खेतों की मेड़ों पर उगने वाली सब्जी है बड़े कमाल की, डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 15 सितम्बर 2023। ककोड़ा यानी छोटा करेला जो एक सब्जी है ये राजस्थान में मॉनसून में खेतों की मेड़ों पर लगता है. यह बारिश के मौसम में हरा और कच्चा होता है लेकिन जैसे ही बारिश का मौसम खत्म होता है तो यह पककर लाल होता है. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. वहीं इस सब्जी का उपयोग आयर्वेदिक दवाइयों में भी किया जाता है। लाल ककोड़ा सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा क्योंकि जब भी ककोड़ा की बात की जाती है तभी हरा ककोड़ा/छोटा करेला की याद आती है. जी हां… हरा ककोड़ा पककर अपना रुप बदल लेता है इसे ही लाल ककोड़ा/लाल करेला कहते है. इन दिनों नागौर में इस सब्जी का उपयोग किया जा रहा है. खास बात यह है कि इसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते है. इसका मुख्य उपयोग सब्जी बनाने व आयुर्वेद की दवाईयां बनाने में किया जाता है।

आयुर्वेद के जानकार डॉक्टर विनय ने बताया कि छोटा करेला या ककोड़ा का उपयोग कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में किया जाता है. मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए यह करेला एक रामबाण इलाज है. मधुमेह रोगियों को इसके पचांग यानी फूल, जड़, पत्ते, तने व फल सबका उपयोग करके मधुमेह रोगी को दवाई दी जाती है. पीताशय मे यदि पीत की मात्रा बढ़ जाती है तो यह पीत क्षारक के रुप मे कार्य करता है।

यह पीत रस की मात्रा को कम करता है. इसके सेवन से आंखो को फायदा होता है. क्योंकि इसमें विटामिन ए व सी होता है इसका ज्यूस बनाकर पीने से व्यक्ति की पाचन शक्ति बढ़ती है भूख लगना आरंभ हो जाती है. ककोड़ा/करेला का उपयोग त्वचा से संबंधित बीमारियों के उपचार मे किया जाता है।

ज्यादा सेवन से हो सकता है नुकसान
आयुर्वेदिक डॉ. विनय ने बताया कि इसके ज्यादा सेवन से बॉडी मे ड्राईनेस आ जाती है. ज्यादा ड्राईनेस आने पर आप काली मिर्च, सोंठ और पीपली का सेवन कर सकते है. चावल व घी मिलाकर सेवन करने से इस करेले की ज्यादा सेवन की मात्रा को कम किया जा सकता है. अगर आप करेला / ककोड़ा / लाल करेला का सेवन करते हो तो पहले विशेषज्ञ से सलाह लें. उनके बताए अनुसार आप इसका पाउडर या अन्य सामग्री का सेवन कर सकते है।

Leave a Reply

Next Post

5 जड़ी बूटियों से एंजायटी को कहें गुडबाय, तनाव से भी मिलेगा छुटकारा, मूड रहेगा हमेशा रिलैक्स और स्ट्रेस फ्री

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 15 सितम्बर 2023। आजकल की स्ट्रेस फुल लाइफस्टाइल में कई लोग डिप्रेशन और एंजायटी जैसी परेशानियों (Anxiety problem) का शिकार हो जाते हैं. हालांकि, एंजायटी की दवाइयां खाने से हेल्थ पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं, जिसके चलते कई लोग […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार