मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- विस चुनाव में 80 से अधिक आयु के व्यक्ति और दिव्यांग डाक से कर सकेंगे मतदान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 26 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव में 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले लोग डाक मतपत्र के माध्यम से घर से ही वोट डाल सकेंगे। उन्होंने कहा  कि राज्य में 80 वर्ष से अधिक उम्र के 2 लाख से अधिक मतदाता हैं।

80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को घर से वोट डालने की सुविधा होगी और यही सुविधा विकलांग व्यक्तियों (40 प्रतिशत से अधिक) के लिए भी उपलब्ध होगी। इसके लिए उन्हें पांच दिनों के भीतर फॉर्म भरना होगा। उन्होंने कहा कि इन मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पिक ड्रॉप की सुविधा भी मिलेगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चल रहे विशेष सारांश पुनरीक्षण -2 के दौरान पांच विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों में छूट गए लोगों को मतदाताओं के रूप में नामांकित करने के लिए एक गहन अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 11 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है।

कुमार की अध्यक्षता में ईसीआई टीम ने पिछले दो दिनों के दौरान यहां राजनीतिक दलों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों (एसपी) के साथ-साथ राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। कुमार ने आगे बताया कि छत्तीसगढ़ में 1.97 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 98.5 लाख महिलाएं और 98.2 लाख पुरुष और 762 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

Leave a Reply

Next Post

महादेव एप्प को भाजपा और योगी सरकार का संरक्षण-कांग्रेस

शेयर करेकांग्रेस सरकार ने महादेव एप्प के खिलाफ कार्यवाही किया था यूपी पुलिस उनको बचा रही थी भाजपाइयों को बचाने कांग्रेस को बदनाम करने ईडी की कार्यवाही छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   रायपुर 27 अगस्त 2023। महादेव एप्प को भाजपा की केंद्र सरकार और यूपी की योगी सरकार का संरक्षण है। प्रदेश कांग्रेस संचार […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला