कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ये आटा रोज खाएं, वज्र जैसी बन जाएंगी बोन्स!

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 02 फरवरी 2023। दुनिया में रागी काफी लोकप्रिय है, लेकिन बहुत से लोगों को अभी भी इसके स्वास्थ्य लाभ ठीक से पता नहीं हैं. क्या आप जानते हैं कि रागी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फिटनेस फ्रीक लोग रागी के आटे का उपयोग करते हैं! ये भारतीय अनाज प्रोटीन, डायटरी फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है जो स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. रागी हेल्दी कार्ब्स से भी भरा होता है और पाचन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए आटा तलाश रहे हैं तो रागी का आटा आपके लिए सबसे बेहतर हो सकता है।

रागी का आटा हड्डियों के लिए सबसे अच्छा?

रागी कैल्शियम के सबसे बेहतरीन स्रोतों में से एक है. कहते हैं, 100 ग्राम रागी में करीब 345 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. अगर आप कैल्शियम का सेवन बढ़ाना चाहते हैं तो ध्यान रखें हफ्ते में कम से कम 4 बार किसी न किसी रूप में रागी का सेवन करते हैं. आप चपाती, चीला, पेनकेक्स, लड्डू आदि के रूप में रागी के आटे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह बच्चों में हड्डियों के विकास में मदद करता है, हड्डियों को हेल्दी बनाए रखता है और वयस्कों में हड्डियों के क्षरण को रोकता है. रागी में फाइबर का हाई लेवल पाचन की गति को धीमा कर देता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

रागी के अन्य फायदे

प्रोटीन से भरपूर

रागी प्रोटीन का एक बेहतरीन शाकाहारी स्रोत है. आप प्रोटीन के लिए रागी के आटे को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आयरन से भरपूर

रागी प्राकृतिक आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है. रागी बेस्ड फूड्स हाई कैल्शियम और आयरन सामग्री के कारण गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं और बुजुर्गों के लिए भी अनुकूल हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

रागी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है. एंटीऑक्सीडेंट भी कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा है

रागी मैग्नीशियम सामग्री से भरपूर होता है. मैग्नीशियम हमारे शरीर के इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है और इस प्रकार ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

ग्लूटेन फ्री

ग्लूटेन फ्री होने के कारण रागी, ग्लूटेन सेंसिटिव एंटरोपैथी या सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए व्यापक रूप से खाया जाने वाला अनाज है जो फिटनेस फ्रीक हैं।

पाचन के लिए बढ़िया

रागी घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होता है. यह फाइबर हमें लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है।

Leave a Reply

Next Post

बस्तर के जंगलों में हुई 'द बस्तर बॉय' फिल्म की शूटिंग :'बसपन का प्यार' वाले सहदेव ने किया है लीड रोल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 02 फरवरी 2023। बसपन का प्यार गाने से हाल ही में देशभर में पहचान बनाने वाला छत्तीसगढ़ का सहदेव अब ‘द बस्तर बॉय’ शॉट फिल्म में नजर आएगा। करीब 15 से 20 मिनट की इस शॉट फिल्म में सहदेव ने लीड रोल किया है। बस्तर […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी