कोरबा जिले में स्थापित होगा 1320 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र, सीएम बघेल ने किया एलान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

26 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में 1,320 मेगावाट क्षमता का एक मेगा थर्मल पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा की। एक सरकारी जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बिजली की भविष्य की मांग को पूरा करने के लिए यहां अपने सरकारी आवास पर राज्य बिजली कंपनियों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान इकाई स्थापित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कोयला आधारित संयंत्र, जो कोरबा जिले में बनेगा, छत्तीसगढ़ में राज्य द्वारा संचालित बिजली उत्पादन कंपनी की सबसे बड़ी सुविधा होगी और इसे अल्ट्रामॉडर्न तकनीक का उपयोग करके बनाया जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि एक बार संयंत्र चालू हो जाने के बाद, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी लिमिटेड (सीएसपीजीसीएल) की उत्पादन क्षमता बढ़कर 4,300 मेगावाट हो जाएगी।

प्रस्तावित संयंत्र, जिसमें प्रत्येक में 660 मेगावाट की दो इकाइयाँ होंगी। उन्होंने कहा कि इससे न केवल बिजली की नियमित उपलब्धता सुनिश्चित होगी, बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। सीएसपीजीसीएल के प्रबंध निदेशक एन के बिजोरा ने एक बयान में कहा कि अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके संयंत्र स्थापित किया जाएगा जिसके लिए कोरबा पश्चिम में जमीन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के साथ आवश्यक अनुमोदन, कोयला और जल आवंटन प्राप्त करने का कार्य त्वरित गति से पूरा किया जाएगा ताकि 2030-31 तक बिजली की मांग में वृद्धि को नई इकाई के माध्यम से पूरा किया जा सके।

जल्द तैयार किया जाएगा डीपीआर
सीएम के निर्देश के बाद प्लांट की स्थापना के लिए सभी स्वीकृतियां, कोयला, पानी की उपलब्धता के साथ ही डीपीआर जल्द तैयार किया जाएगा। जिससे 2030-31 तक बिजली की सप्लाई शुरू की जा सके।

सस्ती होगी बिजली
बताया गया है कि कन्वेयर बेल्ट से कोयला उपलब्धता होने तथा खुद की जमीन पर स्थापित होने वाले सुपर क्रिटिकल प्लांट होने के कारण पैदा होने वाली बिजली सस्ती होने की संभावना है। कोरबा पश्चिम में प्लांट स्थापित करने के लिए मंडल के पास खुद की जमीन उपलब्ध है। परियोजना स्थल पर कोयले की उपलब्धता के लिए संचालित प्लांट के लिए कन्वेयर बेल्ट की सुविधा उपलब्ध है।

Leave a Reply

Next Post

आज सभी जिला मुख्यालयों पर हड़ताल करेंगे संविदा सरकारी कर्मचारी, सेवा नियमित करने की मांग

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           26 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ सरकार के विभिन्न विभागों के संविदा कर्मचारी शुक्रवार को सभी 28 जिला मुख्यालयों पर एक दिन की हड़ताल करेंगे। ये संविदा कर्मचारी सेवा नियमित करने की मांग कर रहे हैं।  संविदा कर्मचारियों ने सरकार पर लगाया सौतेले व्यवहार का आरोपछत्तीसगढ़ सर्व विभागीय […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा