‘बजट का सबसे ज्यादा लाभ यूपी को मिलेगा, योजनाओं में आएगी तेजी,’ बोले योगी आदित्यनाथ

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

लखनऊ 02 फरवरी 2023। केंद्रीय बजट के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. सीएम ने कहा कि केंद्रीय बजट विकसित भारत की कल्पना को साकार करने वाला है. सात फोकस बिंदुओं को सप्तऋषि के रूप में लिया गया है. अमृत काल में भारत के अगले 25 वर्ष का विजन बजट में छिपा है. यह बजट आशा और आकांक्षाओं का बजट है. लोक कल्याणकारी इस बजट से नए भारत और विकसित भारत की परिकल्पना साकार होगी। सीएम योगी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजगति की अर्थव्यवस्था है. भारत आज दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का सबसे बड़ा लाभ यूपी को मिला है. प्रदेश के 15 करोड़ लोग पीएम अन्न योजना से जुड़े हैं।

बजट का सबसे ज्यादा फायदा यूपी को मिलेगा

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अबतक 66 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. ये अमृत काल का पहला बजट है. पंच प्रण लिया है, उसमें विकसित भारत को साकार करने वाला सर्वस्पर्शी समवेशी बजट है. समावेशी और अंत्योदय का ये बजट है. इस बजट का सबसे ज्यादा फायदा यूपी को मिलने वाला है. इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ UP को मिलेगा।

ग्रीन ग्रोथ की तरफ बढ़ रहा है यूपी

योगी का कहना था कि इस यूनियन बजट में सप्तऋषि का मॉडल रखा है. यानि 7 अहम काम जिससे भारत विकसित राष्ट्र बनेगा. बजट में ग्रीन ग्रोथ का प्रावधान है और यूपी ग्रीन ग्रोथ की ओर बढ़ रहा है. हम ऐसे मॉडल पर काम कर रहे हैं. यूथ पावर का ध्यान रखा गया है. यूनियन बजट विकसित भारत की परिकल्पना को सामने रखकर लाया गया है। सीएम ने कहा कि अगले 25 वर्ष का विजन इस बजट में छिपा है. विगत 8 सालों में पर capita income दोगुनी हुई है. 7 फीसदी का विकास दर का लक्ष्य है. 80 करोड़ को मुफ्त राशन की योजना का लाभ मिलेगा, इसमें 15 करोड़ यूपी को मिलेगा. प्रधानमंत्री आवास योजना की बजट में काफी वृद्धि हुई है. पिछले 6 वर्षों के अंदर उत्तर प्रदेश को 45 लाख से अधिक इस योजना के तहत आवास उपलब्ध हुए हैं. अभी हाल ही में प्रदेश को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंदर 10 लाख नए आवास उपलब्ध हुए हैं. इस बजट में बचे हुए लोगों को आवास मिल जाएंगे। उत्तर प्रदेश के अंदर अनंत संभावनाएं हैं. बजट का सबसे अधिक लाभ प्रदेश को ही मिलने वाला है. इंफ्रास्ट्रक्चर, हरित क्रांति, कौशल विकास, रेल नेटवर्क, हाईवे, जनकल्याणकारी योजनाएं में तेजी आएगी।

Leave a Reply

Next Post

बीबीसी डॉक्यूमेंट्री विवाद: सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को नोटिस, तीन हफ्तों में मांगा जवाब; अब अप्रैल में सुनवाई

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 03 फरवरी 2023। सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगों से संबंधित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को सेंसर करने से रोकने के लिए केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से तीन हफ्तों में जवाब […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार