पश्चिम यूपी में होगा 2017 का रिप्ले? सपा और बसपा के मुस्लिम उम्मीदवारों पर दांव से भाजपा को आस

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

लखनऊ 21 जनवरी 2022। गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ समेत पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी को पहले राउंड में मतदान होना है। यह वह इलाका भी है, जहां किसान आंदोलन का काफी असर था और माना जा रहा है कि भाजपा को यहां जाट मतदाताओं का गुस्सा झेलना पड़ सकता है। जाट वोटर्स की बात करें तो कुछ हद तक ऐसा दिखता भी है, लेकिन सियासी मुकाबला कुछ और ही कहानी कह रहा है। दरअसल इन 58 सीटों में से 13 पर समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने मुस्लिम उम्मीदवार उतार दिए हैं। इसके अलावा बसपा की ओर से भी 17 मुस्लिमों पर भरोसा जताया गया है।

इस टिकट बंटवारे के चलते सपा-रालोद और बसपा के बीच सीधा मुकाबला हो सकता है और मुस्लिम मतदाताओं के वोट बंटने का फायदा भाजपा को मिल सकता है। प्रतिशत के लिहाज से देखें तो पहले राउंड में सपा और रालोद ने 22 फीसदी टिकट मुस्लिमों को दिए हैं, जबकि बसपा ने 29 फीसदी टिकट बांटे हैं। वहीं भाजपा की ओर से अब तक किसी भी मुस्लिम उम्मीदवार को पहले और दूसरे राउंड के लिए टिकट नहीं दिया है। साफ है कि मुस्लिम वोटों में यदि बंटवारा होता है तो भाजपा इसका फायदा उठाने की स्थिति में होगी। ऐसी 8 सीटें हैं, जहां बसपा और सपा-रालोद गठबंधन के मुस्लिम प्रत्य़ाशी आमने-सामने होंगे।  भले ही मुस्लिमों का रुझान सपा की ओर दिख रहा है, लेकिन बसपा ने मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं तो कुछ वोट जरूर बंट सकते हैं। ऐसे में कड़ा मुकाबला होने की स्थिति में भाजपा को फायदा होने की संभावना बनती है। इस सियासी मैच ने 2017 की याद दिला दी है। तब भी पहले राउंड में इन्हीं सीटों पर मतदान हुआ था और तब 7 सीटों पर सपा और बसपा के मुस्लिम उम्मीदवारों के बीच सीधा मैच हुआ था। यही नहीं इन सभी 7 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी। ऐसे में सियासी जानकार मानते हैं कि एक बार फिर से कुछ सीटों पर 2017 का रिप्ले हो सकता है। 

इन सभी सीटों पर हमेशा होता रहा है ध्रुवीकरण

बसपा और सपा-रालोद गठबंधन के मुस्लिम उम्मीदवारों के बीच जिन 8 सीटों पर सीधा मुकाबला है, वे सीटें थाना भवन, सिवालखास, मेरठ, मेरठ दक्षिण, धौलाना, बुलंदशहर, कोली और अलीगढ़ शामिल हैं। थाना भवन वह सीट है, जहां से सुरेश राणा विधायक हैं। इसके अलावा मेरठ, बुलंदशहर, धौलाना, अलीगढ़ जैसे क्षेत्र ध्रुवीकरण के लिए जाने जाते हैं। यदि हिंदू वोट भाजपा बड़ी संख्या में हासिल कर लेती है तो मुस्लिम वोटों के बंटवारे के चलते सपा गठबंधन और बसपा दोनों पिछड़ सकते हैं। यही वजह है कि भाजपा किसान आंदोलन के असर के बाद भी हताश नहीं है। फिर सीएम योगी आदित्यनाथ के 80 बनाम 20 वाले कॉमेंट का भी ऐसी सीटों पर असर होता दिखता है।

Leave a Reply

Next Post

अमर जवान ज्योति 'बुझाई नहीं जा रही बल्कि...', विवाद के बीच केंद्र ने किया साफ

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 21 जनवरी 2022। इंडिया गेट पर पिछले 50 साल से जल रही अमर जवान ज्योति का शुक्रवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा. अमर जवान ज्योति की लौ के एक हिस्से को युद्ध स्मारक तक ले जाया जाएगा. […]

You May Like

इस्तीफे की अटकलों पर सीएम एन. बीरेन सिंह का बयान, 'मणिपुर मुश्किल दौर में ऐसी भ्रामक खबरें न फैलाएं'....|....अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर वार, रक्षा मंत्री-गृहमंत्री ने भी किया पलटवार....|....राहुल गांधी बोले- जो खुद को हिंदू कहते हैं, वही हिंसा-हिंसा करते हैं, लोकसभा में मचा हंगामा....|....सीएम केजरीवाल ने फिर खटखटाया दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा, सीबीआई की गिरफ्तारी को बताया गैर-कानूनी....|....19 राज्यों में अगले चार दिन भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी; केदारनाथ में हिमस्खलन....|....नए कानून के तहत छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले में पहली FIR, जानें क्या है मामला....|....दुर्ग पुलिस ने हैदराबाद में मारी रेड, सात को दबोचा; एक आरोपी छत से कूदा....|....आईसीसी की टीम में भारतीयों का जलवा, रोहित-पांड्या समेत इन छह खिलाड़ियों को मिली जगह, कोहली चूके....|....'भारत की सेवा में जीवन समर्पित', पीएम मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति को दी जन्मदिन की बधाई....|....संसद सत्र: 'विपक्ष को चुप कराने के लिए ED-CBI का दुरुपयोग बंद हो', केंद्र सरकार के खिलाफ 'INDIA' का प्रदर्शन