भारतीय टीम में IPL चैंपियन गुजरात का सिर्फ एक खिलाड़ी, MI-RCB से सबसे ज्यादा तीन-तीन प्लेयर्स

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 16 सितंबर 2022। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम का एलान किया है, जिसकी कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। उन पर टीम इंडिया को 2007 के बाद चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी होगी। टी-20 के लिए टीम चुनते समय चयनकर्ता आईपीएल में खिलाड़ियों के प्रदर्शन का भी ध्यान रखते हैं। दिनेश कार्तिक की टीम में वापसी आईपीएल के ही प्रदर्शन के आधार पर हुई। वहीं, अर्शदीप सिंह जैसे सितारे भी आईपीएल की ही देन हैं। हार्दिक पांड्या भी आईपीएल के जरिये ही टीम में आए थे। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस बार जो टीम टी-20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई है, उसमें कौन सी टीम से कितने खिलाड़ी हैं।

2022 टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्तूबर से हो रही है। एक समय टीम इंडिया में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ियों का दबदबा हुआ करता था। धीरे-धीरे ये दौर बदला। अब टी-20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में आठ फ्रैंचाइजियों के खिलाड़ी शामिल हैं। हैरान करने वाली बात तो यह है कि आईपीएल 2022 की चैंपियन गुजरात टाइटंस की टीम का सिर्फ एक खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करता दिखेगा। मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाड़ियों का दबदबा है। इन दोनों टीमों के सबसे ज्यादा तीन-तीन खिलाड़ी वर्ल्ड कप के लिए चुने गए हैं। एमआई से कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया में हैं। वहीं, आरसीबी से विराट कोहली, दिनेश कार्तिक और हर्षल पटेल को वर्ल्ड कप के लिए चुना गया है।

लखनऊ सुपरजाएंट्स (LSG),दिल्ली कैपिटल्स (DC) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के दो-दो खिलाड़ी टीम इंडिया में हैं। लखनऊ से केएल राहुल और दीपक हुड्डा को टीम इंडिया में चुना गया है। वहीं, रवि बिश्नोई रिजर्व के तौर पर शामिल किए गए हैं। वहीं, दिल्ली से ऋषभ पंत और ऑलराउंडर अक्षर पटेल टीम का प्रतिनिधित्व करते दिखेंगे। आईपीएल 2022 की रनर अप टीम राजस्थान के भी दो खिलाड़ियों को भारतीय टीम में जगह मिली है। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विश्व कप में नजर आएंगे। तीन टीमें ऐसी भी हैं जिनके सिर्फ एक-एक खिलाड़ी को टीम इंडिया में जगह मिली है। इनमें सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और आईपीएल चैंपियंस गुजरात टाइटंस की टीम शामिल है।  सनराइजर्स से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, पंजाब से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और गुजरात से हार्दिक पांड्या टी-वर्ल्ड कप में नजर आएंगे। गुजरात के ही तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को रिजर्व के तौर पर टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

एक समय टीम इंडिया में दबदबा बनाने वाली चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का एक भी खिलाड़ी नहीं है। हालांकि, दीपक चाहर रिजर्व खिलाड़ी हैं। वहीं, दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से भी किसी खिलाड़ी को टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया है। श्रेयस अय्यर को रिजर्व के तौर पर टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Next Post

गडकरी बोले- वाहन कंपनियां लागत पर नहीं गुणवत्ता पर दें ध्यान, कबाड़ नीति पर कही ये बात

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 16 सितंबर 2022। देश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वाहनों की गुणवत्ता पर जोर देना जरूरी है। इसलिए वाहन निर्माता कंपनियां लागत पर नहीं, बल्कि गुणवत्ता सुनिश्चित करने पर जोर दें।  सड़क परिवहन […]

You May Like

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल....|....मतदान से पहले कमलनाथ की श्रमिक वर्ग को साधने की कोशिश, संकल्प पत्र की घोषणाएं गिनाई....|....सिंधिया के समर्थन में गरजे सीएम योगी, कहा- कांग्रेस का विरासत टैक्स औरंगजेब का जजिया कर....|....गर्मी के मौसम में रोज सुबह करें ये काम, पेट की बढ़ी चर्बी लगेगी गलने....|....गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट....|....पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस तरह करें हल्दी का सेवन, जल्द दिखेगा असर....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में त्रिलोक श्रीवास एवं समर्थकों का तूफानी जनसंपर्क....|....एल्विश यादव पर ईडी का एक्शन, नोएडा पुलिस की एफआईआर पर दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस....|....पलामू में पीएम मोदी ने कांग्रेस-झामुमो को घेरा, दोनों पर लगाया जनता की जायदाद हड़पने की कोशिश का आरोप....|....'छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की अब खैर नहीं': विष्णुदेव बोले- भ्रष्टाचारी पूर्व सीएम हो या कोई और जाना पड़ेगा जेल