नहीं पड़ेगी महंगी क्रीम की जरूरत, अगर सुबह-शाम चेहरे पर मारेंगी ठंडा पानी

शेयर करे

हम सभी सुबह उठकर सबसे पहले अपना चेहरा धोते हैं। चेहरे को धोना और उसकी साफ-सफाई के लिए हम कुछ खास बातों का भी ध्‍यान रखते हैं। कई लोग अपने चेहरे को गर्म पानी से तो कई लोग ठंडे पानी से धोते हैं। मगर क्‍या आप जानते हैं कि चेहरे को ठंडे पानी से धोने पर स्‍किन को कितने फायदे मिलते हैं।

इस बात में कोई शक नहीं है कि गर्म पानी से मुंह धुलने में बड़ा आनंद आता है, मगर इससे स्‍किन को काफी नुकसान पहुंचता है। वहीं, एक्सपर्ट मानते हैं कि चेहरे को रोज ठंडे पानी से धोया जाना चाहिए। ऐसा करने से आपको कभी भी स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी।

चेहरे को ठंडे पानी से धोने के फायदे
सूजन दूर करे

NBT

रातभर स्‍किन पर जमा हुए तेल को ठंडे पानी के छींटे से दूर किया जा सकता है। यही नहीं अगर आपका चेहरा सुबह सोकर उठने पर सूजा रहता है, तो वह भी ठंडे पानी से मुंह धोने पर ठीक हो जाता है।

स्‍किन बनें जवां
ठंडे पानी से चेहरा धोने से आप जवान दिखते हैं। यह ठीक उसी तरह से है, जब आप अपने चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ते हैं। चेहरे को ठंडे पानी से धोने पर फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां काफी हद तक कम हो सकती हैं।

त्‍वचा पर ग्‍लो लाए

NBT

यह त्वचा को निखारने में भी मदद करता है और सुस्ती को दूर रखता है। यही कारण है कि हमारे बड़े कहते हैं कि जब आप सुबह आपकी नींद न खुले, तो मुंह पर थोड़ा सा ठंडा पानी मार लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी त्वचा में अधिक ब्‍लड सर्कुलेशन शुरू हो जाता है।

टोनर की तरह काम करे
ठंडा पानी भी गुलाब जल की तरह ही प्राकृतिक टोनर का काम करता है। इसलिए, यदि आपके पास घर पर टोनर नहीं है, तो आप हमेशा अपने चेहरे को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सन डैमेज से बचाए

NBT

सनस्‍क्रीन के अलावा भी यदि आपको अपनी स्‍किन को सूरज की घातक किरणों से बचाना है, तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। यह एक शील्‍ड की तरह काम करता है। इसे सनस्‍क्रीन के साथ करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

Leave a Reply

Next Post

सोनू निगम बोले- फिल्मों से बड़ा है म्यूजिक माफिया, नए सिंगर्स को कर रहे परेशान

शेयर करे बॉलिवुड ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद से एक बार फिर फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिजम और खेमेबाजी की बहस खड़ी हो गई है। कई लोग बॉलिवुड के कुछ बड़े नामों पर बाहर से आने वाले लोगों को परेशान करने का आरोप लगा रहा है। अब इसी कड़ी में दिग्गज […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं