वेदांता से डील तोड़ने के बाद फॉक्सकॉन का भारत में नया प्लान, करेगी 4100 करोड़ रुपये का निवेश

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बेंगलुरु 01 अगस्त 2023। एपल का निर्माण करने वाली ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन जल्द ही भारत में दो कारखाने खोलने जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप भारत में दो कारखानों के लिए कुल 500 मिलियन डॉलर यानी 4100 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है। इन दोनों कारखानों के लिए दक्षिणी राज्य कर्नाटक को चुना गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इन दो फैक्ट्रियों में से एक को एपल के आईफोन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पहले मार्च में फॉक्सकॉन की एक सहायक कंपनी ने कर्नाटक में कुल 972.88 मिलियन डॉलर यानी 8,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की थी। इतना ही कंपनी ने दो और दक्षिण राज्य तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी भारी निवेश किया है। 

जल्द होगी आधिकारिक घोषणा
वहीं कर्नाटक में आगामी सुविधाओं के लिए कुछ बुनियादी चीजों को देखा जा रहा है और इस हफ्ते आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है। आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के बाद फॉक्सकॉन के उद्यमों का स्वागत करने वाला कर्नाटक तीसरा दक्षिणी भारतीय राज्य बन गया। हालांकि अभी तक, फॉक्सकॉन और एपल ने इस मामले पर कोई बयान जारी नहीं किया है।

फॉक्सकॉन चीन से भारत लाना चाहती है अपना कारोबार 
चीन में मुख्य रूप से स्थापित कंपनी फॉक्सकॉन पिछले कुछ समय से भारत में जमकर निवेश कर रही है, ऐसा माना जा रहा है कंपनी जल्द ही अपना सारा कारोबार चीन से भारत लाने के बारे में सोच रही है। इस बात को इससे समझा जा सकता है कि ताइवानी कंपनी ने तमिलनाडु के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता किया है, जिसमें एक नई इलेक्ट्रॉनिक घटक विनिर्माण कारखाने की स्थापना में 1,600 करोड़ रुपये के निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई गई है।

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
वहीं, अगर यह योजना पूरी तरह से शुरू होगी तो इस परियोजना से स्थानीय लोगों के लिए लगभग 6,000 रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट (एफआईआई) के सीईओ ब्रांड चेंग और कई कंपनी प्रतिनिधियों ने पिछले हफ्ते तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और अन्य सरकारी अधिकारियों के साथ दक्षिणी राज्य में संभावित निवेश के अवसरों पर चर्चा करने के लिए बैठक की थी।

बैठक के दौरान, फॉक्सकॉन ने तमिलनाडु में प्रस्तावित योजना के लिए 180 मिलियन डॉलर से 200 मिलियन डॉलर तक की प्रारंभिक राशि का निवेश करने की योजना पेश की थी। राज्य सरकार के एक अज्ञात सूत्र ने बताया कि एफआईआई सुविधा राज्य की राजधानी चेन्नई के नजदीक कांचीपुरम जिले में स्थित होगी।

पीएम मोदी से मिल चुके हैं फॉक्सकॉन के अध्यक्ष
फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू कर्नाटक के बेंगलुरु का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री से मुलाकात भी की थी। इतना ही नहीं उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी भेंट की थी। फॉक्सकॉन भारत में एपल के हैंडसेट का निर्माण साल 2019 से कर रहा है। फॉक्सकॉन के अलावा भारत में Wistron और Pegatron भी भारत में एपल की डिवाइस का निर्माण करते हैं।

Leave a Reply

Next Post

'अगर मैं बीसीसीआई अध्यक्ष होता तो...', कपिल देव ने टीम इंडिया के शेड्यूल को लेकर बोर्ड पर साधा निशाना

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 01 अगस्त 2023। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को बेंच पर बैठाने का प्रयोग बुरी तरह विफल होने के बाद टीम इंडिया को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। मेहमान टीम का […]

You May Like

दुनिया के नंबर-एक टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या, विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम....|....मुख्यमंत्री साय ने पुलिस परिवार के बच्चों के लिए किया बस सेवा शुभारंभ, डिप्टी सीएम शर्मा ने दिखाई हरी झंडी....|....मुठभेड़ में 5 माओवादी ढेर, ऑपरेशन से लौट रहे जवानों पर नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट....|....कानून व्यवस्था पर कांग्रेस का प्रदर्शन, डिप्टी सीएम शर्मा बोले – हमारी सरकार में सभी की शिकायत सुनी जा रही, हाथरस घटना के बाद बड़े आयोजनों को लेकर कही ये बात…....|....हिंसा और नफ़रत फैलाने वाले भाजपा के लोग हिंदू धर्म के मूल सिद्धांतों को नहीं समझते : राहुल गांधी....|....इलाहाबाद हाईकोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हाथरस भगदड़ कांड, मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हुई....|....सड़क हादसे से युवक की मौत, ईट से भरे वाहन ने बाइक सवार को रौंदा, घटना को लेकर लोगों में आक्रोश....|....जिम्बाब्वे के खिलाफ शुरुआती दो मैचों से बाहर हुए सैमसन-दुबे और यशस्वी, इन्हें किया गया शामिल....|....बदलाव की अटकलों के बीच हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में 'INDIA' की बैठक; सीएम चंपई के सभी कार्यक्रम रद्द....|....आयोजकों ने साक्ष्य छिपाए, हताहतों की संख्या छिपाने की साजिश रची; एफआईआर में कई बड़े खुलासे