आदिवासियों को ‘वनवासी’ कहने पर आग बबूला हुए राहुल गांधी, कहा- आप इस देश के मूल मालिक

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 13 अगस्त 2023। संसद सदस्यता बहाल होने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक्टिव हो गए हैं। आगामी लोकसभा चुनाव 2023 को देखते हुए कांग्रेस नेता ने अब जनता के बीच अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इसी क्रम में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में कहा कि, ‘हमारे आदिवासी भाई-बहन इस देश के मूल मालिक थे और इसका मतलब यह भी है कि इस देश के मूल मालिकों को भूमि, जंगल पर अधिकार दिया जाना चाहिए और ऐसा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘आपको (आदिवासियों को) प्रतिबंधित और वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए। पूरा ग्रह आपके लिए खुला होना चाहिए। यह एक विचार है और एक और विचार है जो ‘वनवासी’ शब्द का उपयोग करता है। हम कहते हैं आदिवासी और दूसरा पक्ष ‘वनवासी’ कहता है। और ‘वनवासी’ शब्द के पीछे एक विकृत तर्क है। ‘वनवासी’ शब्द इस बात से इनकार करता है कि आप भारत के मूल मालिक हैं और यह आपको जंगल तक ही सीमित करता है। ‘वनवासी’ शब्द के पीछे का विचार यह है कि आप जंगल में हैं और आपको कभी भी जंगल नहीं छोड़ना चाहिए। और यह हमें बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है। हम इस शब्द को स्वीकार नहीं करते हैं।

नई बिजली लाइन समस्या खत्म कर देगी
इससे पहले कांग्रेस सांसद ने वायनाड दौरे के दूसरे दिन डॉ. अंबेडकर डिस्ट्रिक्ट मेमोरियल कैंसर सेंटर के नए हिस्से का उद्घाटन किया। राहुल गांधी ने कहा, ‘मुझे अस्पताल के इस नए हिस्से का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है। मुझे बताया गया कि अस्पताल में बिजली कटौती होती थी, जिससे मरीजों और डॉक्टरों को असुविधा होती थी। मुझे उम्मीद है कि यह नई बिजली लाइन इस समस्या को खत्म कर देगी। राहुल गांधी ने कहा, ‘इसे संभव बनाने के लिए सांसद निधि से 50 लाख का योगदान देकर मुझे खुशी हो रही है। मैं उन सभी अधिकारियों और व्यक्तियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस परियोजना पर काम किया है। मुझे यह घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है कि अस्पताल को रु. जिले के अधिकारियों द्वारा किये गये अच्छे कार्यों का परिणाम है कि 5 करोड़ रु. मुझे विश्वास है कि इस फंडिंग का उपयोग सार्थक ढंग से किया जाएगा।

पीएम मोदी पर साधा निशाना 
वायनाड दौरे के पहले दिन राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए उन पर मणिपुर में हिंसा को लेकर संसद में हाल में हुई चर्चा के दौरान इस पूर्वोत्तर राज्य की समस्या का समाधान नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘वह (मोदी) दो घंटे 13 मिनट तक बोले। वह हंसे… उन्होंने मजाक किया… वह मुस्कुराए–उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने ठहाके लगाए, मजाक किया और हंसे… उन्होंने खूब मस्ती की। प्रधानमंत्री ने दो घंटे में हर चीज के बारे में बात की… कांग्रेस के, मेरे, विपक्षी दलों के गठबंधन‘इंडिया’ के बारे में बात की-लेकिन मणिपुर के बारे में केवल दो मिनट बोले।” मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि भाजपा और उसके नेतृत्व वाली सरकार ने मणिपुर में ‘‘भारत की अवधारणा (आइडिया ऑफ इंडिया) की हत्या” कर दी।

Leave a Reply

Next Post

प्रेमी ने दी मौत: अस्पताल की महिला सुरक्षाकर्मी को तब तक मारा जब तक नहीं निकली जान, आधी रात में की दरिंदगी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर जगदलपुर 13 अगस्त 2023। जगदलपुर के मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में शनिवार की रात तैनात महिला सुरक्षाकर्मी से उसके प्रेमी के ने ड्यूटी के दौरान मारपीट कर दी। इस बीच अन्य सुरक्षाकर्मियों ने उसे बचा तो लिया लेकिन घर पहुंचने पर फिर से प्रेमी ने महिला की […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा