हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज पेट की चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद, इस तरह करें आहार में शामिल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

20 जनवरी 2022। आपने आलू डाइट के बारे में सुना है? अगर आप वजन घटाने के लिए एक साधारण मील प्लान की तलाश कर रहे हैं, तो वजन घटाने के लिए आलू कमाल कर सकता है. आलू विटामिन, खनिज, फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कैंसर सहित बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं और आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा दे सकते हैं. ऊर्जा से भरपूर यह सब्जी पचने में आसान होती है और इसमें केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है।

चाहे सफेद हो या मीठा, सादा आलू किसी भी वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि वे वसा रहित और कैलोरी में कम होते हैं. सादे उबले आलू एक बहुत ही तृप्त करने वाली सब्जी हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है. ये किसी भी भोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू जब आप अपने वजन को कम करने के लिए कम खाने की कोशिश कर रहे होते हैं. इसलिए, आलू डाइट या आलू हैक आपको अपने फिटनेस टारगेट को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने के लिए आलू डाइट

आलू डाइट वजन घटाने, पाचन और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए डिजाइन की गई है. मूल रूप से कोई भी डाइट के दौरान आलू के अलावा कुछ नहीं खाता है, होनहार मोटे आदमी उतने ही दुबले हो जाते हैं जितने कि उन्हें होना चाहिए. कथित तौर पर, ये डाइट प्लान जो एक मेडिकल जर्नल में छपी थी, मूल रूप से 1849 में एक डॉक्टर द्वारा उन लोगों के लिए विकसित की गई थी जो मोटे और ‘अपच’ की समस्या झेल रहे थे, भोजन पचाने में समस्या हो रही थी. टिम स्टील, जिन्होंने अपनी पुस्तक ‘द पोटैटो हैक: वेट लॉस सिम्पलीफाइड’ के साथ लोगों को वजन की समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए आलू आहार के विचार को फिर से खोजा, उन्होंने कहा कि आलू अब तक की सबसे अच्छी डाइट है।

ऐसा कहा जाता है कि आलू में ऐसे यौगिक होते हैं जो सूजन, भूख, इंसुलिन और नींद को प्रभावित करते हैं, वजन घटाने और खाने के एक हेल्दी तरीके का समर्थन करते हैं. 2014 के एक अध्ययन में, जिसमें आलू के साथ या बिना कम कैलोरी वाली डाइट का पालन करने वाले लोगों के समूह पर वजन घटाने की तुलना की गई, ने पाया कि आहार में आलू को शामिल करने से वजन नहीं बढ़ता है।

प्रभावी वेट लॉस के लिए आलू डाइट का उपयोग

  • डाइटर्स को सलाह दी जाती है कि वे 3-5 दिनों तक आलू को भरकर या लगभग 2-5 पाउंड रोजाना खाएं।
  • आलू आहार के दौरान किसी अन्य भोजन की अनुमति नहीं है।
  • आप चाहें तो बहुत कम मात्रा में सी सॉल्ट या हिमालयन गुलाबी नमक मिला सकते हैं, लेकिन इसे प्रोत्साहित नहीं किया जाता है।
  • आप ब्लैक टी, हर्बल टी, ब्लैक कॉफी (बिना मिला हुआ दूध या चीनी) और पानी पी सकते हैं।
  • जब आप आलू डाइटिंग कर रहे हों तो भारी व्यायाम से बचें, इसके बजाय हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना चुनें।

आलू एक बहुमुखी भोजन है जिसे केवल सादा खाने के बजाय कई रूपों में स्वादिष्ट रूप से लिया जा सकता है. उदाहरण के लिए डाइटर्स आलू को उबाल कर 24 घंटे के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. चूंकि उबले हुए आलू कई पोषक तत्वों को खत्म कर सकते हैं, वे पानी को बचा सकते हैं, इसे ठंडा कर सकते हैं और उपभोग कर सकते हैं. दूसरा तरीका है कि आलू को बेक या स्टीम कर लें, इसी तरह आलू को खाने से पहले 24 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। यहां तक कि अगर आप स्लिम होने के लिए आलू के आहार का विकल्प नहीं चुनना चाहते हैं, तो आलू को अपने वजन घटाने वाले की डाइट में शामिल करने से मदद मिल सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

Leave a Reply

Next Post

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           20 जनवरी 2022। कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जिसकी आपके शरीर को कोशिकाओं के निर्माण में जरूरत होती है. आपका लीवर आपके लिए आवश्यक कोलेस्ट्रॉल बनाता है, और कोई भी अतिरिक्त पशु आहार के रूप में आपकी डाइट से आता है. प्लांट बेस्ड फूड्स स्वाभाविक रूप […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी