यूक्रेन को 35 करोड़ डॉलर के हथियार देगा अमेरिका, जर्मनी भी 1000 एंटी टैंक सिस्टम, 500 स्टिंगर मिसाइलें देगा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

वांशिगटन 27 फरववरी 2022। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी शस्त्र भंडार से यूक्रेन को 35 करोड़ डॉलर के अतिरिक्त हथियार भेजने के निर्देश दिए हैं। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इस मंजूरी के तहत एंटी आर्मर, छोटे हथियार, बख्तरबंद कवच और कई अन्य युद्ध सामग्री भेजी जाएगी। यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से जेवलिन एंटी टैंक सिस्टम और विमान मार गिराने वाली स्टिंगर मिसाइलों की मांग की है। इस मांग पर जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ ने यूक्रेन को 1000 एंटी टैंक सिस्टम और 500 स्टिंगर मिसाइलें देने की घोषणा की है। फ्रांस, बेल्जियम, पौलेंड, चेक गणराज्य और नीदरलैंड ने भी यूक्रेन की अपील पर जल्द ही हथियार भेजने की घोषणा की है। 

बाइडन ने मांगे संसद से साढ़े छह अरब डॉलर
बाइडन प्रशासन ने रूसी हमले के खिलाफ शुरुआती मदद के लिए अमेरिकी संसद से 6.4 अरब डॉलर मांगे हैं। बताया जा रहा है कि इस राशि का मोटे तौर पर सैन्य और मानवीय सहायता के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार रक्षा विभाग के लिए 3.5 अरब डॉलर तो यूक्रेन, पोलैंड और अन्य पूर्वी यूरोपीय देशों में अमेरिकी सहायता व अन्य कार्यक्रमों के लिए 2.9 अरब डॉलर का आवंटन चाहती है। 
इस राशि का मानवीय, ऊर्जा और आर्थिक सहायता व रूसी साइबर हमलों को नाकाम करने के लिए भी उपयोग किया जाना है। हालांकि, पहले यह सहायता 10 अरब डॉलर के आसपास बताई जा रही थी।

चेक गणराज्य: 85 लाख डॉलर के हथियार और गोला-बारूद भेजेगा
चेक रक्षा मंत्रालय ने कहा, यूक्रेन को भेजे जाने वाले सैन्य साजो-सामान में मशीन गन, असॉल्ट राइफलें और अन्य हल्के हथियार शामिल हैं। आगे भी सैन्य मदद जारी रहेगी। स्लोवाकिया: 26 लाख यूरो के सैन्य साजो-सामान भेजेगा।

नीदरलैंड 200 हवाई रक्षा रॉकेट पहुंचाएगा
नीदरलैंड जल्द से जल्द यूक्रेन की हवाई रक्षा मजबूत करेगा। शनिवार को सरकार ने संसद में बताया, यूक्रेन के आग्रह के बाद नीदरलैंड उसे 200 हवाई रक्षा रॉकेट मुहैया कराने जा रहा है। इससे पहले राइफल, रडार सिस्टम, माइन डिटेक्शन रोबोट समेत अन्य कई उपकरण व हथियार कीव की मदद के लिए भेजे जा चुके हैं। -नीदरलैंड सरकार कहा, वह अपने दूतावास कर्मचारियों को पश्चिमी यूक्रेन से निकालकर पोलैंड के ज़ारोस्ला में तैनात करने जा रही है।

आक्रमण रोकने वाले उपकरण देगा फ्रांस 
फ्रांस सरकार ने आक्रमण रोकने वाले सैन्य उपकरण देने का वादा किया है। वहीं, हमला करने वाले हथियार भेजने पर अभी विचार किया जा रहा है। फ्रांस के सैन्य प्रमुख के प्रवक्ता ने कहा कि इस वक्त यूक्रेन को हथियार, उपकरणों की आपूर्ति काफी मुश्किल हो रही है।

Leave a Reply

Next Post

हे सरकार, सुनो गुहार! पीने को पानी भी खत्म होने वाला है... यूक्रेन के कीव में फंसे भारतीय बच्चों का हाल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   कीव 27 फरवरी 2022। एक ओर जहां रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के चार दिन पूरे होने वाले हैं, वहीं दूसरी ओर यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की स्थिति बद् से बदतर हो रही है। यूक्रेन के अलग-अलग शहरों से भारतीय स्टूडेंट्स अपने परिवारवालों को […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया