हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 02 जुलाई 2024। डॉक्टरों का काम बेहद जरूरी और जिम्मेदारियों से भरा होता है. उन्हें अपने मरीजों की देखभाल के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी कास ध्यान रखना पड़ता है. डॉक्टरों का जीवन बहुत व्यस्त और तनावपूर्ण होता है. इसलिए उनकी हेल्थ और एनर्जी के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है. इस लेख में हम जानेंगे कि डॉक्टरों की डेली डाइट में कौन-कौन से फूड्स जरूरी होते हैं जो उन्हें हेल्दी, एनर्जी से भरपूर और सतर्क बनाए रखते हैं।

1. ताजे फल और सब्जियां

फलों और सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. सेब, संतरा, केला, गाजर, पालक और ब्रोकली जैसे फल और सब्जियां रोजाना के आहार में शामिल करें।

2. हाई प्रोटीन फूड्स

प्रोटीन शरीर की मसल्स को बनाने और मरम्मत के लिए जरूरी है. डॉक्टरों को अपनी डाइट में दालें, छोले, मटर, अंडे, चिकन, मछली और दूध जैसे प्रोटीन से भरपूर फूड्स शामिल करने चाहिए।

3. साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, क्विनोआ और बाजरा फाइबर और एनर्जी का अच्छा स्रोत होते हैं. ये अनाज ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं और दिनभर ऊर्जा प्रदान करते हैं।

4. नट्स और बीज

नट्स और बीज जैसे बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स में स्वस्थ फैट्स, प्रोटीन और फाइबर होते हैं। ये स्नैक्स के रूप में भी आसानी से खाए जा सकते हैं और जल्दी ऊर्जा प्रदान करते हैं।

5. डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर कैल्शियम और विटामिन डी के अच्छे स्रोत होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखते हैं. डॉक्टरों को रोजाना डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए।

6. हर्बल चाय और पानी

हाइड्रेशन भी अत्यंत जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और कैफीन से भरपूर फूड्स की बजाय हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए, जो तनाव को कम करने में सहायक होती है।

7. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. इसे सलाद ड्रेसिंग या खाना पकाने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकती है. इसे संतुलित मात्रा में खाने से मूड बेहतर होता है।

Leave a Reply

Next Post

अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बिलासपुर 02 जुलाई 2024। कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो हमारे शरीर में बड़ी भूमिका निभाता है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हमारी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. […]

You May Like

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दिए दो-दो लाख रुपए के चेक....|....छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसा : ट्रक ने बाइक को मारी ठोकर, मां-बेटी की मौत, पिता घायल, दो माह पहले ही बेटी की हुई थी शादी....|....रामलला के साथ अब सेल्फी भी ले सकेंगे भक्त, अयोध्या में स्थापित हुए नए सेल्फी प्वाइंट्स....|....अंतरिक्ष में जाने से पहले नॉन ऑर्गेनिक प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए: जयराम रमेश....|...."हेमंत बाबू फिर से आ गए हैं...मैंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया", इस्तीफा देने के बाद भावुक हुए चंपई सोरेन....|....महंगाई की पिच पर टमाटर ने लगाया शतक, आलू-प्याज के भी चढ़ें दाम....|....कंगना रनौत थप्पड़ विवाद: CISF महिला कांस्टेबल को कर्नाटक यूनिट में ट्रांसफर, पूछताछ जारी....|....वापसी के बाद ट्रॉफी के साथ रोहित शर्मा की पहली तस्वीर सामने आई, गले में मेडल पहने दिखे सभी खिलाड़ी....|....अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा सात को, सीएम पटेल ने पुलिस विभाग से जाने सुरक्षा इंतजाम....|....झारखंड में राज्यपाल ने इंडी गठबंधन को दिया सरकार बनाने का न्योता, हेमंत सोरेन एक बार फिर बनेंगे सीएम