अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 02 जुलाई 2024। कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो हमारे शरीर में बड़ी भूमिका निभाता है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हमारी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए हमेशा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने की सलाह दी जाती है, जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है उन्हें अक्सर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए दवाएं दी जाती हैं, लेकिन कुछ हद तक हाई कंट्रोल को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे भी मदद कर सकते हैं. कुछ घरेलू उपाय हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में बेहद मददगार माने जाते हैं. हालांकि अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. यहां कुछ किचन हैक्स दिए जा रहे हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

1. फाइबर से भरपूर फूड्स

फाइबर वाले फूड्स जैसे ओट्स, फलियां और सब्जियां, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है।

2.अलसी और चिया बीज

अलसी और चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं. इन्हें स्मूथी, सलाद या दही में मिलाकर खाएं।

3. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट और अन्य नट्स आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं. दिन में एक मुट्ठी नट्स खाना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है।

4. ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है जो “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और “अच्छे” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. खाना पकाने में नारियल या मक्खन के बजाय जैतून का तेल इस्तेमाल करें।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां न सिर्फ विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती हैं. इन्हें सलाद, सूप या सब्जी के रूप में खाएं।

6. फ्राई किए हुए फूड्स से बचें

फ्राइड फूड्स में ट्रांस फैट्स होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं. इसके बजाय बेक्ड, ग्रील्ड या स्टीम्ड विकल्प चुनें।

7. मछली का सेवन बढ़ाएं

मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और टूना ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती हैं. हफ्ते में दो बार मछली खाना लाभकारी होता है।

8. लहसुन का उपयोग

लहसुन में ऐसे गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. लहसुन का नियमित सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Next Post

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर हादरस 02 जुलाई 2024। उत्तर प्रदेश के हादरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे में बड़ा हादसा हो गया। यहां भोले बाबा का सत्संग चल रहा था। बताया गया है कि सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। […]

You May Like

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दिए दो-दो लाख रुपए के चेक....|....छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसा : ट्रक ने बाइक को मारी ठोकर, मां-बेटी की मौत, पिता घायल, दो माह पहले ही बेटी की हुई थी शादी....|....रामलला के साथ अब सेल्फी भी ले सकेंगे भक्त, अयोध्या में स्थापित हुए नए सेल्फी प्वाइंट्स....|....अंतरिक्ष में जाने से पहले नॉन ऑर्गेनिक प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए: जयराम रमेश....|...."हेमंत बाबू फिर से आ गए हैं...मैंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया", इस्तीफा देने के बाद भावुक हुए चंपई सोरेन....|....महंगाई की पिच पर टमाटर ने लगाया शतक, आलू-प्याज के भी चढ़ें दाम....|....कंगना रनौत थप्पड़ विवाद: CISF महिला कांस्टेबल को कर्नाटक यूनिट में ट्रांसफर, पूछताछ जारी....|....वापसी के बाद ट्रॉफी के साथ रोहित शर्मा की पहली तस्वीर सामने आई, गले में मेडल पहने दिखे सभी खिलाड़ी....|....अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा सात को, सीएम पटेल ने पुलिस विभाग से जाने सुरक्षा इंतजाम....|....झारखंड में राज्यपाल ने इंडी गठबंधन को दिया सरकार बनाने का न्योता, हेमंत सोरेन एक बार फिर बनेंगे सीएम