बस्तर की आदिवासी छात्रा ने रचा इतिहास, अंडर-17 में मार्शल आर्ट में जीता सिल्वर मेडल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

जगदलपुर 29 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले की आदिवासी छात्रा ने इतिहास रच दिया है. छात्रा ने आबू धाबी में हुए मिक्स मार्शल आर्ट अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप में हिंदुस्तान के लिए सिल्वर मेडल जीता है. अंडर-17 में हिन्दुस्तान  के लिए सिल्वर मेडल लाने वाली पलक नाग देश की पहली छात्रा बनी हैं. जिले के जगदलपुर शहर में रहने वाली पलक नाग ने फाइनल मैच में यूएसए की खिलाड़ी से सामना किया.

हालांकि केवल 19 और 20 के अंतर के कारण वह गोल्ड मेडल लाने से चूक गई, लेकिन पलक नाग की इस जीत को लेकर बस्तर में और पूरे छत्तीसगढ़ में खुशी का माहौल है. दरअसल, अब तक मिक्स मार्शल आर्ट में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता नहीं हुई. पहली बार हुए इस खेल प्रतियोगिता में बकायदा बस्तर की छात्रा ने न सिर्फ हिस्सा लिया, बल्कि फाइनल तक पहुंचकर सिल्वर मेडल जीता है.

नेशनल के लिए जीते कई गोल्ड मेडल
पलक नाग ने बताया कि मिक्स मार्शल आर्ट में करीब 6 साल से वह अभ्यास कर रही है और नेशनल में कई बार गोल्ड मेडल जीतकर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर चुकी हैं. वहीं इस बार आबूधाबी में हुए इंटरनेशनल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिला. जिसके लिए उसने एक महीने में 16 किलो वेट कम किया और इस खेल के लिए पूरी तरह से तैयार हो गईं. कुछ दिन पहले ही अबू धाबी में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में 70 किलोग्राम की कैटेगरी में उन्होंने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए पहले साउथ अफ्रीका फिर रोमानिया के प्रतिनिधि को हराया, लेकिन फाइनल में USA के खिलाड़ी के हाथों वे पराजित हो गईं.

सरकार से किया अनुरोध
पलक ने कहा कि अगली बार वह जरूर गोल्ड जीतकर लौटेंगी. पलक नाग ने बताया कि बस्तर में एकेडमी नहीं होने की वजह से और संसाधनों की कमी की वजह से उन्हें रायपुर राजधानी और भिलाई में प्रैक्टिस करना पड़ा. अगर जिला प्रशासन और राज्य सरकार बस्तर में ही मार्शल आर्ट एकेडमी खोलती है तो यहां के छात्रों को काफी फायदा मिलेगा और वह भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले मार्शल आर्ट और अन्य एथलीट प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर गोल्ड मेडल लाकर बस्तर और अपने देश का नाम रोशन कर सकेंगे.

संसाधनों की कमी से गोल्ड मेडल से पिछड़ी पलक
वहीं पलक नाग की कोच ममता पांडे, नितिन सिंह, और भगत सोनी ने बताया कि इस खेल में हिस्सा लेने के लिए पलक को आर्थिक तंगी से भी गुजरना पड़ा. पहली बार इंटरनेशनल स्तर पर हुए मिक्स मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में पलक नाग को हिस्सा लेने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी. हालांकि इस दौरान बस्तर में एनएमडीसी प्रबंधन और पलक नाग के परिजनों और खुद कोच और अन्य लोगों ने आर्थिक सहयोग कर पलक को इस इंटरनेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए पहुंचाया और जिसके कारण 40 देशों से 500 से अधिक एथलीटों के बीच पलक की हिस्सेदारी संभव हो सकी. कोच ममता पांडे ने बताया कि भारत से 10 बालिकाओं और 5 बालकों  की टीम गई थी. छत्तीसगढ़ के हिस्से 2 मेडल आया है.  पलक के अलावा भिलाई की प्रतिभागी को ब्रांज मेडल मिला है.

Leave a Reply

Next Post

रिलायंस जीओ का बड़ा ऐलान, दिवाली तक शुरू होगी 5G सर्विस, मिलेगी जबर्दस्त इंटरनेट स्पीड

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 29 अगस्त 2022। 5G इंटरनेट का इंतजार कर रहे यूजर्स के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। मुकेश अंबानी ने आज रिलायंस इंडस्ट्रीज की ऐनुअल जनरल मीटिंग में 5G सर्विस के लॉन्च के बारे में बड़ा ऐलान किया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि इस […]

You May Like

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दिए दो-दो लाख रुपए के चेक....|....छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसा : ट्रक ने बाइक को मारी ठोकर, मां-बेटी की मौत, पिता घायल, दो माह पहले ही बेटी की हुई थी शादी....|....रामलला के साथ अब सेल्फी भी ले सकेंगे भक्त, अयोध्या में स्थापित हुए नए सेल्फी प्वाइंट्स....|....अंतरिक्ष में जाने से पहले नॉन ऑर्गेनिक प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए: जयराम रमेश....|...."हेमंत बाबू फिर से आ गए हैं...मैंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया", इस्तीफा देने के बाद भावुक हुए चंपई सोरेन....|....महंगाई की पिच पर टमाटर ने लगाया शतक, आलू-प्याज के भी चढ़ें दाम....|....कंगना रनौत थप्पड़ विवाद: CISF महिला कांस्टेबल को कर्नाटक यूनिट में ट्रांसफर, पूछताछ जारी....|....वापसी के बाद ट्रॉफी के साथ रोहित शर्मा की पहली तस्वीर सामने आई, गले में मेडल पहने दिखे सभी खिलाड़ी....|....अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा सात को, सीएम पटेल ने पुलिस विभाग से जाने सुरक्षा इंतजाम....|....झारखंड में राज्यपाल ने इंडी गठबंधन को दिया सरकार बनाने का न्योता, हेमंत सोरेन एक बार फिर बनेंगे सीएम