केल एक सुपरफूड है, जिसको खाने से 7 जबरदस्त फायदे मिलते हैं, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए सेवन

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

28 जनवरी 2022। केल अलग-अलग रंगों (सफेद, लाल, पीले-हरे और बैंगनी) में आता है. केल में फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. केल में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, अवसाद-रोधी और कैंसर-रोधी प्रभाव होते हैं. पालक की तुलना में केल में लगभग अधिक विटामिन सी होता है. केल सब्जी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यह विटामिन के के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है जो हड्डियों का विकास करने और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. यहां एक से ज्यादा कारण हैं कि आपको केल का सेवन क्यों करना चाहिए.

1. वजन घटाने में मददगार

केल एक पोषक तत्व से भरपूर लो कैलोरी वाला फूड है, तो ये वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए डाइट में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है. केल की हाई वाटर सामग्री और कम कैलोरी वजन घटाने में मदद करती है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर के साथ कम एनर्जी डेंसिटी होती है, जो लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है.

2. पाचन में सहायक

यह पोषक तत्वों से भरपूर भोजन एक बढ़िया सब्जी है. खासकर अगर आपको पाचन की समस्या रहती है. प्रीबायोटिक्स से भरपूर तनों के साथ तले हुए वे आपके भोजन के साथ एक बेहतरीन ट्रीट हैं.

3. आयरन से भरपूर है

उन महिलाओं के लिए जो हर महीने रक्तस्राव की प्रक्रिया से गुजरती हैं, केल आपकी सबसे अच्छी दोस्त होनी चाहिए. केले शरीर के कई हिस्सों में ऑक्सीजन भेजने वाले हीमोग्लोबिन और एंजाइम के निर्माण में सहायता करती है. केल का सेवन करने से आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी और इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है इससे शरीर को केल में आयरन को अवशोषित करने में मदद मिलेगी.

4. विटामिन K1, K2, और कैल्शियम से भरपूर

यह पत्तेदार सब्जी विटामिन K1 और K2 से भरी होती है. विटामिन K2 हड्डी के विकास को बढ़ावा देता है. यह धमनी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक अन्य प्रोटीन “मैट्रिक्स ग्लै” की भी मदद करता है. यह कैल्शियम को दीवार से चिपके रहने से रोकता है.

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

केल एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है. ये अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक लड़ाकू के रूप में काम करते हैं. केल में कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स और बहुत कुछ होता है जो कई कैंसर कोशिकाओं के विकास से बचाने में मदद करता है. ऐसे लड़ने वाले गुणों में से एक सल्फोराफेन है जो आणविक स्तर पर कैंसर से लड़ता है

6. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

शरीर में केल का कार्य बहुविध है। जब खाया जाता है. केल पित्त एसिड सिक्वेस्ट्रेंट पैदा करता है जो शरीर को वसा को सफलतापूर्वक पचाने में मदद करता है. इसलिए जब शरीर कोलेस्ट्रॉल को साफ करने के लिए पित्त अम्ल का उपयोग करता है, पित्त अम्ल रक्तप्रवाह में दोबारा अवशोषित हो जाता है. तो समय के साथ यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

7. बीटा कैरोटीन से भरा है

बीटा-कैरोटीन से भरपूर अन्य सब्जियों की तरह केल भी है. बीटा कैरोटीन तब विटामिन ए में बदल जाता है जो सामान्य आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही इम्यून सिस्टम और प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है. यह हृदय, फेफड़े, किडनी और अन्य अंगों के समुचित कार्य में भी सहायता करता है.

Leave a Reply

Next Post

अवैध उत्खनन पर मुख्यमंत्री के सख्त तेवर

शेयर करेअवैध रेत उत्खनन के विरूद्ध सख्त कार्रवाइ के निर्देश, कार्रवाई न होने पर अधिकारियों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्रवाईमुख्यमंत्री ने कहा-कलेक्टर, एसपी की होगी व्यक्तिगत जिम्मेदारी, रेत का अवैध उत्खनन रोकने जिले के कलेक्टर, एसपी स्वयं करें मॉनिटरिंग छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 28 जनवरी 2022। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवैध […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी