बादाम तेल के 7 अद्भुत फायदे, चेहरे की झुर्रियों को करेगा कम, हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 05 फरवरी 2023। कुछ तेलों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं. उन्हीं में से एक है बादाम का तेल. ये एक सुपरनट है जिसके कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन ये बहुत कम लोग जानते होंगे कि बादाम तेल के फायदे भी चमत्कारिक हैं. खासकर आपकी डाइट और ब्यूटी रूटीन के लिए. यदि आपने अभी तक बादाम के तेल की कोशिश नहीं की है, तो स्विच करने पर विचार करने के कुछ कारण हैं. बादाम में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन बादाम का तेल अक्सर कम इस्तेमाल होता है. ये एक एक प्लांट-बेस्ड, हार्ट हेल्दी ऑयल है जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और विटामिन ई होता है. स्किन के लिए बादाम तेल के फायदे बेहतरीन हैं. कई बालों के लिए बादाम तेल के फायदे भी गिनाते हैं।

हार्ट हेल्दी ऑयल

आपका हार्ट ब्लड फ्लो के जरिए आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को फैलाने के लिए कड़ी मेहनत करता है. आपके दिल तय करता है आपका शरीर कितनी कुशलता से काम करता है. बादाम के तेल का सेवन हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मददगार है।

विटामिन ई का अच्छा स्रोत

विटामिन ई सहित डेली कार्यों को करने के लिए आपके शरीर को कई प्रकार के विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है. एंटीऑक्सिडेंट के रूप में विटामिन ई फ्री रेडिकल्स से लड़कर मॉलिक्यूलर लेवल पर आपकी कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करेगा

अपने शरीर को अच्छी तरह से काम करने में मदद करने और डायबिटीज और हृदय रोग के जोखिम को रोकने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी है. डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में बादाम का तेल फायदेमंद हो सकसता है।

हेल्दी वेट बनाए रखता है

जब वजन घटाने की बात आती है, तो अपनी डाइट में फैट को शामिल करना उल्टा लगता है. जबकि यह सच है कि अनहेल्दी फैट के विपरीत हेल्दी फैट वाली चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. बादाम के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है।

मॉइश्चराइजिग गुण

त्वचा पर लगाने ये तेल त्वचा को नरम और चिकना बनाने में मदद करता है. तेल को सीधे अपनी त्वचा पर लगाया जा सकता है. बादाम के तेल में मॉइश्चराइजिग गुण भी होते हैं.

बालों को हेल्दी बनाता है

अपने बालों के लिए बादाम के तेल का उपयोग कई लाभ प्रदान करता है. बादाम का तेल बालों को प्राकृतिक चमक देने में मदद करता है. ये तेल बालों को चिकनी और नरम बनावट देता है.

स्ट्रेच मार्क को रोकता है

स्किन के निशान को कम करने में बादाम तेल काफी फायदेमंद होता है. स्किन कोलेजन को बढ़ावा देने और स्किन के स्ट्रेच मार्क को कम करने में बादाम तेल बेहतरीन लाभ प्रदान करता है।

Leave a Reply

Next Post

सुप्रीम कोर्ट को मिले पांच नए न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 06 फरवरी 2023। सुप्रीम कोर्ट को सोमवार को पांच नए न्यायाधीश मिल गए हैं।  भारत के प्रमुख न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने जजों को शपथ दिलाई। अब शीर्ष अदालत में कुल न्यायाधीशों की संख्या 32 हो गई है। सुप्रीम कोर्ट में स्वीकृत न्यायाधीशों की संख्या […]

You May Like

भूपेश बघेल संभालेंगे राहुल गांधी के चुनाव की कमान; रायबरेली लोकसभा सीट के लिए बने सीनियर ऑब्जर्वर....|....चैम्पियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान....|....ट्रैक्टर पलटने से चार नाबालिगों सहित पांच की मौत, आज बहन की शादी; पानी का टैंकर लेने निकले थे सभी....|....नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा....|....खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी....|....गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद....|....T20 वर्ल्ड कप के समीफाइनल में कौन सी टॉप 4 टीमें पहुंचेगी, पैट कमिंस ने की भविष्यवाणी....|....तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर कल होगी वोटिंग, सीएम साय गृह ग्राम में करेंगे मतदान....|....शरद पवार का बड़ा दावा, NDA को 230-240 से अधिक सीटें मिलने की संभावना नहीं....|....दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों में फैली दहशत