भारत की चीन को दो टूक, कहा- भारत को किसी तीसरे देश की नजर से न देखे ड्रैगन

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 17 सितम्बर 2021। 17 सितंबर को भारत और चीन के विदेश मंत्री 21वें शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में मिले हैं। भारतीय विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने कहा है कि यह जरूरी है कि चीन, भारत को किसी तीसरे देश की नजर से नहीं देखे। जयशंकर और वांग यी ने शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की है। इस मुलाकात में लद्दाख में जारी गतिरोध को लेकर भी बातचीत हुई है।

जयशंकर ने कहा है कि भारत और चीन को एशियाई एकजुटता के लिए मिसाल कायम करनी चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा है कि भारत सभ्यताओं के सिद्धांत के किसी भी टकराव की सदस्यता नहीं लेता है। जयशंकर ने ट्वीट कर बताया है कि वांग यी से मुलाकात में बॉर्डर क्षेत्र में डिसइंगेजमेंट को लेकर चर्चा की। शांति की बहाली के लिए इस संबंध में प्रगति आवश्यक है जो कि द्विपक्षीय संबंधों के विकास का आधार है। जयशंकर ने बताया है कि 14 जुलाई को हुई पिछली बैठक के बाद से दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख के मसलों को लेकर कुछ प्रगति की है और गोगरा क्षेत्र में डिसइंगेजमेंट का काम पूरा हो गया है। लेकिन अभी कुछ और मसले हैं जिन्हें सुलझाए जाने कि जरूरत है।

विदेश मंत्री ने कहा है कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत है कि मौजूदा स्थिति को लंबा खींचना किसी भी पक्ष के हित में नहीं है क्योंकि इससे संबंधों पर नकारात्मक असर पर रहा है। उन्होंने आगे कहा है कि दोनों पक्ष इस बता पर सहमत हैं कि सैन्य और राजनयिक अधिकारियों को फिर से मिलना चाहिए और बचे हुए मसलों को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए चर्चा जारी रखनी चाहिए। इसके साथ ही दोनों मंत्रियों ने संपर्क में रहने पर भी सहमति जताई है।

Leave a Reply

Next Post

कोहली को लग सकता है झटका, वनडे की कप्तानी पर भी मंडरा रहा है खतरा !

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 17 सितम्बर 2021। विराट कोहली का अगले महीने विश्व कप के बाद भारत की टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला निश्चित तौर पर बल्ले से लय हासिल करने से जुड़े हैं लेकिन इससे संकेत मिलते हैं कि एक दिवसीय ढांचे में भी उन्हें इसी तरह […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे