ICC ने चुनी दशक की बेस्ट टेस्ट टीम,विराट कोहली को बनाया कप्तान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

ICC ने चुनी इस दशक की बेस्ट वनडे, टेस्ट और टी-20 टीमें

एमएस धोनी को चुना गया दशक का बेस्ट वनडे और टी-20 कप्तान

कोहली को मिली दशक की बेस्ट टेस्ट टीम की कप्तानी

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पिछले 10 वर्षों में क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर डिकेड अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है।ICC ने इस दशक के बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर अपनी बेस्ट वनडे, टेस्ट और टी-20 टीमें चुनी है, जिसमें विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी का दबदबा है।

आईसीसी की इस दशक की बेस्ट वनडे, टेस्ट और टी-20 तीनों ही टीमों में विराट कोहली को जगह मिली है। साथ ही टेस्ट टीम की कप्तानी उन्हें सौंपी गई है.  इसके अलावा भारत के पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दशक की बेस्ट वनडे और टी-20 टीमों का कप्तान चुना गया है।

भारत को 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक की अपनी 50 ओवरों की टीम का कप्तान नियुक्त किया है। इस टीम में धोनी के अलावा दो और भारतीय रोहित शर्मा, विराट कोहली हैं. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और मिशेल स्टार्क भी इस टीम में चुने गए हैं।

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स दो ऑलराउंडर इस टीम में हैं. दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर टीम के दूसरे स्पिनर हैं। दक्षिण अफ्रीका से एबी डिविलियर्स को भी टीम में जगह मिली है. न्यूजीलैंड से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टीम में शामिल किए गए हैं।

ICC की इस दशक की वनडे टीम: महेंद सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक की अपनी बेस्ट टी-20 टीम का कप्तान चुना है. इस टीम में भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह भी हैं. दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और वेस्टइंडीज से कीरोन पोलार्ड के अलावा क्रिस गेल को इस टीम में जगह मिली है. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान टीम में इकलौते स्पिनर हैं।

टी-20 टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रोहित शर्मा, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, कीरोन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

आईसीसी  ने साल 2011 से लेकर साल 2020 तक दशक की बेस्ट टेस्ट टीम का ऐलान भी किया है, जिसमें विराट कोहली कप्तान बने हैं। विराट कोहली के अलावा रविचंद्रन अश्विन को बतौर स्पिन गेंदबाज जगह मिली है।

इस टीम के ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को जगह मिली है। तीन नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और चार नंबर पर कप्तान विराट कोहली को जगह दी गई है।

श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगाकारा को भी इस टीम में जगह मिली है. कुमार संगाकारा को बतौर विकेटकीपर इस टीम में चुना गया. पांचवें नंबर पर स्टीव स्मिथ और छठे नंबर पर कुमार संगाकारा हैं. बेन स्टोक्स बतौर हरफनमौला खिलाड़ी टीम में आए हैं. तेज गेंदबाजी का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड पर है।

आईसीसी की इस दशक की टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, कुमार संगाकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ड ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

आईसीसी (ICC) ने इसके अलावा दशक की बेहतरीन महिला वनडे और टी-20 टीमों की लिस्ट भी जारी की है।

दशक की बेस्ट महिला वनडे टीम में मिताली राज और झूलन गोस्वामी को चुना गया है। टी-20 टीम में हरमनप्रीत कौर और पूनम यादव को जगह मिली है। 

Leave a Reply

Next Post

नीतीश कुमार का बड़ा कदम, RCP सिंह होंगे JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           पटना 27 दिसम्बर 2020। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वस्त और भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी आरसीपी सिंह को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की रविवार को हुई बैठक में नीतीश कुमार ने अपने पद […]

You May Like

दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं....|....पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, बोले- रामलला को फिर टेंट में भेजने की साजिश रची जा रही....|....धनश्री की सफ़ेद टी-शर्ट पर लिखे 'हिट ए 5' का क्या है राज़....|....अभिनेत्री निकिता रावल ने झेला एयर मॉरीशस के साथ अपना भयावह अनुभव....|....नवाजुद्दीन सिद्दीकी को है नई कहानी की तलाश!....|....फिल्म 'चंदू चैंपियन' के फर्स्ट पोस्टर में लंगोट में दिखे कार्तिक आर्यन....|....वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी