बाबा गुरूघासी का संदेश आज भी प्रासंगिक- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

लालपुर में बाबा गुरूघासी दास जयंती पर मुख्यमंत्री की ऐतिहासिक घोषणाएं

नवा रायपुर में गुरूघासी दास शोध पीठ और संग्रहालय बनेगा

पंथी नृत्य दलों को राज्य स्थापना दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह रायपुर में किया जायेगा पुरस्कृत

प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए अनुसूचित जाति के मेघावी विद्यार्थियों को राष्टीय स्तर की कोंचिग सुविधा उपलब्ध कराने रायपुर में बनेगा 200 सीटर आवासीय कोचिंग सेंटर

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

बिलासपुर 18 दिसम्बर 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बाबा गुरूघासीदास का संदेश है कि सत्य ही मानव जीवन का आभूषण है। सत्य से ही सत्कर्म, सदभाव और सदगुणों का विकास होता है। उन्होनें कहा कि बाबा का संदेश आज भी औचित्य पूर्ण और प्रासंगिक है।वे आज मुंगेली जिले की तहसील लालपुर मुख्यालय में सतनामी समाज द्वारा आयोजित बाबा गुरूघासी समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होनें कहा कि सभी मनुष्य एक समान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा ने हमे समता मूलक समाज की स्थापना का संदेश दिया।

उन्होनें कहा कि बाबा ने हमें आडंबर, काम क्रोध अंध भक्ति, मोह, बलि प्रथा का त्याग कर प्रेम और भाई चारे से जीने का संदेश दिया। भूपेश बघेल ने कहा कि बाबा ने महिला और पुरूष दोनो को समान दर्जा दिया और समानता का व्यवहार किया। उन्होंनें कहा कि पंथी गीत के माध्यम से बाबा ने छत्तीसगढ़ी भाषा का सम्मान किया। हमारे बीच आपसी भाई चारा प्रेम और सदभाव की भावना होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन के दौरान अनुसूचित जाति वर्गो के विकास के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उनमें नवा रायपुर में गरीब 10 एकड़ क्षेत्र में बाबा गुरूघासीदास के संदेश और उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाने बाबा गुरूघासी शोधपीठ एवं संग्रहालय की स्थापना अनुसूचित जाति के मेघावी विद्यार्थियांे को प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए राष्टीय स्तर की ए आई ट्रीपल ई, निट, जे ई ई परीक्षा प्रवेश की तैयारी के लिए 200 सीटर छात्रावास और कोंचिग सेंटर की स्थापना की घोषणा, छत्तीसगढ़ी संस्कृति की पहचान, पंथी नृत्य के राज्य स्तरीय समारोह मंे शामिल होने वाले नर्तक दलों को देवदास बंजारे की स्मृति में पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। मंत्री मंडल द्वारा लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय निकाय क्षेत्रों में शासन द्वारा जमीन और भवन उपलब्ध कराकर डायग्नोस्टिक सेंटर्स की स्थापना की कारवाई की जायेगी। यहां सस्ती दर पर पैथोलाजिकल टेस्ट किये जायेंगे। इससे आम नागरिकों को रक्त, मूत्र तथा अन्य जांच की सुविधा सस्ती दर पर उपलब्ध हो सकेंगी। मुख्यमंत्री ने सतनामी कल्याण समिति बंधवा की विभिन्न मांगों पर उनके निराकरण का आश्वासन दिया।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी तथा ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि बाबा के संदेश का अनुशरण करते हुए हमे ऐसा काम करना चाहिए जिससे किसी दुसरे व्यक्ति को कष्ट न हो तभी हमारा जीवन सफल होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा घोषणा पत्र में 36 कार्यो का उल्लेख किया गया था इनमें से 24 कार्य पूरे किये जा चुके है। उन्होनें बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा हैै कि राज्य के सभी समाज वर्गो के लोगों को उनके विकास का समान अवसर मिले।

समारोह को नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया, विधायक धर्मजीत सिंह, पूर्व मंत्री एवं विधायक पुन्नूलाल ने भी संबोधित किया।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जैतखाम की पूजा-अर्चना की और जैत खाम में सफेद ध्वज का रोहण किया। कार्यक्रम के अंत में डी एस भास्कर ने आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर सांसद अरूण साव, पूर्व राज्य सभा सदस्य श्रीमती कमला मनहर, लोरमी जनपद अध्यक्ष श्रीमती मीना नरेश पाटले, श्रीमती सीमा वर्मा, अटल श्रीवास्तव, कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा, पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नुपुर राशि पन्ना, सतनामी समाज के पदाधिकारी, सदस्य सहित बड़ी संख्या में सतनाम पंथ के अनुयायी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

सोनिया के साथ वरिष्ठ नेताओं की बैठक शुरू , आनंद शर्मा-गुलाम नबी आजाद पहुंचे

शेयर करेपार्टी की सियासी रणनीति सहित कई मुद्दों पर चर्चा सुरजेवाला बोले पार्टी के 99.9% नेता चाहते हैं राहुल गांधी फिर से अध्यक्ष पद संभालें छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 19 दिसंबर 2020। कांग्रेस में उथल-पुथल का दौर कब खत्म होगा, इसका जवाब फिलहाल पार्टी में किसी के पास नहीं है। […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार