वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

28 जनवरी 2022। सभी जानते हैं गाजर हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हैं. विंटर्स में अपनी डाइट में गाजर को शामिल करने की सलाह दी जाती है. जब एक हेल्दी डाइट की बात आती है और अच्छे स्वास्थ्य की चर्चा होती है तो सब्जियों में गाजर लिस्ट में सबसे ऊपर आता है जिनका आपको सेवन करना चाहिए. गाजर एक आम सब्जी है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. गाजर एक सुपरफूड माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाजर कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है. जी हां! आपने सही पढ़ा है. गाजर के कुछ ऐसे दुष्प्रभाव भी हैं जिनसे बहुत से लोग अनजान हैं।

1. एलर्जी

कुछ लोग गाजर के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं और ऐसे लोगों में कुछ सामान्य दुष्प्रभाव त्वचा पर चकत्ते, दस्त, एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं, पित्ती और सूजन हैं. ऐसी एलर्जी गाजर के पराग में मौजूद एलर्जेन के कारण होती है।

2. कैरोटेनेमिया का कारण बनता है

गाजर में बीटा कैरोटीन का हाई लेवल होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है. गाजर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपके रक्त में बड़ी मात्रा में कैरोटीन हो जाता है जो कैरोटेनेमिया का कारण बनता है जो त्वचा में पीलापन बढ़ने लगता है।

3. नेचुरल शुगर ज्यादा होती है

सीमित मात्रा में हर एक चीज फायदेमंद है, वहीं अति हर चीज की बुरी होती है. डायबिटीज वाले लोगों को गाजर का सेवन बहुत अधिक नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. गाजर में मौजूद चीनी ग्लूकोज में बदल जाती है और इससे शरीर का शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाता है।

4. ब्रेस्ट मिल्क के स्वाद में बदलाव

जब आप स्तनपान कराती हैं, तो आप जो कुछ भी खाती हैं वह आपके बच्चे तक पहुंचता है. स्तनपान कराने वाली माताओं को बड़ी मात्रा में गाजर का रस पीने से बचना चाहिए क्योंकि अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि गाजर स्तन के दूध का स्वाद बदल देती है।

5. शिशुओं के लिए ज्यादा मात्रा असुरक्षित

कुछ अध्ययन साबित करते हैं कि गाजर छोटे बच्चों के लिए ज्यादा मात्रा में असुरक्षित हो सकता है. इसलिए छोटे बच्चों को गाजर के छोटे हिस्से ही खिलाना चाहिए है।

Leave a Reply

Next Post

केल एक सुपरफूड है, जिसको खाने से 7 जबरदस्त फायदे मिलते हैं, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए सेवन

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर 28 जनवरी 2022। केल अलग-अलग रंगों (सफेद, लाल, पीले-हरे और बैंगनी) में आता है. केल में फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. केल में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, अवसाद-रोधी और कैंसर-रोधी प्रभाव होते हैं. पालक की तुलना में केल में लगभग अधिक विटामिन […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार