हिंसा में दो होमगार्ड समेत तीन की मौत, भीड़ ने 80 से अधिक गाड़ियां फूंकीं; राज्य में अलर्ट

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नूंह 01 अगस्त 2023। हरियाणा के नूंह में ब्रजमंडल 84 कोस शोभायात्रा पर पथराव और फायरिंग के बाद हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। पत्थरबाजी, गोलीबारी और आगजनी में दो होम गार्ड के जवानों की मौत हो गई है। गुरुग्राम में भी धार्मिक स्थल पर हमला हुआ है, इसमें एक की मौत हो गई है। नूंह हिंसा में डीएसपी समेत 12 पुलिस कर्मचारी घायल हैं। इसके अलावा 20 से अधिक आम लोग घायल हैं। इंटरनेट सेवा को बुधवार तक बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही जिले की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं।

नूंह में गोली लगने से घायल युवक की इलाज के दौरान मौत

नूंह में हिंसा के दौरान गोली लगने से घायल हुए पानीपत के युवक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है। वहीं नूंह में फंसे पानीपत के 99 लोग सुरक्षित पानीपत पहुंच गए है। वह डरे सहमे हुए है। फिलहाल वह इतना बता रहे है कि बहुत खरतनाक मंजर था, जिसकाे वह शब्दों में बयान नहीं कर सकते। वहीं इस उपद्रव के बाद पानीपत पुलिस भी अलर्ट हो गई। एसपी अजीत सिंह शेखावत ने सभी थाना प्रभारियों में क्षेत्र गश्त करने और संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर उससे पूछताछ करने के आदेश दिए है।

तिकोना पार्क के पास किया था प्रदर्शन

सोमवार को नूंह में दो गुटों के बीच हुए टकराव व हिंसक झड़प के बाद बजरंग दल के सदस्यों ने तिकोना पार्क के पास प्रदर्शन किया। विधायक विनोद भयाना ने मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारियों की बात गृहमंत्री अनिल विज से करवाई थी। हालात को देखते हुए ऐतिहासिक चार कुतुब दरगाह के बाहर भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई थी। बाद में पुलिस बल को हटा लिया गया विरोध प्रदर्शन में विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष राजेश भड़ाना, बजरंग दल के जिला संयोजक मोनू मालवाल, सतबीर वर्मा, शमशेर रामपुरा, अमन, जोनी, गुरजीत, ढोलू गुर्जर, सुनील टूटी, अश्वनी भाटिया, राजेश सैनी, विनोद खत्री, रजत शर्मा, शंकर सैनी, विक्रम वर्मा, सोनू वर्मा, सोनू सैनी सहित अन्य उपस्थित थे।

सुबह तीन बजे हिसार पहुंचे 70 श्रद्धालु

नूंह में हुई हिंसा-आगजनी में फंसे श्रद्धालु हिसार लौट आए हैं। मंगलवार तड़के 3 बजे रोडवेज की दो बसों में यह श्रद्धालु वापस हिसार पहुंचे। इन सभी को पारिजात चौक स्थित संघ कार्यालय के बाहर उतारा गया। यहां से सभी श्रद्धालु अपने अपने घरों के लिए रवाना हुए। पुलिस बल को अलर्ट रखा गया है। धार्मिक स्थलों की सुरक्षा को लेकर निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।
हिसार जिले से तीन बस ब्रजमंडल की यात्रा के लिए सोमवार को रवाना हुई थी।

सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने की शांति बनाए रखने की अपील

सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि मेवात के लोगों ने हमेशा से भाईचारे की मिसाल कायम की है, इसको किसी भी सूरत में टूटने नहीं देना है। जिन भी लोगों ने नफरत की आग लगा कर भाईचारे के माहौल को बिगाड़ा है, उन्हें किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। मैं सभी वर्ग के लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करता हूं। 

नूंह में फंसे बजरंग दल के 12 सदस्य लौटे वापस, एक को लगी चोट 

नूंह में शोभायात्रा पर पथराव और फायरिंग के बाद यात्रा में फंसे सिरसा के बजरंग दल के 12 सदस्य सुबह वापस लौट आए। नूंह में दूसरे समुदाय के लोगों की ओर से उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ की गई है। जबकि एक युवक के सिर पर पत्थर भी लगा है। वहीं उन्होंने हरियाणा सरकार व पुलिस प्रशासन पर भी संगीन आरोप लगाए हैं और हमलावरों से मिले होने की बात कही है।  सिरसा में पहुंचे बजरंग दल के प्रांत मिलन केंद्र प्रमुख हरियाणा सुरेंद्र पूनिया ने बताया कि वह सोमवार सुबह चार बजे सिरसा से यात्रा में शामिल होने के लिए गए थे। सोमवार दोपहर करीब दो बजे नूंह में एक समुदाय की ओर से उन के काफिले पर हमला और गोलीबारी की गई। किसी तरफ से पत्थर चलाए गए तो किसी क्षेत्र से पेट्रोल बम बरसाए गए। हमलावरों ने पहले ही वहां पर पराली और अन्य बंदोबस्त किए थे। काफिले के पहुंचते ही उन्होंने अवैध हथियारों से गोलियां चला दीं। उनकी गाड़ी के आगे बस चल रही थी। जिसको हमलावरों ने आग के हवाले कर दिया। वह गाड़ी से निकलकर बाहर भाग गए और अपनी जान बचाई। उनके आसपास के लोगों को गोलियां भी लगी है। जिसके कारण कई लोगों की मौत भी हो गई। रात करीब साढ़े सात बजे सीआरपीएफ की टुकड़ी ने उन्हें वहां से निकालना शुरू किया। इसके बाद ही वह वहां से सुरक्षित निकल पाए हैं। वहीं, उन्होंने आरोप लगाए कि पुलिस भी उक्त हमलावरों के साथ मिली हुई थी। पुलिस की ओर से उन्हें रोकने के लिए कोई भी प्रयास नहीं किए गए।

नूंह में स्थिति नियंत्रण में है, कर्फ्यू लगा है- विज

नूंह में हुई झड़प पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि नूंह में स्थिति नियंत्रण में है और जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। दोनों समुदाय लंबे समय से नूंह में शांतिपूर्वक रह रहे हैं। इसके पीछे एक साजिश है। जिस तरह से पत्थर, हथियार, गोलियां मिलीं, ऐसा लगता है कि इसके पीछे कोई मास्टरमाइंड है। हम विस्तृत जांच करेंगे और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां तैनात

हरियाणा सरकार के अधिकारी ने कहा कि नूंह, सोहना और आसपास के जिलों में स्थिति नियंत्रण में है। अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां वहां तैनात की गई हैं, छह और कंपनियां जल्द ही पहुंचेंगी। फ़रीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में कोई कर्फ्यू नहीं लगाया गया है, हालांकि, इन जिलों में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए धारा 144 लगाई गई है। सोहना में जल्द ही शांति समिति की बैठक शुरू होगी।

Leave a Reply

Next Post

समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से 17 की मौत, पीएम-सीएम ने घटना पर जताया दुख

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 01 अगस्त 2023। महाराष्ट्र में एक भीषण हादसा हो गया। हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई। घटना मुंबई के पास ठाणे जिले की है। मौके पर एनडीआरएफ पहुंच गई है। पुलिस ने बताया कि घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया गया है, जहां उनका इलाज जारी […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान