5 जड़ी बूटियों से एंजायटी को कहें गुडबाय, तनाव से भी मिलेगा छुटकारा, मूड रहेगा हमेशा रिलैक्स और स्ट्रेस फ्री

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 15 सितम्बर 2023। आजकल की स्ट्रेस फुल लाइफस्टाइल में कई लोग डिप्रेशन और एंजायटी जैसी परेशानियों (Anxiety problem) का शिकार हो जाते हैं. हालांकि, एंजायटी की दवाइयां खाने से हेल्थ पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं, जिसके चलते कई लोग एंजायटी से डील करने के लिए जड़ी-बूटियों और नेचुरल हर्ब्स की मदद लेना पसंद करते हैं. ऐसे में आप भी इनका सेवन करके एंजायटी को हमेशा के लिए गुडबाय कह सकते हैं.

नेचुरल हर्ब्स से कैसे कम होगी एंजायटी
नेचुरल हर्ब्स का सेवन करने से बॉडी में स्ट्रेस रिलीज करने वाले हार्मोन्स कम हो जाते हैं, जिससे आप जल्दी ही चिंता और तनाव मुक्त हो सकते हैं. वहीं, कुछ जड़ी बूटियां खाने से दिमाग में अमीनोब्यूट्रिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे आपका दिमाग काफी रिलैक्स महसूस करता है और आपको पर्याप्त नींद लेने में भी मदद मिलती है।

अश्वगंधा
भारतीय आयुर्वेद में अश्वगंधा का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है. स्ट्रेस और एंजायटी से लड़ने के लिए अश्वगंधा का सेवन बेस्ट होता है. हर रोज अश्वगंधा खाने से ना सिर्फ स्लीप क्वालिटी बेहतर होती है बल्कि तनाव और चिंता भी कम होने लगती है।

कैमोमाइल
स्ट्रेस और एंजायटी से निजात पाने के लिए कैमोमाइल का सेवन भी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है. कैमोमाइल को आप चाय, टैबलेय या स्किन क्रीम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. हर रोज 15,00 मिलीग्राम कैमोमाइल खाने से आपको एंजायटी डिसऑर्डर होने का खतरा नहीं रहता है. वहीं, एलर्जिक रिएक्शन से बचने के लिए भी कैमोमाइल का सेवन बेस्ट हो सकता है।

लैवेंडर
लैवेंडर का पौधा पुदीने की फैमिली से ताल्लुक रखता है. वहीं एंजायटी से छुटकारा पाने के लिए भी घर में लैवेंडर का पौधा लगाना अच्छा माना जाता है. इसके अलावा, लैवेंडर की चाय या लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके भी आप खुद को चिंता मुक्त और रिलैक्स रख सकते हैं।

गाल्फिमिया ग्लौका
गाल्फिमिया ग्लौका के पौधे को मैक्सिको की मूल प्रजातियों में गिना जाता है. वहीं कई लोग सालों से इस पौधे का इस्तेमाल एंजायटी से राहत पाने के लिए करते आ रहे हैं. ऐसे में गाल्फिमिया ग्लौका की मदद से आप भी खुद को एंजायटी और स्ट्रस फ्री रख सकते हैं।

Leave a Reply

Next Post

बाएं हाथ में स्वीप, दाएं हाथ में क्रिएटिविटी की मेंहदी रचाकर जीतें आकर्षक पुरस्कार

शेयर करेस्वीप के तहत मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन आज से   छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   बिलासपुर, 16 सितम्बर 2023/आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिले में लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित एवं जागरूक करने विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध हरितालिका […]

You May Like

चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार....|....इंडेजीन लिमिटेड का आईपीओ 6 मई, 2024 को खुलेगा....|....सुकमा मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा बाेले- नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल-स्कूल नहीं बनते, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के प्रदेश दौरे पर भी साधा निशाना....|....छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चल रही लेट, यात्री परेशान....|....शाहरुख खान ने की बल्लेबाजी तो बेटे अबराम ने ट्रेनिंग के दौरान रिंकू सिंह को फेंकी यॉर्कर....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा