‘भारत की सेवा में जीवन समर्पित’, पीएम मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति को दी जन्मदिन की बधाई

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 01 जुलाई 2024। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के जन्मदिन पर उनके सार्वजनिक सेवा के प्रति उनकी समर्पण, अनुकूलनशीलता और अटूट प्रतिबद्धता की सराहना की। पीएम मोदी ने लेख में लिखा- एम. वेंकैया नायडू गारू ने राष्ट्रसेवा और जनसेवा को हमेशा सर्वोपरि रखा है। मैं उनके दीर्घायु होने और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं। देश में उनके लाखों चाहते वाले हैं। पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति बनने से पहले भाजपा के अनुभवी नेता एम. वेकैंया नायडू पर लिखे अपने एक लेख में उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा भारतीय राजनीति की जटिलताओं को सहजता और विनम्रता के साथ समझने की उनकी अद्वितीय क्षमता का उदाहरण है। उन्होंने कहा, कि मुझे उम्मीद है कि युवा कार्यकर्ता, निर्वाचित प्रतिनिधि और सेवा करने का जुनून रखने वाले सभी लोग उनके जीवन से सीखेंगे। उनके जैसे लोग ही हमारे देश को बेहतर और जीवंत बनाते हैं। वेंकैया जी का 75वां जन्मदिवस एक विशाल व्यक्तित्व की व्यापक उपलब्धियों को समेटे हुये है। जिसके बारे में सभी देशवासियों को जानना चाहिए।

उन्हें हर पार्टी में सम्मान मिला है- पीएम
उन्होंने कहा कि उनकी वाकपटुता, हाजिरजवाबी और विकास से जुड़े मुद्दों के प्रति उनकी सक्रियता के कारण उन्हें दलगत राजनीति से ऊपर हर पार्टी में सम्मान मिला है। उनका जन्मदिन एक ऐसे नेता का जश्न मनाने का अवसर है, जिनकी जीवन यात्रा समर्पण, अनुकूलनशीलता और सार्वजनिक सेवा के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है- पीएम
इस दौरान पीएम मोदी ने उनके साथ अपने लंबे जुड़ाव को याद किया और कहा कि उन्होंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने कहा कि अगर उनके जीवन में एक चीज समान रही है, तो वह है लोगों के प्रति उनका प्यार। उनकी वैचारिक प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि सक्रियता और राजनीति से उनका जुड़ाव आंध्र प्रदेश में छात्र नेता के रूप में छात्र राजनीति से शुरू हुआ। उन्होंने कहा, उनकी प्रतिभा, वक्तृत्व और संगठनात्मक कौशल को देखते हुए, किसी भी राजनीतिक दल में उनका स्वागत किया जाता, लेकिन उन्होंने संघ परिवार के साथ काम करना पसंद किया, क्योंकि वे राष्ट्र प्रथम के दृष्टिकोण से प्रेरित थे। वे आरएसएस, एबीवीपी से जुड़े रहे और फिर जनसंघ और भाजपा को मजबूत किया।

‘आपातकाल विरोधी आंदोलन में कूदे थे युवा वेंकैया गारू’
प्रधानमंत्री ने लिखा जब लगभग 50 साल पहले आपातकाल लगाया गया था, तब युवा वेंकैया गारू ने खुद को आपातकाल विरोधी आंदोलन में झोंक दिया था। उन्हें जेल भी जाना पड़ा था और आंध्र प्रदेश में एन. टी. रामाराव सरकार की बर्खास्तगी के खिलाफ आंदोलन में पूर्व भाजपा अध्यक्ष की भूमिका की भी प्रशंसा की। पीएम मोदी ने कहा कि अपने मजाकिया शब्दों के लिए जाने जाने वाले वेंकैया नायडू निश्चित रूप से शब्दों के जादूगर हैं, लेकिन साथ ही वे काम के जादूगर भी हैं। उन्होंने कहा, एनटीआर जैसे दिग्गज ने उनकी प्रतिभा को देखा और उन्हें अपनी पार्टी में शामिल करना चाहा, लेकिन वेंकैया ने अपनी मूल विचारधारा से विचलित होने से इनकार कर दिया। उन्होंने विधानसभा में पार्टी का नेतृत्व किया और आंध्र प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बने।

उनकी रुचि का क्षेत्र ग्रामीण विकास- पीएम
पीएम मोदी ने लेख में लिखा- साल 2000 में जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी नायडू को मंत्री के रूप में सरकार में शामिल करने के इच्छुक थे, तो नायडू ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के लिए अपनी प्राथमिकता बताई। पीएम मोदी ने आगे कहा, कि इससे अटलजी समेत सभी लोग हैरान रह गए। लेकिन वेंकैया का रुख स्पष्ट था – वे किसान पुत्र थे; उन्होंने अपने शुरुआती दिन गांवों में बिताए। इसलिए, उनकी रुचि का क्षेत्र ग्रामीण विकास था।

‘ वे राज्यसभा के एक बेहतरीन अध्यक्ष थे’
प्रधानमंत्री ने आगे लिखा कि उपराष्ट्रपति के रूप में उन्होंने कई ऐसे कदम उठाए, जिससे कार्यालय की गरिमा बढ़ी। वे राज्यसभा के एक बेहतरीन अध्यक्ष थे, जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि युवा, महिला और पहली बार सांसद बने लोगों को बोलने का अवसर मिले। पीएम मोदी ने इस दौरान याद किया कि जब अनुच्छेद 370 और 35(ए) को हटाने का निर्णय राज्यसभा में रखा गया, तो वेंकैया नायडू ही अध्यक्ष के रूप में बैठे थे। उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि यह उनके लिए एक भावनात्मक क्षण था – वह युवा लड़का जो श्यामा प्रसाद मुखर्जी के अखंड भारत के सपने से आकर्षित था, कुर्सी पर था, जब यह अंततः हासिल हुआ।

बता दें कि एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के जीवन पर लिखी तीन पुस्तकों का विमोचन किया था। इस दौरान भी प्रधानमंत्री ने उनके राजनीतिक और सामाजिक जीवन के साथ केंद्र सरकार और उपराष्ट्रपति के तौर पर किए गए कामों को याद किया था।

Leave a Reply

Next Post

आईसीसी की टीम में भारतीयों का जलवा, रोहित-पांड्या समेत इन छह खिलाड़ियों को मिली जगह, कोहली चूके

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 01 जुलाई 2024। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेला गया टी20 विश्व कप 2024 भारत की जीत के साथ समाप्त हो गया। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात रनों से ऐतिहासिक जीत के साथ खिताब अपने […]

You May Like

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती....|....अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें....|....हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स....|....रहस्यमयी तरीके से गायब हुई नवजात बच्ची की कुएं में मिली लाश, इलाके में फैली सनसनी....|....मिलर के कैच को लेकर हो रहे विवाद पर पहली बार बोले सूर्यकुमार; विराट के साथ ट्रेनिंग की वजह भी बताई....|....राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी