छत्तीसगढ़ में रेल संरचना विकसित करने हेतु एसईसीएल की महत्वपूर्ण पहल

शेयर करे

सीडब्ल्यूआरएल के रेल काॅरीडोर निर्माण हेतु ऋण के लिए पूर्ण की फिनान्सीयल क्लोजर की औपचारिकता

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 23 जुलाई 2020 ईस्ट-ं वेस्ट रेल काॅरीडोर को तेजी से विकसित करने हेतु 22.07.2020 को एसईसीएल, ईरकाॅन एवं छत्तीसगढ़-राज्य शासन द्वारा स्पांसर सपोर्ट एग्रीमेन्ट पर हस्ताक्षर किए गए। इस प्रकार बैंकों से लिए जाने वाले 3,976 करोड़ रूपये के कर्ज के लिए फिनान्सीयल क्लोजर की औपचारिकता पूर्ण की गयी। इस प्रकार एसबीआई की अगुवाई में बैंकों के समूह से रूपये 3,976 करोड़ के ऋण की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। यह ऋण इस प्रोजेक्ट के कुल लागत 4,970.11 करोड़ का 80ः है। बैंकों के जिस समूह से ऋण लिया जाएगा उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, पंजाब नेषनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया एवं इण्डियन बैंक शामिल हैं।

सीडब्ल्यूआरएल के इस प्रोजेक्ट में 135.30 किलोमीटर ब्राडगेज इलेक्ट्रिफाईड डबल रेलवे लाईन एवं 56 किलोमीटर की कनेक्टिविटी रेलवे लाईन होगी। इस काॅरीडोर के पूर्ण होने से गेवरा रोड से चाम्पा के बीच सिंगल रेल लिंक पर – ढुलाई का भर कम होगा एवं यह गेवरा रोड स्टेशन को पेण्ड्रा में बिलासपुर-ंअनूपपुर-ंकटनी रेल लाईन को जोड़ने से कोयला परिवहन हेतु सबसे कम दूरी वाला रेल मार्ग मुहैया कराएगा।

ईस्ट-ंवेस्ट रेल काॅरीडोर के प्रमोटर्स द्वारा अभी तक 650 करोड़ की लागत की जा चुकी है। इस लागत से मुख्यतः मेन लाईन में भूमि-ंअधिग्रहण एवं वन स्वीकृति ली गयी है। अपेक्षा की जा रही है कि यह प्रोजेक्ट मार्च 2023 तक पूर्ण किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ राज्य में रेल काॅरीडोर के निर्माण हेतु ए.पी. पण्डा, सीएमडी एसईसीएल का विशेष प्रयास रहा है। इस रेल काॅरीडोर के निर्माण से कोयला -ढुलाई के साथ-ंसाथ लोगों के आवाजाही में सुगमता आएगी। इससे रेल काॅरीडोर के आसपास के क्षेत्रों में विकास होगा एवं वहाॅं के लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इस विचार से सीएमडी एसईसीएल ए.पी. पण्डा द्वारा रेल काॅरीडोर को तेजी से विकसित करने एवं इस कार्य हेतु लगने वाले संसाधन को उपलब्ध कराने पर जोर रहा ताकि इस क्षेत्र के लोगों को अविलम्ब लाभ मिल सके।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तरीय क्षेत्र में रेल काॅरीडोर विकसित करने हेतु रेलवे मंत्रालय एवं छत्तीसगढ़-राज्य शासन के मध्य 27.02.2012 को समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। एसईसीएल ने, राज्य के इस क्षेत्र में कोयला उत्पादन में अग्रणी कम्पनी होने के कारण, रेल काॅरिडोर विकसित करने के लिए गठित की गयी स्पेशल परपस व्हीकल (एसपीव्ही) में सहभागी होने का निर्णय लिया। इसके अंतर्गत दो रेल काॅरीडोर जिनमें ईस्ट रेल काॅरीडोर (मांड रायगढ़ कोलफील्ड्स) एवं ईस्ट-ंवेस्ट रेल काॅरीडोर (कोरबा कोलफील्ड्स) के निर्माण में एसईसीएल की सहभागिता है। इसी श्रृंखला में एसईसीएल, इरकाॅन एवं छत्तीसगढ़-राज्य शासन के मध्य 03.11.2012 को ज्वाईंट वेन्चर कम्पनी द्वारा इन दो रेल काॅरीडोर को विकसित करने हेतु समझौता हुआ। समझौता के अंतर्गत इस ज्वाईंट वेन्चर कम्पनी में एसईसीएल की 64 प्रतिशत इरकाॅन की 26 प्रतिशत एवं छत्तीसगढ़-राज्य शासन की 10 प्रतिशत भागीदारी है। यह रेल काॅरीडोर माल ढुलाई के साथ-ंसाथ जन-ंसामान्य के आवाजाही के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा। इन दोनों रेलवे प्रोजेक्ट्स को ’’स्पेशल रेलवे प्रोजेक्ट’’ का दर्जा प्राप्त है एवं इसके निर्माण के लिए सरकार द्वारा प्राथमिकता दी जा रही है। गत वर्ष 12.10.2019 को ईस्ट रेल काॅरीडोर फेस-ं1 के खरसिया-ंकोरीछापर सिंगल रेल लाईन (45 किलोमीटर) शुरू की गयी।

Leave a Reply

Next Post

अभिनेता सोनू सूद ने विमान बुक कराकर किर्गिस्तान से 135 छात्रों को काशी पहुंचाया; छात्रों ने अभिनेता की तस्वीरें लहराकर दिया धन्यवाद

शेयर करेफिल्म अभिनेता सोनू सूद के इस काम के लिए छात्रों ने जमकर उनकी तारीफ की सोनू सूद सैकड़ों प्रवासियों को लॉकडाउन के दौरान मुंबई से बसों से भिजवा चुके हैं घर छत्तीसगढ़ रिपोर्टर देश ही नहीं दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी के बीच लगे लॉकडाउन में हजारों प्रवासियों के […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान