छोड़िए अंडा और चिकन, इन 5 शाकाहारी फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, शरीर को मिलेंगे चमत्कारी फायदे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

बिलासपुर 27 सितम्बर 2023। शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है. प्रोटीन हमारे शरीर के विकास के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है, जिसकी कमी पूरी करने के लिए तमाम लोग नॉनवेज फूड्स का सेवन करते हैं. अंडा को भी प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जा सकता है. हालांकि कई लोग नॉनवेज और अंडा का सेवन नहीं करते हैं और शाकाहारी फूड्स पर निर्भर रहते हैं. ऐसे लोगों को प्रोटीन की कमी की चिंता सताती रहती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तमाम वेज फूड्स में अंडा और चिकन से ज्यादा प्रोटीन होता है. इन फूड्स का सेवन करने से शरीर बेहद मजबूत बन जाएगा और आपको चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं।

शरीर की कोशिका वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं. अगर हम कम मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो इससे मसल्स को काफी नुकसान हो सकता है. बीमारियों से उबर रहे लोगों के लिए हाई प्रोटीन डाइट रिकवरी स्पीड को तेज कर सकती है. प्रोटीन सिर्फ एक पोषक तत्व नहीं है, बल्कि आपके अस्तित्व के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक है. यह आपके बालों और नाखूनों से लेकर खून, स्किन, हड्डियों और शरीर की सभी सेल्स को बनाने और उनकी फंक्शनिंग बरकरार रखने के लिए जरूरी होता है. स्वस्थ रहने के लिए लोगों को प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए।

इन 5 फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन

  • सोयाबीन में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जा सकता है. सोयाबीन खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ जरूरी अमीनो एसिड भी मिलते हैं. सोयाबीन से बने 100 ग्राम टोफू में करीब 12 से 20 ग्राम प्रोटीन होता है. सोया मिल्क में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।
  • प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए लोगों को दाल का खूब सेवन करना चाहिए. दालों को प्रोटीन से भरपूर फूड माना जाता है. करीब 200 ग्राम दाल में 18 से 20 ग्राम प्रोटीन होता है. दालों में फाइबर, फोलेट, मैंगनीज और आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जिनसे शरीर मजबूत होता है. इससे कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है।
  • फलियों को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जा सकता है. सभी तरह की हरी फलियों में भरपूर पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं. करीब 170 ग्राम पकी हुई फलियों में 15 ग्राम प्रोटीन होता है. इनका सेवन करने से मोटापा कम होता है और कई फायदे मिलते हैं.
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि दलिया में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. अगर आप प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं, तो आप दलिया का सेवन शुरू कर सकते हैं. दलिया का सेवन करने से लोगों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिल सकता है. करीब 40 ग्राम ओट्स में 5 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फाइबर होता है. क्विनोआ को भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है.
  • चिया सीड्स में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. करीब 100 ग्राम चिया सीड्स में 17 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है. अगर आप रोज एक चम्मच चिया सीड्स का सेवन करेंगे, तो आपके शरीर में प्रोटीन की कभी भी कमी नहीं होगी. इसके अलावा हरी मटर, अखरोट, फल और सब्जियों में खूब प्रोटीन होती है.

Leave a Reply

Next Post

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ : गर्भवती महिलाओं की गोदभराई और बच्चों के अन्नप्रासन पोषण माह कार्यक्रम में प्रभा पटेल रही मुख्य अतिथि।

शेयर करेजिले में किया गया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  एमसीबी (सरगुजा)  — एकीकृत बाल विकास परियोनजा मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी- भरतपुर अन्तर्गत पर्यवेक्षक परिक्षेत्र द्वारा बीते दिनों मनेन्द्रगढ़ शहर के अग्रसेन भवन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान तथा पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  […]

You May Like

चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार....|....इंडेजीन लिमिटेड का आईपीओ 6 मई, 2024 को खुलेगा....|....सुकमा मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा बाेले- नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल-स्कूल नहीं बनते, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के प्रदेश दौरे पर भी साधा निशाना....|....छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चल रही लेट, यात्री परेशान....|....शाहरुख खान ने की बल्लेबाजी तो बेटे अबराम ने ट्रेनिंग के दौरान रिंकू सिंह को फेंकी यॉर्कर....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा