लाउडस्पीकर विवाद: राज ठाकरे के अल्टीमेटम पर अजीत पवार बोले- उन्हें इतनी अहमियत देना सही नहीं, समय आने पर हर जवाब दूंगा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 13 अप्रैल 2022। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे के मस्जिदों से लाडस्पीकर हटाने वाले अल्टीमेटम पर उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा है कि, राज ठाकरे को इतनी अहमियत न दी जाए। सही वक्त आने पर मैं इसका जवाब जरूर दूंगा, मेरे पास हर सवाल का जवाब है।दरअसल, ठाणे की एक रैली में राज ठाकरे ने अपनी मांग दोहराते हुए कहा था कि, मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने चाहिए। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार को तीन मई से पहले कार्रवाई करने का अल्टीमेटम दिया है। अगर राज्य सरकार ने तीन मई से पहले मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए तो मनसे कार्यकर्ता मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। 

समान नागरिक संहिता की भी वकालत की
इस दौरान राज ठाकरे ने रैली में समान नागरिक संहिता की भी वकालत की थी और जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने की जरूरत पर जोर दिया। ठाकरे ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस देश में समान नागरिक संहिता लागू करनी चाहिए।’ उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए एक कानून लाया जाना चाहिए।

लाउडस्पीकर धार्मिक नहीं सामाजिक मुद्दा
ठाकरे ने इस मुद्दे को सामाजिक मुद्दा बताते हुए कहा कि वह इस विषय को लेकर पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने शिवसेना सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि “जो कुछ भी आप करना चाहते हैं, वह कर लें”। यह धार्मिक नहीं, बल्कि सामाजिक मुद्दा है क्योंकि लाउडस्पीकर से सभी को परेशानी होती है।  हाल ही में महाराष्ट्र में गरमाए लाउडस्पीकर विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा था कि, राज्य सरकार अदालत के आदेश पर चर्चा करेगी और इस बारे में गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल से बात करेगी।

इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा था कि अजान के लिए डेसिबल स्तर बनाए रखने के लिए महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने भी नोटिस दिया है। लेकिन जब राज ठाकरे ने राज्य सरकार से मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए और “मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा बजाने” की चेतावनी दी तो इस मुद्दे पर बहस छिड़ गई। राज ठाकरे ने कहा था, “मैं नमाज के खिलाफ नहीं हूं, आप अपने घर पर नमाज पढ़ सकते हैं, लेकिन सरकार को मस्जिदों से लाउडस्पीकरों को हटाने का फैसला लेना चाहिए। मैं अभी चेतावनी दे रहा हूं… लाउडस्पीकर हटाओ वरना मस्जिद के सामने लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाएंगे। इसके अतिरिक्त, ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुंबई के मुस्लिम इलाकों में मस्जिदों पर छापा मारने की भी अपील की और कहा कि वहां रहने वाले लोग “पाकिस्तानी समर्थक” हैं।

गोवा में भी उठी मस्जिदों में लाउडस्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध की मांग
गोवा स्थिति हिंदू जनजागृति समिति ने मंगलवार को मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के अवैध उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की मांग का ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा। संयोजक मनोज सोलंकी ने बताया कि उत्तरी गोवा के अतिरिक्त कलेक्टर ने गोवा उच्च न्यायालय के आदेश पर अजान के लिए लाउडस्पीकर के अवैध उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे, लेकिन आदेश का असर नहीं दिख रहा था। सोलंकी ने बताया कि मार्च 2021 में वरुण प्रोलकर की याचिका पर संज्ञान लेकर हाईकोर्ट ने स्पीकर के अवैध उपयोग को बंद करने के लिए प्रशासन को कदम उठाने का आदेश दिया था।

Leave a Reply

Next Post

बंगाल: महिला होने के नाते दूसरी महिला के दर्द को समझिए...,भड़कीं महिला आयोग प्रमुख, भाजपा ने बनाई तथ्यान्वेषी समिति

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कोलकाता 13 अप्रैल 2022। पश्चिम बंगाल के नादिया में कक्षा नवीं की छात्रा की सामूहिक दुष्कर्म के बाद मौत की घटना पर सीएम ममता बनर्जी के बयान से राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) खफा है। ममता बनर्जी ने दोषियों को सख्त सजा के निर्देश देने की बजाए […]

You May Like

श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव....|....'नवीन बाबू की सरकार झोले की सरकार', संबलपुर में बीजद पर भड़के अमित शाह....|....पीएम मोदी बोले- पांचवें चरण में इंडी गठबंधन परास्त हो चुका, कांग्रेस ने 60 साल बर्बाद किए....|....स्वाति मालीवाल मामले की एसआईटी करेगी जांच, इस महिला अधिकारी को मिली जिम्मेदारी....|....कवर्धा सड़क हादसा: 17 शवों का एक साथ अंतिम संस्कार, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा रहे मौजूद रहे....|....कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी के बयान को झूठा बताना मुख्यमंत्री की बौखलाहट - दीपक बैज....|....एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए