गर्मियों में पतले लोग करें इन 5 फलों का सेवन तेजी से बढ़ेगी वजन, शारीरिक कमजोरी होगी दूर

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 02 अप्रैल 2023। वजन बढ़ना एक व्यक्ति से दूसरे में अलग-अलग होता है. कुछ लोगों के लिए वजन कम जरूरी है, वहीं कुछ फिटनेस बनाने के लिए वजन बढ़ाना चाहते हैं सुनने में यह अजीब लग सकता है, लेकिन वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल है जितना कि वजन कम करना. यह केवल इसलिए है क्योंकि हर व्यक्ति अलग है और ऐसा ही उनका शरीर भी है. सिर्फ अपनी डाइट में बदलाव करके और कुछ हाई कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करके वजन बढ़ाना बहुत आसान है. दरअसल, फल खाने से भी आप वजन बढ़ा सकते हैं. कई लोग वजन बढ़ाने के उपाय ढूंढते रहते हैं, लेकिन मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. अगर आप भी वजन बढ़ाने के कारगर तरीके तलाश रहे हैं तो यहां बताया गया है कि कैसे इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

केले

अगर आप परफेक्ट मसल्स चाहते हैं तो केला सबसे अच्छा विकल्प है. कार्ब्स और कैलोरी से भरपूर केले पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इस फल को अपने दलिया या दही या शेक में शामिल करने से वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं।

नारियल

नारियल कैलोरी, फैट और कार्ब्स से भरपूर होता है. यह फल फास्फोरस और तांबे जैसे खनिजों की अच्छाई से भरा होता है. कैलोरी और फैट से भरपूर नारियल की सर्विंग में काफी कैलोरी होती है. इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो नारियल को कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आम

सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक आम कॉपर, विटामिन बी और विटामिन ए और ई जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ज्यादातर लोग इस फल को इसके स्वाद के कारण पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मीठा फल बहुत ही स्वादिष्ट होता है. फ्रुक्टोज के साथ यह कैलोरी और कार्ब्स से भी भरा होता है।

ड्राई फ्रूट्स

ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और यह वजन बढ़ाने के लिए आइडियल हैं. प्रकृति की अच्छाइयों से भरपूर इन प्राकृतिक फलों को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है,ये आपको तुरंत एनर्जी प्रदान कर सकते हैं. वजन बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए चलते-फिरते खाने के लिए एक आदर्श चीज बन सकते हैं।

एवोकाडो

यह फल उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो वजन बढ़ाना चाहते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर यह फल हेल्दी फैट से भरपूर होता है, जो स्वाभाविक रूप से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

Leave a Reply

Next Post

चतरा-पलामू सीमी पर मुठभेड़ में 25-25 लाख के ईनामी नक्सली गौतम पासवान, चार्ली समेत 5 माओवादी ढेर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रांची 03 अप्रैल 2023। झारखंड पुलिस के हाथ सोमवार को बड़ी सफलता लगी। दरअसल पुलिस के साथ मुठभेड़ में पांच नक्सली ढेर हो गए हैं। मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में दो टॉप कमांडर हैं, जिन पर 25-25 लाख रुपए का इनाम घोषित था। मुठभेड़ झारखंड […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान