LAC विवाद पर खुलकर सामने आया अमेरिका, बाइडेन के अधिकारी बोले- भारत को उकसा रहा चीन

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

वांशिगटन 03 मार्च 2022। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर भारत के स्टैंड ने अमेरिका की चिंता जरूर बढ़ा दी है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। जो बाइडेन हों या फिर उनके प्रशासन के अधिकारी, लगातार भारत के साथ अपनी नई दोस्ती के बारे में खुलकर दुनिया के सामने मजबूती से अपना पक्ष रख रहे हैं। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सांसदों को बताया कि चीन हर मोड़ पर भारत को उकसा रहा है जैसा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कर रहा है। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन चीन की उकसावे को रोकने के लिए भारत की रक्षा क्षमता को मजबूत करने के लिए प्रगति में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है। आपको बता दें कि बीजिंग द्वारा पूर्वी लद्दाख सीमा पर सैन्य बलों को नहीं लाने के समझौतों का उल्लंघन करने के बाद चीन के साथ भारत के संबंध अभी बहुत कठिन दौर से गुजर रहे हैं।

बाइडेन प्रशासन में सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने कहा, “भारत को चीन उसी तरह से उकसा रहा है, जिस तरह से वह अमेरिका का सथ व्यवहार करता है।” उन्होंने कहा, “चीन द्वारा भारतीय सीमा पर हमले के लिए जिम्मेदार रेजिमेंट कमांडर को चुनने के बाद भारत ने बीजिंग ओलंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्कार किया।” आपको बता दें इस संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। बीजिंग ने हाल ही में चीन का नया नक्शा जारी किया है। इसमें भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश के बड़े हिस्से पर अपना दावा पेश किया है। उसने वहां के शहरों का नाम चीनी नामों से रखा है। 

भारत के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत कर रहा अमेरिका
उन्होंने सांसदों से यह भी कहा कि अमेरिका भी भारत के साथ अपनी रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए काम कर रहा है। लू ने कहा, “हम अपनी प्रमुख रक्षा साझेदारी में प्रगति को तेज करने में जुटे हैं। इसके अलावा मजबूत नौसैनिक सहयोग, बढ़ी हुई जानकारी और खुफिया जानकारी साझा करने के साथ-साथ अंतरिक्ष और साइबर स्पेस जैसे उभरते डोमेन में सहयोग बढ़ाने के माध्यम से चीनी उकसावे को रोकने के लिए भारत की क्षमता को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मजबूती से काम कर रहा क्वाड
मेलबर्न में हाल ही में क्वाड मंत्रिस्तरीय का उल्लेख करते हुए लू ने कहा कि एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने के लिए सभी क्वाड भागीदारों के दृढ़ संकल्प से चकित हैं। क्वाड अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान का एक चार सदस्यीय समूह है जिसका गठन इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती मुखरता को कंट्रोल करने के लिए किया गया है। लू ने कहा कि क्वाड दुनिया को कोविड-19 टीकों की एक अरब खुराक पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में बड़ी प्रगति कर रहा है। चीन लगभग सभी विवादित दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है। हालांकि ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम भी इसके कुछ हिस्सों का दावा करते हैं। बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान बनाए हैं। बीजिंग पूर्वी चीन सागर को लेकर जापान के साथ समुद्री विवाद में भी शामिल है।

Leave a Reply

Next Post

UP Election 2022: वोटिंग के बीच फाजिलनगर को स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी माना टफ, कहा- दो बार की हारी सीट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   फाजिलनगर 03 मार्च 2022। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत आज छठे चरण की वोटिंग हो रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीट गोरखपुर से लेकर उनके पूर्व सहयोगी और अब सपा के बड़े नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की फाजिलनगर सीट पर मतदाता अपना फैसला सुना […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया