तैयारी: भारतीय वायुसेना करेगी 70 हजार एके-103 राइफल की आपात खरीद

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 29 अगस्त 2021। भारतीय वायुसेना ने आपातकालीन खरीदारी के तहत रूस से 70 हजार एके-103 राइफल खरीदने का करार किया है। यह सेना में मौजूद इंसास राइफलों की जगह लेंगी। नई एके-103 राइफलें भारत को अगले कुछ महीनों में मिलने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि नए उन्नत हथियार मिलने से वायुसेना की ताकत में बढ़ोतरी होगी और आतंकियों से निपटने में मदद मिलेगी।इंसास राइफल को एके-47 के उन्नत वर्जन एके 103 और एके 203 से बदला जा रहा है। वायुसेना की जरूरत को पूरा करने के लिए 4,000 एसआई सॉर असॉल्ट राइफलों को खरीदने की तैयारी की जा रही है। एलएसी पर चीन से चल रहे विवाद के दौरान भारत ने अमेरिका से भी 1.44 लाख एसआईजी सॉर राइफल इमरजेंसी प्रक्योरमेंट के तहत सीधे खरीदी थीं। हालांकि, एसआईजी सॉर राइफल भारतीय सेना के लिए खरीदी गई थी और इनका इस्तेमाल भारतीय सेना ने शुरू कर दिया है। पाक से लगी एलओसी और चीन से लगी एलएसी, दोनों ही मोर्चों पर तैनात भारतीय सैनिक इन राइफल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पहले होगा संवेदनशल इलाकों में इस्तेमाल

हथियार सबसे पहले जम्मू-कश्मीर, श्रीनगर जैसे संवेदनशील हवाई बेसों के साथ फील्ड एरिया में सैनिकों को मुहैया कराए जाएंगे। धीरे-धीरे उपलब्धता बढ़ने पर अन्य जगह भी यह इंसास राइफल की जगह लेंगी। उन्नत हथियारों की जरूरत भारतीय वायुसेना के अंदर लंबे समय से महसूस की जा रही है। हालांकि इस प्रक्रिया ने 2016 में पठानकोट एयरबेस पर हमले के बाद गति पकड़ी है। वायुसेना अब अपनी तकनीकी क्षमताओं के उपयोग के साथ-साथ अपने सैनिकों की व्यक्तिगत युद्ध क्षमताओं पर भी बहुत जोर दे रही है।

अमेठी में बनने वाली एके-203 से मिलेंगी शेष 80 हजार राइफल

वायुसेना की तरफ से मांगी गई 1.5 लाख राइफलों में से शेष बची 80 हजार असॉल्ट राइफलों की पूर्ति भारत में ही ‘मेक इन इंडिया’ के तहत निर्माण कर पूरी की जाएगी। ये 80 हजार राइफल एके-103 के बजाय उससे भी अपग्रेड संस्करण एके-203 होंगी, जिनका निर्माण उत्तर प्रदेश के अमेठी में भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम में किया जाएगा। ये भारतीय सेना की तरफ से दिए जा रहे 6.5 लाख एके-203 राइफल के आर्डर का हिस्सा होंगी। 

4000 अमेरिकी सिग सॉअर राइफल भी मिलेंगी

भारतीय वायुसेना को अमेरिका में बनी 4000 सिग सॉअर असॉल्ट राइफल भी मिलने जा रही हैं, जो भारतीय सेना के ही पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ के बाद दिए गए 1.5 लाख सिग सॉअर और 16000 निगेव लाइट मशीन गन के खरीद ऑर्डर का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Next Post

ISRO की कामयाबी, गगनयान के लिए एक और तकनीक का सफल परीक्षण

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 29 अगस्त 2021। देश के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ को सफल बनाने में जुटे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के हाथ एक और कामयाबी लगी है। इसरो ने शनिवार को गगनयान के सर्विस मॉड्यूल प्रोपल्शन सिस्टम (एसएमपीएस) के सिस्टम डिमॉन्स्ट्रेशन मॉडल (एसडीएम) का […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार