एमडीओ मोड के तहत कोयला उत्पादन करने वाली एसईसीएल की पहली ओपनकास्ट खदान बनेगी पेलमा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

एसईसीएल रायगढ़ क्षेत्र में अवस्थित है खदान, एमडीओ के तहत खदान संचालन के लिए अदानी समूह की कंपनी पेलमा कोलियरीज के साथ हुआ समझौता

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर/ रायगढ़ 24 अगस्त 2023। एसईसीएल की पेलमा खदान एमडीओ (माइन डेवलपर एंड ऑपरेटर) मोड के तहत कोयला उत्पादन करने वाली छत्तीसगढ़ की पहली ओपनकास्ट खदान बनेगी। एसईसीएल ने रायगढ़ क्षेत्र में अवस्थित पेलमा खुली खदान के संचालन के लिए आज अदानी समूह की कंपनी पेलमा कोलियरीज के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।
समझौते के अनुसार पेलमा कोलियरीज अगले 20 वर्षों तक खदान का संचालन करेगी जिसके तहत इस परियोजना की डिज़ाइनिंग, फाइनेंसिंग, प्रोक्योरमेंट, निर्माण, संचालन एवं रख-रखाव से जुड़ी सभी गतिविधियों की ज़िम्मेदारी पेलमा कोलियरीज की होगी। 20 वर्ष की अवधि के दौरान खदान से कुल 219 मिलियन टन से अधिक कोयला निकाला जाना प्रस्तावित जिसमें एक वर्ष में अधिकतम 15 मिलियन टन कोयला निकालने का लक्ष्य रखा गया है। खदान से उच्च गुणवत्ता वाला जी-12 ग्रेड का कोयला निकाला जाएगा।
एमडीओ मोड खदान संचालन की एक नयी संकल्पना है जिसके तहत सरकारी एवं निजी उपक्रम कंधे से कंधा मिलाकर देश ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए मिलकर काम करेंगे। इससे एसईसीएल के कोयला उत्पादन विस्तार में मदद मिलेगी एवं यह योजना कोल इंडिया के 1 बिलियन टन उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
एसईसीएल ने अपनी पुरानी व बंद पड़ी खदानों को एमडीओ मोड पर शुरू करने में सफलता पाई है। बिश्रामपुर क्षेत्र की केतकी यूजी ने एमडीओ मोड पर कोयला उत्पादन करने वाली कोलइण्डिया की पहली खदान बनने का गौरव हासिल किया है। वहीं भटगांव क्षेत्र की कल्याणी यूजी माईन को रेवन्यू शेयरिंग माडल पर एमडीओ के रूप में संचालन हेतु लेटर आफ अवार्ड भी जारी किया जा चुका है। इसके साथ एसईसीएल द्वारा एमडीओ मोड पर अन्य परियोजनाओं को शुरू करने की दिशा में भी तेज़ी से काम किया जा रहा है।

कोयला रिज़र्व के लिहाज से एसईसीएल रायगढ़ क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण स्थान है और आने वाले भविष्य में एसईसीएल के कुल उत्पादन में यह क्षेत्र एक बड़ा योगदान देगा। यह देश का तीसरा सबसे बड़ा कोलफील्ड हैं जहां अनुमान के अनुसार लगभग 1900 मिलियन टन कोयला मौजूद है। त्वरित कोयला निकासी के लिए एसईसीएल द्वारा इस क्षेत्र में रेल कोरिडोर भी विकसित किया जा रहा है। आयोजित समारोह में एसईसीएल की ओर से निदेशक (वित्त) जी श्रीनिवासन, निदेशक (योजना/परियोजना) एस एन कापरी, निदेशक (कार्मिक) देबाशीष आचार्या, महाप्रबंधक (सीएमसी) सीके साहू, महाप्रबंधक रायगढ़ क्षेत्र एचएस पांडे एवं अदानी समूह की ओर से लक्ष्मण सिंह शेखावत सीओओ, अदानी नैचुरल रिसोर्सेस, अजय गुप्ता, निदेशक, पेलमा कोलियरीज प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश के राजनीतिक सलाहकार विनोद बोले; मैंने सभी बिल दिए, फिर भी ईडी ने सोना जब्त किया, ये डकैती है

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 24 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस लेकर ईडी के छापे पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि मैंने अपने घर से बरामद सोने के सभी बिल पेश कर दिए हैं। फिर भी ईडी ने […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे