टमाटर खाने के फायदे और कुछ औषधीय उपयोग

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

आम तौर पर टमाटर को सब्जी माना जाता है लेकिन वास्तव में यह फल होता है। टमाटर को फल कहे या सब्जी वह पोषण से भरपूर होता है। टमाटर न सिर्फ पौष्टिकारक होता है बल्कि खाने का फ्लेवर बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्द्धक होता है। टमाटर को रोज के आहार में शामिल करने से बहुत सारे बीमारियों से लड़ सकते हैं। टमाटर के गुण के आधार पर इसके फायदे अनगिनत होते हैं इसलिए टमाटर को आयुर्वेद में औषधि के रुप में प्रयोग किया जाता है। चलिये टमाटर के गुण के आधार पर जानते हैं कि ये किन-किन बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद साबित होता है।

टमाटर  के फायदे

लाल टमाटर में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, पोटाशियम, नियासिन, विटामिन बी6, मैग्निशियम, फॉस्फोरस, ताँबा आदि मिलता है जो उसको कई तरह के बीमारियों से लड़ने के लिए मदद करता है। टमाटर के औषधीय गुणों के बारे में जानते है।

गले की सूजन में टमाटर  के फायदे

 ठंड लगने पर यदि गले में दर्द हुआ है तो लाल टमाटर के फल का काढ़ा बनाकर 10-30 मिली मात्रा में पीने से मुख तथा गले की सूजन में लाभ मिलता है।

सांस फूलने की समस्या से राहत दिलाये टमाटर का जूस

सांस फूलने की बीमारी में लाल टमाटर के रस इस तरह से सेवन बहुत गुणकारी होता है।  10-15 मिली टमाटर फल के रस या टमाटर का सूप में एक चम्मच हरिद्रा मिलाकर सेवन करने से श्वास (साँस फूलना) रोग में लाभ होता है।

भूख बढ़ाये टमाटर

अगर किसी बीमारी के कारण खाने की इच्छा नहीं हो रही है तो लाल टमाटर का सेवन निम्न प्रकार से करने पर लाभ मिलता है। 30-40 मिली टमाटर फल-के रस का सेवन करने से  भूख न लगना, अत्यधिक प्यास और कब्ज में लाभ होता है। इसके अलावा टमाटर फल को भूनकर उसमें सेंधानमक तथा तथा काली मिर्च चूर्ण डालकर खाने से खाने की इच्छा बढ़ती है।

त्वचा संबंधी रोगों में सहायक टमाटर

टमाटर त्वचा संबंधी रोगों में बहुत असरदार तरीके से काम करता है।  टमाटर के पत्तों को पीसकर लगाने से घाव, रोमकूप संबंधी सूजन तथा अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं में लाभ होता है।

बालों के लिए फायदेमंद टमाटर

अगर बालों मे लाना है शाइनी लुक तो टमाटर के रस या टोमेटो सूप में कपूर व नारियल तेल मिलाकर सिर में लगाने से लाभ होता है।

कमजोरी से लड़ने में मदद करता है टमाटर

10-20 मिली टमाटर फल के रस या टोमेटो सूप में शर्करा मिलाकर सेवन करने से शारीरिक व मानसिक कमजोरी, अवसाद तथा नींद न आने के कारण जो परेशानी होती है उससे राहत मिलता है।

बुखार से दिलाये राहत टमाटर

अगर बुखार से आराम पाने चाहते हैं तो टमाटर के रस या टोमेटो सूप का सेवन इस तरह से करना चाहिए। 10-15 मिली टमाटर के रस का सेवन करने से बुखार तथा प्यास की परेशानी से राहत मिलती है। 

गर्भावस्था में फायदेमंद टमाटर

गर्भावस्था में टमाटर का उपयोग फायदेमंद होता है, क्योंकि ये विटामिन-सी का मुख्य स्रोत होने के साथ-साथ इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 

कफ से राहत पाने में टमाटर फायदेमंद

कफ और कोल्ड यानि सर्दी-खांसी होने पर टमाटर का उपयोग फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि टमाटर में पाये जाने वाला विटामिन-सी रोग -प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाकर कफ और कोल्ड के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

बच्चों के विकास के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद

बच्चों के विकास के लिए टमाटर का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि टमाटर में पाये जाने वाले विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व बच्चों के विकास में मदद करते है।

हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में टमाटर लाभकारी

हड्डियों की मजबूती के लिए टमाटर का सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि टमाटर में कैल्शियम के साथ -साथ विटामिन ‘के’ पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है। 

वजन घटाने मे टमाटर के फायदे

अगर आप का वजन बढ़ रहा है तो आपके लिये एक टमाटर का सेवन फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि टमाटर में 95 प्रतिशत जलीय तत्व होता है साथ हि इसमें ड्यूरेटिक का गुण भी पाया जाता है जो कि शरीर की गंदगी को बाहर निकाल कर वजन को कम करने में मदद करता है। 

Leave a Reply

Next Post

शादी की रस्मों के लिए मां के साथ से निकलीं काजल अग्रवाल, सात फेरों की तैयारी शुरू

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           काजल पहली ऐसी सेलेब्रिटी हैं जिनकी शादी कोविड 19 के कारण हुए लॉकडाउन के बाद मुंबई में हो रही है। शादी के बाद काजल हैदराबाद में भी एक पार्टी होस्ट करेंगी। हाल ही में काजल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे शादी के बाद […]

You May Like

यदि पाकिस्तान से इतना प्यार है तो वहां से चुनाव लड़ें: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का कांग्रेस पर कटाक्ष....|....दिल्ली में नाबालिगों की चाकू से गोदकर हत्या, कुछ दिन पहले थप्पड़ मारने को लेकर हुआ था विवाद....|....मातम में बदली बच्चे के मुंडन की खुशियां, बाउंड्रीवॉल से टकराकर पलटी कार , 6 लोगों की दर्दनाक मौत.......|....दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान से तबाही जैसा मंजर, कई जगह उखड़े पेड़, इमारतों को भी नुकसान; दो की मौत....|....मां को मारी गोली, पत्नी की हथौड़े से ली जान, तीन बच्चों को छत से फेंका; पांच कत्ल कर खुद ने दी जान....|....'आतंकियों को सबक सिखाने के बजाय आतंकी संगठनों के साथ बैठकें करते थे', पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला....|....सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल