अजवाइन और अदरक के फायदे,गठिया रोगियों के लिए वरदान है

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

गठिया बहुत सामान्य समस्या है जो आपके सामने कई रूपों में आ सकती है. कभी-कभी तकलीफ इतनी बढ़ जाती है कि आपको चलने-फिरने में भी दिक्कत हो सकती है.

आपके शरीर के जोड़, घुटने, कूल्हे, कंधे या फिर पूरे शरीर में बिना किसी खास वजह से दर्द (Pain) और सूजन हो तो सतर्क हो जाएं, आप गठिया की गिरफ्त में हो सकते हैं. गठिया बहुत सामान्य समस्या है जो आपके सामने कई रूपों में आ सकती है. कभी-कभी तकलीफ इतनी बढ़ जाती है कि आपको चलने-फिरने में भी दिक्कत हो सकती है. गठिया का मुख्य कारण है शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड (Uric Acid). यूरिक एसिड के कण धीरे-धीरे जोड़ों पर जमा हो जाते हैं और फिर सूजन और दर्द का कारण बनते हैं.

ये यूरिक एसिड प्यूरिन के टूटने से शरीर के अंदर बनता है. गठिया की बीमारी महिलाओं और पुरुषों दोनों की हो सकती है. गठिया के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन शरीरिक श्रम और कुछ घरेलू उपायों से भी इसका उपचार संभव है. गठिया रोगियों के लिए अदरक और अजवाइन का प्रयोग बहुत फायदेमंद है. आइए आपको बताते हैं इसका इस्तेमाल और क्या हैं फायदे

-एक पैन में डेढ़ कप पानी लें और इसमें आधा चम्मच अजवाइन और एक इंच का टुकड़ा अदरक काटकर या कूचकर डालें. इसे 6-7 मिनट तक उबालें ताकि अदरक और अजवाइन का अर्क पानी में आ जाए. इसके बाद इस काढ़े को छानकर पिएं.
-आप दिन में 2 बार इसी तरह अदरक और अजवाइन के काढ़े या चाय को उबालकर पिएं. इससे आपके शरीर में पसीना आएगा और आपका यूरिक एसिड प्राकृतिक रूप से कम होगा.

अरंडी के तेल से करें मालिश

ऊपर बताए गए तरीके से अदरक और अजवाइन का काढ़ा तो आप पिएं ही पिएं, साथ ही गुनगुना करके दर्द की जगह पर अरंडी के तेल (Castor Oil) से मालिश करें, तो भी आपका यूरिक एसिड टूटकर बाहर निकल जाएगा. इसके अलावा अरंडी के तेल से मालिश करने से आपका दर्द कम होगा और सूजन दूर हो जाएगी.

लहसुन है बेहद लाभकारी

गठिया के ‌इलाज में लहसुन सबसे जाना-माना और लाभकारी इलाज है. इसको रोजाना लेने से गठिया के रोग में आराम मिलता है. सामान्यता कच्चे लहसुन की तीन से चार कलियां सुबह खाली पेट लेना आरामदायक होता है. वैसे अगर इसे खाना पसंद न हो तो इसमें सेंधा नमक, जीरा, हींग, पीपल, काली मिर्च और सौंठ सभी की 2 – 2 ग्राम मात्रा लेकर अच्‍छे से पीस लें. इस पेस्‍ट को अरंडी के तेल में भून लें और बॉटल में भर लें. दर्द होने पर लगा लें, इससे फायदा मिलेगा.

Leave a Reply

Next Post

लोकवाणी में इस बार समावेशी विकास, आपकी आस विषय पर होगी बात रू 25, 26 एवं 27 अगस्त को अपरान्ह 3 से 4 बजे के बीच फोन करके करा सकते हैं रिकॉर्डिंग

शेयर करे13 सितंबर को प्रसारित होगी 10 वीं कड़ी इंडिया रिपोर्टर लाइव जगदलपुर 24 अगस्त 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लोकवाणी में इस बार ’’समावेशी विकास, आपकी आस’’ विषय पर प्रदेशवासियों से बात करेंगे। इस संबंध में कोई भी व्यक्ति आकाशवाणी रायपुर के दूरभाष नंबर 0771-2430501, 2430502, 2430503 पर 25, 26 एवं […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा