ये 5 योगा मुद्राएं देगी सेहत को ढेरों फायदे, दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

बिलासपुर 25 अक्टूबर 2023। योग सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि मन को भी स्वस्थ रखता है। योग आसन कई तरह के होते हैं जिन्हें यदि नियमित रुप से किया जाए ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है शरीर में लचीलापन बढ़ता है और सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। आसनों की तरह मुद्राओं का भी खास महत्व बताया गया है। मेडिटेशन के दौरान ही इन मुद्राओं का इस्तेमाल किया जाता है। चलिए आज आपको कुछ ऐसी मुद्राएं बताते हैं जो आपके शरीर को ढेरों फायदे देगी।

वायु मुद्रा 

यह मुद्रा शरीर में वायु तत्व को स्थिर बनाए रखने में मदद करती है। इस मुद्रा के अभ्यास से पेट से जुड़ी बीमारियां ठीक होती हैं और शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी यह मुद्रा बेहद उपयोगी मानी जाती है। इसका अभ्यास करने से हार्मोन नियंत्रण रहते हैं जिससे त्वचा, नाखून और बाल से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती है। गर्दन की अकड़न दूर करने में भी वायु मुद्रा बेहद लाभकारी मानी जाती है। 

वरुण मुद्रा 

यदि आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह मुद्रा आपके लिए फायदेमदं हो सकती है। यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बैलेंस करने और पेट के अल्सर का जोखिम कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित वरुण मुद्रा का अभ्यास करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं और शरीर बीमारियों से दूर होता है। यह मुद्रा शरीर में से खून साफ करने में मदद करती है। 

ज्ञान मुद्रा 

हर उम्र के वर्ग के लिए यह मुद्रा बेहद लाभकारी मानी जाती है। मुख्यतौर पर बुजुर्गों के लिए इस मुद्रा का अभ्यास करने से फायदा होता है। इससे उनकी ऊर्जा केंद्रित होती है। इसके अलावा एकाग्रता और मानसिक क्षमता बेहतर बनाने में भी यह मुद्रा बेहद लाभकारी मानी जाती है। यह याददाश्त को केंद्रित करने में भी मदद करती है। इससे आपकी एकाग्रता और मानसिक क्षमता बेहतर होती है। योगियों के अनुसार, ज्ञान मुद्रा से मन का डर दूर होता है और सुरक्षात्मक भावना भी प्रबल होती है। 

प्राण मुद्रा 

यह सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदे मंद होती है। नियमित रुप से मुद्रा का अभ्यास करने से कमजोर इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा जिनकी आंखें कमजोर, शरीर में ऐंठन, पैरों में दर्द और ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से नहीं होता उनके लिए भी यह मुद्रा बेहद लाभकारी होती है। यह शरीर में ऊर्जा को बढ़ावा देती है और हृदय की कार्यप्रणाली सुधारती है। 

अग्नि मुद्रा 

इस मुद्रा का अभ्यास करने से स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ता है। इसके अलावा नियमित इस मुद्रा का अभ्यास करने से शरीर में मौजूद पृथ्वी तत्व खत्म होता है और अग्नि तत्व बढ़ता है। नियमि अग्नि मुद्रा के अभ्यास से डिप्रेशन, थायराइड ग्लैंड, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, बुखार और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। डायबिटीज से जूझ रहे रोगियों के लिए यह मुद्रा बेहद लाभकारी मानी जाती है। 

Leave a Reply

Next Post

बदलते मौसम में पीएं गुड़ की चाय, मिलते हैं बेशुमार फायदे

शेयर करेबिलासपुर 25 अक्टूबर 2023। बदलते मौसम में लोग सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियां का शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिए आपको डॉक्टर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे और घर बैठे ही immunity स्ट्रांग होगी, अगर बस आप चाय में ये एक चीज डाल लेंगी। हम बात […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे