जाती ठंड में बारिश-बर्फबारी का कहर, जम्मू-यूपी-हरियाणा में 12 की मौत; दिल्ली का मौसम भी नर्म

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 04 मार्च 2024। जाती ठंड में बारिश और बर्फबारी ने पहाड़ों से मैदानी क्षेत्रों तक कोहराम मचाया है। पहाड़ों पर आंधी के साथ भीषण बारिश और बर्फबारी हो रही है, तो मैदानों में ओलावृष्टि ने मुसीबत बढ़ा दी है। जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और यूपी में वर्षा जनित हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन से चिनाब नदी का बहाव रुक गया है। बारिश और बर्फबारी से चार राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 500 से अधिक सड़कें बंद पड़ी हैं। भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर रविवार को दूसरे दिन भी यातायात शुरू  नहीं हो सका। दिल्ली में भी बारिश, बादल और हवाओं के चलते मौसम नर्म बना हुआ है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी पाकिस्तान और उसके आसपास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ और पंजाब और आसपास के इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से हिमाचल, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी हुई। उत्तराखंड, यूूपी, बिहार व सिक्किम में तूफान के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल व ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई।

फसलों को नुकसान, 24 घंटे में मुआवजे का निर्देश
यूपी में खराब मौसम व ओलावृष्टि से सरसों, मटर, मसूर, गेहूं और चना जैसी फसलों को नुकसान हुआ है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसका सर्वे कर 24 घंटे में मुआवजा देने का निर्देश दिया है। दो मार्च तक 7,020 किसानों ने मुआवजे के लिए आवेदन किया है।यूपी के राहत आयुक्त नवीन कुमार ने बताया कि लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, गोंडा अयोध्या, और शाहजहांपुर में बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हो गई है। फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर और सहारनपुर में ओले भी गिरे।

उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार
 उत्तराखंड के 2,500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आज हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मार्च में औसतन इतनी बारिश नहीं होती। पश्चिमी विक्षोभ के तेजी से बढ़ने के चलते इतनी बारिश हुई। बारिश होने की वजह से ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई। चार मार्च के बाद प्रदेशभर में मौसम साफ रहेगा।

बदरीनाथ और गंगोत्री हाईवे बंद…
उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी से बदरीनाथ और गंगोत्री हाईवे बंद हो गए हैंै। बदरीनाथ में करीब पांच फुट, हेमकुंड साहिब में छह और केदारनाथ धाम में दो फुट तक बर्फ जमी है।

लाहौल स्पीति में 10 जगह हिमखंड गिरे
हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिन से मूसलाधार बारिश और भारी बर्फबारी का दौर जारी है। ऊपरी वाले इलाकों में दुश्वारियां बढ़ गई हैं। लाहौल घाटी में 9 और किन्नौर में एक जगह हिमखंड गिरे हैं। लाहौल के जसरथ गांव में दारा झरने के पास हिमखंड गिरने से चिनाब नदी का प्रवाह 12 घंटों से रुका हुआ है। तांदी पुल के समीप तुपचिलिंग गोंपा के नीचे हिमस्खलन से कुछ दुकानें क्षतिग्रस्त हुई हैं। उदयपुर से करीब एक किमी आगे पहाड़ी से भी हिमस्खलन हुआ जिसका मलबा चिनाब नदी में पहुंच गया है। चिनाब नदी का प्रवाह रुकने के चलते प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है। भारी बर्फबारी के चलते हिमाचल के किन्नौर में 101 पर्यटक फंसे हुए हैं। हालांकि, सभी होटलों में सुरक्षित बताए जा रहे हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर के रामबन में केरल के 200 सैलानी भी फंस गए हैं।

खेत में काम करते मां-बेटे की मौत…
हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के बबीना थाना क्षेत्र में खिड़की विरन गांव में सरसों के खेत में काम करते समय मां सरोज (52) और बेटे रमन सैनी (28) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। महिला का पति पास के खेत में काम कर रहा था। उसके शोर मचाने पर आसपास के लोग जमा हुए और मां-बेटे को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। राज्य के कई क्षेत्रों में शनिवार से ही मौसम खराब बना हुआ है और भारी बारिश और ओलावृष्टि हो रही है।

जम्मू-कश्मीर : रियासी में घर ढहा, छह दबे
जम्मू-कश्मीर के रियासी में भारी बारिश के चलते एक मकान ढह गया। इसके मलबे में एक महिला और तीन बच्चियों समेत छह लोग दब गए। इसमें महिला और तीनों बच्चियों की मौत हो गई, जबकि परिवार के दो बुजुर्ग सदस्य घायल हुए हैं।

कश्मीर का संपर्क कटा, सैलानी रास्ते में फंसे
270 किमी लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को रामबन जिले में भूस्खलन से बंद करना पड़ा है। इससे कश्मीर का देश के शेष भाग से संपर्क कट गया है। बड़ी संख्या में सैलानी रास्ते में फंसे हैं, इनमें रामबन में केरल के 200 सैलानी भी हैं। हालांकि, सभी सुरक्षित जगहों पर हैं। भारी बारिश की वजह से पंथियाल में जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग का एक हिस्सा भी बह गया है। यातायात विभाग ने कहा कि राजमार्ग पर यातायात बहाल करने में समय लगेगा और यात्रियों को इस पर आने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

'140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार हैं', तेलंगाना की रैली में पीएम मोदी ने लालू यादव को दिया जवाब

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर हैदराबाद 04 मार्च 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेलंगाना दौरे पर हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने तेलंगाना के आदिलाबाद में 56 हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजना का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान