नोएडा के ट्विन टावर के बाद कोरबा में गिरी पावर प्लांट की चिमनी, बारूद लगाकर ढहाया गया

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

कोरबा 15 अक्टूबर 2022। कर्ज में डूबे नोएडा के ट्विन टावर को गिराए जाने के बाद अब छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक चिमनी को ढहाया गया है। शुक्रवार को ध्वस्त की गई यह चिमनी एक पावर प्लांट प्रोजेक्ट का हिस्सा थी। बिजली उत्पादन नहीं होने से प्लांट पर कर्ज बढ़ रहा था। इसके चलते बैंक प्रबंधन ने शुक्रवार को दिल्ली की एक एजेंसी से बारूद लगवा कर चिमनी को ध्वस्त करा दिया। चिमनी गिराए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वंदना पावर की ओर से कोरबा में करीब 14 साल पहले 35-35 मेगावॉट की दो इकाईयों का निर्माण किया गया था। बिजली उत्पादन के लिए प्लांट को चार्ज भी कर लिया गया था, लेकिन खरीदार नहीं मिलने के कारण इसे शुरू नहीं किया जा सका। इसके चलते कंपनी पर कर्ज बढ़ता जा रहा था। इसके बाद इसे बैंक ने अपने कब्जे में ले लिया था।

कुछ माह में ही उत्पादन ठप हो गया
दरअसल, प्राइवेट सेक्टर में बिजली उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए साल 2008 में रायपुर में वंदना ग्रुप की नींव रखी गई। इस कंपनी के लिए छुरी के ग्राम चुरीकला में 700 एकड़ जमीन अधिग्रहित की गई थी। यहां 1050 मेगावॉट क्षमता के पावर प्लांट स्थापित किए जाने की योजना थी। पहले चरण में एक ही इकाई 35 मेगावॉट की स्थापित हो पाई। अप्रैल 2021 में इस इकाई की शुरुआत भी हो गई, लेकिन कुछ माह बाद ही तकनीकी और वित्तीय दिक्कतों के चलते उत्पादन शुरू ही नहीं हो सका। 

बैंक ने नीलामी की, लेकिन खरीदार नहीं मिले
इसके चलते प्लांट को बंद करना पड़ा। इससे कंपनी पर कर्ज बढ़ता जा रहा था। हालात यह हो गई कि प्लांट को पंजाब नेशनल बैंक ने अधिगृहित कर लिया। परिसर के नजदीक वंदना पावर की 540- 540 मेगावॉट की दो और इकाइयों का भी निर्माण किया गया है। इन प्लांट में भी बिजली उत्पादन नहीं हो सका। दोनों प्लांट पर करीब आठ हजार करोड़ रुपए का कर्ज बकाया होने की बात कही जा रही है। बैंक ने प्लांट को बेचने के लिए नीलामी प्रक्रिया भी शुरू की, लेकिन कोई खरीदार ही सामने नहीं आया।

Leave a Reply

Next Post

उत्तर प्रदेश में सांड-नीलगाय के हमले से मौत होने पर पीड़ित परिवार को मिलेगा 4 लाख रुपये का मुआवजा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर लखनऊ 15 अक्टूबर 2022। राजस्व विभाग ने केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित आपदा राहत की नई सहायता राशि को प्रदेश में लागू करने की मंजूरी दे दी है। इस फैसले के तहत आपदा में किसी व्यक्ति के 40 से 60 प्रतिशत तक अपंग होने पर […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार