एलन मस्क फिर बने दुनिया के सबसे अमीर इंसान, लग्जरी ब्रांड टाइकून बर्नार्ड अर्नाल्ट को पछाड़ा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

दिल्ली 01 जून 2023। टेस्ला और ट्वीटर जैसी कई कंपनियों के मालिक और दिग्गज उद्योगपति एलन मस्क ने फिर से दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति का खिताब अपने नाम कर लिया है। टेस्ला के सीईओ मस्क ने पेरिस ट्रेडिंग में लक्ज़री टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट के एलवीएमएच के शेयरों में 2.6 फीसदी की गिरावट के बाद बुधवार को सबसे अमीर होने का मुकाम एक बार फिर से हासिल कर लिया है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में इस साल दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की सूची में शीर्ष स्थान के लिए मस्क और 74 साल के फ्रांसीसी उद्योगपति बर्नार्ड एक-दूसरे को लगातार नंबर वन की पोजिशन के लिए करीबी टक्कर दे रहे थे। इससे पहले अरनॉल्ट ने पहली बार बीते दिसंबर में मस्क को पीछे छोड़ दिया क्योंकि मस्क को ट्वीटर विवाद समेत कई कई विवादों में संघर्ष करना पड़ा था। बर्नार्ड न केवल एलवीएमएच कंपनी बल्कि लुइ वितां, फेंडी और हेनेसी सहित ब्रांडों का मालिक हैं।

जानकारों के मुताबिक नंबर वन की पोजिशन से फिसलने वाले बर्नार्ड को चीन के बाजार में धीमी आर्थिक वृद्धि के कारण धक्का लगा है और इस कारण उनके विश्व प्रसिद्ध लोकप्रिय लक्जरी ब्रांड के बाजार बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। बताया जा रहा है कि एलवीएमएच के शेयरों में अप्रैल के बाद से लगभग 10 फीसदी की गिरावट आई है, जिसके कारण एक दिन में अरनॉल्ट की कुल संपत्ति से 11 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच मस्क ने इस साल 55.3 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है, जिसका मुख्य कारण टेस्ला है। सूचकांक के अनुसार मस्क की पूंजी इस वक्त लगभग 192.3 बिलियन डॉलर आंकी गई है, जबकि अरनॉल्ट की कुल पूंजी लगभग 186.6 बिलियन डॉलर है।

अर्नाल्ट ने लग्जरी ब्रांड से जमाया था सिक्का
बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलयनेयर इंडेक्स में इस साल एलन मस्क और बर्नार्ड अर्नाल्ट के बीच सबसे अमीर इंसान बनने के लिए कड़ा मुकाबला रहा और दोनों की संपत्ति में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। बीते साल दिसंबर में जब टेक इंडस्ट्री मुश्किलों से गुजर रही थी तो मस्क की संपत्ति में गिरावट आई। जिसका फायदा अर्नाल्ट की कंपनी एलवीएमएच को मिला। बता दें कि एलवीएमएच लग्जरी ब्रांड जैसे लुई विटॉन, फेंडी और हेनेसी की निर्माता कंपनी है। 

महंगाई ने दिया झटका
हालांकि इस साल बढ़ती महंगाई से अर्नाल्ट को झटका लगा है। बढ़ती महंगाई के चलते लग्जरी ब्रांड की बिक्री में भी गिरावट आई है। खासकर चीन, जो कि दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है, वहां भी एलवीएमएच की बिक्री में कमी देखी गई है। इसके चलते अप्रैल से एलवीएमएच के शेयरों में करीब 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। 

वहीं मस्क ने इस साल अपनी संपत्ति में करीब 53 बिलियन डॉलर का इजाफा किया है। मस्क की संपत्ति में सबसे बड़ा हिस्सा टेस्ला का है, जो कि 71 प्रतिशत है। मस्क की मौजूदा संपत्ति 192 बिलियन डॉलर है। वहीं अर्नाल्ट की संपत्ति 186 बिलियन डॉलर है। 

Leave a Reply

Next Post

विश्व कप को लेकर आईसीसी की दो टूक, कहा- पाकिस्तान बताए भारत में वनडे विश्वकप खेलेगा या नहीं

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 01 जून 2023। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से कहा है कि वह यह बताए कि वह भारत में होने वाले वनडे विश्वकप में खेलगा या नहीं। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और सीईओ ज्योफ एलार्डिस लाहौर पहुंचे हैं ताकि […]

You May Like

पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान, 88 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में....|....प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर अंदर घुसे, कई घायल....|....सिम्स अस्पताल को मिली एक और बड़ी कामयाबी....|....सीएम विष्णुदेव साय ने प्रियंका गांधी पर बोला हमला: कहा- आसानी से नहीं जाएगी 70 सालों से झूठ बोलने की बीमारी....|....रायपुर के पास शालीमार एक्सप्रेस के एसी कोच में गिरा बिजली खंभा: यात्री का कटा हाथ, नाबालिग के आंख में आई चोट....|....सीएसके के बाहर होने के बाद खुद पर गुस्सा करते दिखे एमएस धोनी....|....मोदी ने 10 साल में छोटे व्यापारियों के लिए कुछ नहीं किया, गलत जीएसटी लागू करने से कई व्यापार खत्म हो गए : राहुल गांधी....|....'कांग्रेस और जेएमएम जैसे दलों को सिर्फ अपने भ्रष्टाचार से मतलब है', जमशेदपुर रैली से पीएम मोदी का हमला....|....​"पीएम मोदी खत्म हो गए हैं, इसलिए बार-बार बिहार आ रहे", प्रधानमंत्री के बिहार दौरे पर लालू यादव का तंज....|....प्रियंका गांधी ने रायबरेली में विभिन्न पवित्र स्थानों का किया दर्शन, भाई की सफलता के लिए की मांगी दुआ