लिवर के लिए वरदान हैं ये सब्जियां, रोज खाने से छूमंतर हो जाएगी कई बीमारियां

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 26 अक्टूबर 2023। शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की बात करें तो उसमें लिवर भी शामिल है। यह भोजन को पचाने में सहायता करता है और विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है। एनर्जी को स्टोर करता है और प्रोटीन को स्टोर करके मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा देता है। ऐसे में शरीर के स्वस्थ होने के साथ-साथ इसका भी स्वस्थ होना जरुरी है परंतु आजकल के खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लिवर कमजोर होने लगता है जिसके कारण कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। अपनी डाइट का ध्यान रखकर आप लिवर को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं। कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जो लिवर को हेल्दी रखने के अलावा उसे किसी तरह के डैमेज से भी बचाती है। नियमित इन सब्जियों का सेवन करने से आप कई समस्याओं से बच सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां 

लिवर को हेल्दी रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद लाभकारी मानी जाती हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर में एंजाइम का स्तर बढ़ाती हैं जिससे लिवर डिटॉक्स होता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से लिवर से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता है।

गाजर 

विटामिन-ए से भरपूर गाजर भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। यह आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ लिवर को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसका सेवन करने से लिवर संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

ब्रोकली 

ब्रोकली भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें प्रोटीन, विटामिन-सी, फोलेट, पौटेशियम और सोडियम जैसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कई सारे शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि ब्रोकली का सेवन करने से फैटी लिवर और लिवर ट्यूमर का जोखिम कम होता है। सलाद के रुप में आप इसका सेवन कर सकते हैं।

चुकंदर 

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो लिवर को किसी भी तरह के डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। चुकंदर का सेवन करने से  लिवर की सूजन दूर होती है। इससे बना सूप, सलाद या फिर जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

करेला 

स्वाद में कड़वा करेला स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें विटामिन-सी, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, पौटेशियम जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है और लिवर संबंधी समस्याओं से भी बचाव रहता है। रोजाना करेले से बना जूस पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और लिवर एकदम स्वस्थ रहता है। 

Leave a Reply

Next Post

विश्व कप के बीच आईपीएल के लिए बीसीसीआई की तैयारी शुरू, दुबई में हो सकती है नीलामी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2023। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वनडे विश्व कप के बीच आईपीएल की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल के आगामी सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी को लेकर रुपरेखा तैयार की जा रही है। सिर्फ आईपीएल ही नहीं बल्कि महिला […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं