तेजपुर यूनिवर्सिटी में पीएम मोदी, भारतीय टीम का जिक्र, बोले- चोट के बावजूद खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में डटे रहे और जीते

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 22 जनवरी 2021। भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। टीम ने अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी और तमाम तरह की चुनौतियों के बीच ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में पटखनी दी और इतिहास रचा। टीम इंडिया की इस जीत की हर तरफ तारीफ  है और उनके संघर्ष को सराहा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद भी पूरी टीम की तारीफ कर चुके हैं। 

शुक्रवार को असम के तेजपुर यूनिवर्सिटी के 18वें दीक्षांत समारोह में मौजूद 1200 छात्रों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए पीएम ने भारतीय टीम का जिक्र करते हुए बताया कि खिलाड़ियों ने चोटिल होने के बावजूद लड़ाई को जारी रखा और ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचा। उन्होंने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम का खेल दृष्टिकोण में बदलाव का एक बड़ा उदाहरण है। पहला टेस्ट हारने के बाद भी उन्होंने लड़ना जारी रखा।

मोदी ने कहा, ‘घायल होने के बाद भी वे जीत के लिए संघर्ष करते रहे और नए समाधान खोजते रहे। कुछ खिलाड़ी कम अनुभवी हो सकते हैं, लेकिन उनकी बहादुरी कम नहीं थी। उन्होंने सही प्रतिभा और स्वभाव के साथ इतिहास रचा।

भारतीय टीम की जीत से सभी को 3 बातें सीखनी चाहिए

  1. अपनी क्षमताओं पर विश्वास होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो मुश्किल काम भी आसान होगा।
  2. हमें पॉजिटिव और निडर होना होगा। यदि ऐसा करते हैं और सोच को भी पॉजिटिव रखते हैं, तो सारे काम पॉजिटिव होंगे।
  3. सुरक्षित निकलने और मुश्किल जीत का विकल्प हो तो, हमें जीत की तरफ जाना चाहिए। इस कोशिश में कभी-कभी हार भी मिलती है, तो हमें डरना नहीं चाहिए। हमारे अंदर जो हार का डर होता है। हम अतिरिक्त दबाव लेते हैं, तो भटक जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से टेस्ट सीरीज में हराया

टीम इंडिया ने इसी महीने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 से हराया है। इसी के साथ भारतीय टीम ने कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए हैं। विराट कोहली की कप्तानी में भारत सीरीज का पहला टेस्ट हार गई थी। इस मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम अपने टेस्ट इतिहास के सबसे छोटे 36 रन के स्कोर पर भी सिमट गई थी

पहले टेस्ट में हार के बाद टीम ने शानदार वापसी की। जबकि कोहली पैटरनिटी लीव पर जा चुके थे और कमान अजिंक्य रहाणे के हाथ में थी। उसने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज बराबर कर दी। इसके बाद तीसरा टेस्ट सिडनी में खेला गया, जो ड्रॉ रहा। सीरीज के तीसरे मैच तक आते-आते भारतीय टीम के 9 खिलाड़ी चोटिल हो चुके थे। उनमें से 7 तो सीरीज से ही बाहर हो गए थे। चौथे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन के सिलेक्शन में भी मुश्किलें आ रही थी।

सीरीज में सिराज ने डेब्यू किया, वे सबसे सफल भारतीय बॉलर भी रहे

चौथा टेस्ट ब्रिस्बेन में खेला गया था, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आखिरी दिन 3 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। बड़ी बात यह थी कि 7 खिलाड़ियों के बाहर होने के बाद टीम में नेट बॉलर टी नटराजन और वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया था। नटराजन पहले भारतीय प्लेयर हैं, जिन्होंने एक ही दौरे पर तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में डेब्यू किया। वहीं, टेस्ट में डेब्यू करने वाले सिराज 3 मैच में सबसे ज्यादा 13 विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर रहे थे।

Leave a Reply

Next Post

ममता सरकार को फिर झटका, वन मंत्री राजीब बनर्जी का इस्तीफा, 17 दिन में ऐसा करने वाले दूसरे मंत्री

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           कोलकाता  22 जनवरी 2021। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नज़दीक आ रहे हैं तृणमूल कांग्रेस में इस्तीफा देने की रफ्तार भी बढ़ती जा रही है। शुक्रवार यानी 22 जनवरी को राज्य के वन मंत्री राजीब बनर्जी ने भी पद से इस्तीफा दे दिया। इससे 17 […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला