अश्विन के पास इंग्लैंड के खिलाफ इतिहास रचने का मौका, कुंबले और चंद्रशेखर को छोड़ सकते हैं पीछे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 21 जनवरी 2024। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 25 जनवरी को शुरू होगी। पहला टेस्ट हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका होगा। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है। अगर इस बार अश्विन की फिरकी का जादू चला तो वह कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। अश्विन अगर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 10 विकेट ले लेते हैं तो उनके टेस्ट में 500 विकेट पूरे हो जाएंगे। वह भारत के लिए टेस्ट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बनेंगे। उनसे आगे पूर्व कप्तान अनिल कुंबले हैं। उन्होंने 1990 से 2008 तक अपने करियर में कुल 132 टेस्ट खेले थे। इस दौरान उन्होंने 619 विकेट झटके। अब अश्विन के पास उनके क्लब में शामिल होने का मौका है।

मुरलीधरन के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट
टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिए हैं। अब तक आठ गेंदबाजों ने टेस्ट में 500 विकेट लिए हैं। अश्विन यह उपलब्धि हासिल करने वाले नौवें गेंदबाज होंगे।

अश्विन रच सकते हैं इतिहास
अश्विन के पास इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 100 विकेट पूरे करने का मौका है। उन्होंने 19 टेस्ट में 88 विकेट लिए हैं। भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भागवत चंद्रशेखर हैं। इस स्पिनर ने इंग्लिश टीम के खिलाफ अपने करियर में 23 मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 95 विकेट झटके थे। उनके बाद दूसरे स्थान पर अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 मैच में 92 विकेट लिए थे। अश्विन अगर पांच विकेट लेते हैं तो कुंबले से आगे निकल जाएंगे। वहीं, आठ विकेट लेने पर चंद्रशेखर को पीछे छोड़ देंगे। वह 12 विकेट लेने पर इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

सीरीज में 100वां टेस्ट खेल सकते हैं अश्विन
अश्विन ने अब तक अपने करियर में 95 टेस्ट खेले हैं। अगर वह इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में सभी मैच खेलते हैं तो उनके करियर में 100 टेस्ट मैच पूरे हो जाएंगे। भारत के लिए अब तक 13 खिलाड़ियों ने 100 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें सबसे ज्यादा मैच सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है। सचिन के अलावा राहुल द्रविड़ (163), वीवीएस लक्ष्मण (134), अनिल कुंबले (132), कपिल देव (131), सुनील गावस्कर (125), दिलीप वेंगसरकर (116), सौरव गांगुली (113), विराट कोहली (113), इशांत शर्मा (105), हरभजन सिंह (103), चेतेश्वर पुजारा (103) और वीरेंद्र सहवाग (103) ने भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने की उपलब्धि हासिल की है।

Leave a Reply

Next Post

'फाइटर' के इन चार सीन पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची, दीपिका-ऋतिक की फिल्म में हुए बड़े बदलाव

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 21 जनवरी 2024। साल की पहली बड़ी रिलीज, ‘फाइटर’ इस सप्ताह सिनेमाघरों में दस्तक देने जा रही है। फिल्म को लेकर दर्शकों में जबरदस्त उत्साह है। एडवांस टिकट बुकिंग शुक्रवार रात को खुल गई और अब तक टिकटों की बिक्री उत्साहजनक रही है। इस बीच, […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार