इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में नवम् दीक्षांत समारोह हुआ आरंभ, गोल्ड मेडल पाने वालों में 80 फीसदी छात्राएं

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

रायपुर 18 अप्रैल 2023। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में नवम् दीक्षांत समारोह शुरू हो गया है। इस दीक्षांत समारोह में सीएम भूपेश बघेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हैं। वहीं दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन कर रहे हैं। इस समारोह में 80% छात्राओं को गोल्ड मैडल दिया जाएगा। बता दें कि समारोह में करीब 6 हजार छात्रों को डिग्री दी जाएगी।  दीक्षांत समारोह के दौरान मेधावी विद्यार्थियों को 62 स्वर्ण, 140 रजत एवं 23 कांस्य मेडल दिए जाएंगे।  इस दौरान भव्य दीक्षांत शोभायात्रा भी निकाली जाएगी। बीते दिनों यहां कृषि महाविद्यालय रायपुर के सभागार में दीक्षांत समारोह के मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार रिहर्सल की गई, जिसमें दो हजार से अधिक पंजीकृत विद्यार्थी शामिल हुए। दीक्षांत समारोह में उपाधि प्राप्त करने के लिए स्नातक उत्तीर्ण 4 हजार 522, स्नातकोत्तर उत्तीर्ण 1 हजार 158 तथा शोध कार्य पूर्ण कर चुके 247 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। इस दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक वर्ष 2015-16 से लेकर वर्ष 2021-22 तक कृषि विश्वविद्यालय के उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को पदक एवं उपाधियाँ वितरित की जाएगी।

शैक्षणिक वर्ष 2015-16 से लेकर वर्ष 2021-22 तक बी.एस.सी. कृषि पाठ्यक्रम के 3 हजार 362, बी.एस.सी. उद्यानिकी पाठ्यक्रम के 720 तथा बी.टेक. कृषि अभियांत्रिकी पाठ्यक्रम के 440 पंजीकृत विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएगी। स्नातकोत्तर स्तर पर एम.एस.सी. कृषि पाठ्यक्रम के 814, एम.एस.सी. उद्यानिकी पाठ्यक्रम के 152, एम.टेक. कृषि अभियांत्रिकी पाठ्यक्रम के 113 तथा एम.बी.ए. (एग्री बिजनेस मैनजमेन्ट) पाठ्यक्रम के 52 पंजीकृत विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएगी।

188 शोधार्थियों को मिलेगी डिग्री

इसी प्रकार कृषि विषय के 188 शोधार्थियों, उद्यानिकी विषय के 35 शोधार्थियों तथा कृषि अभियांत्रिकी विषय के 19 शोधार्थियों को भी उपाधियां प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण, रजत तथा कांस्य पदक भी प्रदान किये जाएंगे। स्नातक पाठ्यक्रमों के 20 विद्यार्थियों, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के 24 विद्यार्थियों और शोध पाठ्यक्रमों के 18 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किये जाएंगे। इसी प्रकार स्नातक स्तर के 23 विद्यार्थियों और स्नातकोत्तर स्तर के 117 विद्यार्थियों को रजत पदक और स्नातक स्तर के 23 विद्यार्थियों को कांस्य पदक प्रदान किये जाएंगे।

Leave a Reply

Next Post

सौरव गांगुली ने विराट के खिलाफ लिया ये बड़ा एक्शन, आईपीएल के बीच फिर शुरू हुआ नया विवाद

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 18 अप्रैल 2023। आईपीएल-2023 के बीच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बीच विवाद की खबरें भी काफी सुर्खियां बटोर रही हैं. हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के बीच खेले गए मैच के […]

You May Like

चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार....|....इंडेजीन लिमिटेड का आईपीओ 6 मई, 2024 को खुलेगा....|....सुकमा मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा बाेले- नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल-स्कूल नहीं बनते, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के प्रदेश दौरे पर भी साधा निशाना....|....छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चल रही लेट, यात्री परेशान....|....शाहरुख खान ने की बल्लेबाजी तो बेटे अबराम ने ट्रेनिंग के दौरान रिंकू सिंह को फेंकी यॉर्कर....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा