कामरेड मारकण्डेय सिंह की छठवीं पुण्य तिथि मनाई गई, कार्यक्रम की अध्यक्षता एटक एसईसीएल के महामंत्री कामरेड हरिद्वार सिंह ने की एवं हसदेव क्षेत्र के महाप्रबंधक यू.टी. कंझरकर मुख्य अतिथि रहे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

कामरेड मारकण्डेय सिंह मजदूरों के ही नहीं बल्कि वे उद्योग हितैषी नेता भी थे : जीएम कंझरकर

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बिलासपुर / मनेन्द्रगढ़ (छत्तीसगढ़) 23 दिसम्बर 2021 । संयुक्त कोयला मज़दूर संघ (एटक), एसईसीएल के पूर्व महासचिव, राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित, कामरेड मारकण्डेय सिंह की छठवीं पुण्य तिथि 22/12/2021 को शाम 4 बजे से राजनगर शहीद भगत सिंह चौक पर बड़े ही धूमधाम एवं उत्साह पूर्वक मनाया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्यप्रदेश राज्य एटक के अध्यक्ष, एस.के.एम.एस.(एटक), एसईसीएल के महासचिव कामरेड हरिद्वार सिंह ने किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हसदेव क्षेत्र के महाप्रबंधक यू.टी.कंझरकर रहे। इस अवसर पर एरिया पर्सनल मैनेजर वेदप्रकाश, राजनगर आर.ओ.उपक्षेत्र के सब एरिया मैनेजर एम.पी.सिंह, खान प्रबंधक कन्हैया मिश्रा, कार्मिक प्रबंधक एस.के.द्विवेदी उपस्थित रहे। श्रमसंघ के प्रतिनिधि एचएमएस से असरार अहमद सिद्दीकी, बीएमएस से एच.एन.पाण्डेय, सीटू से रामू यादव, इंटक से जे.पी.श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे। एसकेएमएस (एटक) हसदेव क्षेत्र के क्षेत्रीय सचिव कामरेड कन्हैया सिंह सहित विभिन्न उपक्षेत्रों के पदाधिकारी, सक्रिय कार्यकर्ता एवं अन्य साथी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

सर्वप्रथम उपस्थित समस्त लोगों के द्वारा कामरेड मारकण्डेय सिंह की स्थापित प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके बाद मंच पर उपस्थित समस्त अधिकारियों एवं विभिन्न संगठनों के नेताओं ने कामरेड मारकण्डेय सिंह के जीवनी पर प्रकाश डाला। हसदेव क्षेत्र के महाप्रबंधक यू.टी.कंझरकर ने अपने उद्बोधन में कहा कि कामरेड मारकण्डेय सिंह जी नहीं हैं लेकिन उनके विचारधारा और उनके कामों को कामरेड हरिद्वार सिंह बखूबी आगे बढ़ा रहे हैं, जरूरत है उनका साथ देने का। उन्होंने कहा कि कामरेड मारकण्डेय सिंह केवल मजदूरों के नेता नहीं बल्कि उद्योग हितैषी नेता थे। ऐसे नेताओं से हमेशा हम सब लोग प्रेरणा लेते रहते हैं और आगे भी लेते रहेंगे।

हसदेव क्षेत्र को विकास के मंजिल तक पहुंचाना ही सच्ची श्रद्धांजलि: कामरेड हरिद्वार सिंह

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कामरेड हरिद्वार सिंह ने कहा कि कामरेड मारकण्डेय सिंह हम सभी के अभिभावक थे। हसदेव क्षेत्र को विकास के मंजिल तक पहुंचाना ही कामरेड मारकण्डेय सिंह को सही श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा भारत सरकार कोयला उद्योग को बदनाम कर निजी क्षेत्र को बढ़ावा देना चाह रही है। हमें डटकर मुकाबला करना है, 23 और 24 फरवरी मुकम्मल हड़ताल कर कोयला उद्योग को बचाना है। भारत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र का बिक्री करना चाहती है। संघर्ष और सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा करना भी कामरेड मारकंडेय सिंह के सोच का हिस्सा था। हम सभी यूनियन के लोग मिलकर के संघर्ष के रास्ते पर चल कर कोयला उद्योग को बचाएंगे। उन्होंने कहा कि एटक संगठन निरंतर मजदूर हित में कार्य कर रहा है। कोरोना काल में एटक के कार्यकर्ताओं ने समूचे एसईसीएल में मजदूरों का भरपूर साथ दिया। कामरेड हरिद्वार सिंह ने बताया कि उन्होंने खुद एसईसीएल के विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 70 से अधिक कोविड मरीजों को बिलासपुर एवं रायपुर के अस्पतालों में बेड सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराया है। श्रमिकों के ज्वलंत सवालों को संगठन ने एसईसीएल के सभी फोरम पर उठाया है।

एसकेएमएस (एटक) हसदेव क्षेत्र के क्षेत्रीय सचिव कामरेड कन्हैया सिंह ने भी कहा कि कामरेड मारकण्डेय सिंह हम सभी के अभिभावक थे। उनके साथ हमने लंबे समय तक कार्य किया है। कामरेड कन्हैया सिंह ने उपस्थित समस्त इकाई के साथियों का आभार व्यक्त किया। कामरेड विजय सिंह ने मंच का संचालन किया। अंत मे उपस्थित सभी साथियों को मिष्ठान्न भी वितरित किया गया ।

Leave a Reply

Next Post

लुधियाना जिला अदालत में धमाका, दो की मौत एवं पांच लोग जख्मी, कोर्ट परिसर में अफरा-तफरी का माहौल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   लुधियाना 23 दिसम्बर 2021 । लुधियाना जिला अदालत परिसर में गुरुवार को हुए धमाके से दो लोगों की मौत हो गई। इस जोरदार धमाके में पांच अन्य लोग जख्मी भी हुए हैं। यह धमाका जिला अदालत की दूसरी मंजिल पर वॉशरूम में दोपहर करीब 12 बजकर […]

You May Like

भारी बारिश के कारण बंगाल में नौ लोगों की मौत; बर्धमान, मिदनापुर और पुरुलिया सबसे ज्यादा प्रभावित....|....बारूद का जखीरा बरामद, फोर्स को छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर मिली बड़ी सफलता....|....अभिनय संस्थानों को 'दुकानें' कहने वाली रत्ना पाठक की टिप्पणी पर अनुपम खेर की प्रतिक्रिया....|....कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द ढेर, ऑपरेशन जारी....|....मैं इस लड़ाई में अपना सब कुछ दे रहा हूं, आप भी ऐसा करें: राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा....|....लद्दाख में नेशनल कॉन्फ्रेंस को झटका, पूरी कारगिल इकाई ने उम्मीदवार के चयन को लेकर इस्तीफा दिया....|....पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला मामले में कोई सुराग नहीं, आरोपियों के पोस्टर लगे....|....सुनीता विलियम्स के तीसरे अंतरिक्ष मिशन की लॉन्चिंग तकनीकी समस्या की वजह से टली....|....11 बजे तक छत्तीसगढ़ के 7 लोकसभा सीटों पर 29.90 प्रतिशत मतदान....|....चार घंटे में 30.21% मतदान, मुरैना में प्रत्याशी नजरबंद, शराबी अफसर निलंबित