इलाज में लापरवाही बनी मौत की वजह ! फर्स्ट क्लास आफिसर ने मार से बचने रात काटी कोतवाली में, जांच टीम के अनुसार सीएमएचओ ने दिया बयान परिजनों की जिद है तो उनकी इच्छानुसार निलम्बित कर दिया जावे।

SAZID
शेयर करे
कोतवाली में मृतक के परिजनों और भीड के आक्रोश को पेसेंस से पुलिस ने संभाला रात भर।
छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / मो. साजिद खान
एमसीबी ( सरगुजा)– शुक्रवार को सड़क दुर्घटना में एक घायल व्यक्ति को लगभग 4:00 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ में लाकर भर्ती कराया गया। घायल के परिजनों का आरोप रहा कि नर्सों द्वारा प्राथमिक उपचार तो किया गया परंतु डाक्टर को स्वास्थ्य केंद्र में बार-बार फोन करने के बावजूद समयानुसार नहीं पहुंचने के कारण इलाज के अभाव में घायल की मृत्यु हो गई। यह छत्तीसगढ़ की पहली बड़ी घटना हो सकती है कि घायल की मृत्यु के पश्चात देर से स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे जिले के सीएमएचओ को आक्रोशित भीड का सामना कर खुद को झूमाझटकी और मारपीट से बचाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से कोतवाली में घुसकर पूरी रात शरण लेना पड़ा। फिर कोतवाली में ही मृतक के परिजनों और भीड के द्वारा सीएमएचओ के सस्पेंशन और इस्तीफे की मांग के आक्रोशित भरे हंगामे को पुलिस ने पेसेंस से रात भर संभाला। शनिवार सबेरे एएसपी , कोतवाली प्रभारी और नायब तहसीलदार के द्वारा अपने समक्ष मृतक का पीएम कराने ले जाया गया। सीएमएचओ के साथ हुई घटना के बाद से स्वयं के ऊपर मारपीट की आशंका के मद्देनजर शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त स्टाफ और डाक्टरों के द्वारा ओपीडी में मरीजों का इलाज न करके अस्पताल के परिसर बाहर मरीज देखने बैठ गए और कई भर्ती मरीजों को छुट्टी और रेफर करने की बात सामने आई। इलाज के लिए मरीज परेशान होते नजर आए। फिर डाक्टर्स और स्टाफ ने कलेक्टर के नाम सीएमएचओ के साथ हुए दुर्व्यवहार और अपनी सुरक्षा को लेकर ज्ञापन सौंपा। कोतवाली में भी पत्र सौंपा गया। इस घटना को लेकर शनिवार को ज्वाइंट डायरेक्टर हेल्थ और संयुक्त कलेक्टर की टीम जांच में बैठी। जांच टीम के सामने स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी, नर्सिंग स्टाफ और डाक्टरों ने अपने बयान दर्ज कराए।
                     ज्ञात हो कि मनेन्द्रगढ़ शहर के मौहारपारा निवासी नारायण पतवार शुक्रवार की दोपहर में राजनगर में सडक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। वहां से उन्हे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ में लाकर भर्ती कराया जाता है। परिजनों के अनुसार मेडीकल स्टाफ द्वारा प्राथमिक उपचार तो किया गया लेकिन देर होने के बाद घायल मरीज की स्थिती को बिगड़ते देख परिजनों द्वारा सीएमएचओ डा. सुरेश तिवारी को बार-बार फोन लगाना बताया गया। जिसके बाद भी सीएमएचओ स्वास्थ्य केंद्र नही पहुंचते हैं। इसी बीच 2-1/2 घंटे बाद दुर्घटना में घायल नारायण पतवार की इलाज के अभाव में मृत्यु हो जाती है। जिसके बाद परिजन आक्रोशित हो जाते हैं।
           
जानकारी के अनुसार फिर हंगामें की खबर पाकर सीएमएचओ स्वास्थ्य केंद्र में पहुंच जाते हैं। इसी बीच यहां उन्हे आक्रोशित परिजन और भीड के आक्रोश का सामना करना पड जाता है। फिर झूमाझटकी से बचते बचाते हुए सीएमएचओ स्वास्थ्य केंद्र से बगल में दो कदम दूरी पर स्थित कोतवाली मनेन्द्रगढ़ में ज्यादा मारपीट से बचने शरण ले लेते हैं। इसके बाद तो कोतवाली में धीरे धीरे जैसे आक्रोश का मजमा जाता है। कोतवाली में चैनल गेट अंदर सुरक्षा की दृष्टि से रखे गए सीएमएचओ को मृतक के परिजन और मौजूद भीड बाहर निकालने , सस्पेंड और इस्तीफे की मांग करती रही। यह हंगामा रात भर चलता रहा। बताया जाता है कि मृतक के परिजन कोतवाली में पूरी रात तक डटे रहे। कोतवाली में मृतक के परिजनों और भीड के द्वारा सीएमएचओ के सस्पेंशन और इस्तीफे की मांग के आक्रोशित भरे हंगामे को पेसेंस से रात भर संभालाने में एएसपी , एसडीओपी, कोतवाली प्रभारी सहित पुलिस टीम की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस घटना में एक पहलू यह भी रहा कि इधर अपने मुखिया सीएमएचओ के साथ हुई रात में झूमाझटकी की घटना से सहम कर अपनी जान के डर की वजह से रात में पूरा मेडीकल स्टाफ थोडे समय के लिए स्वास्थ्य केंद्र छोडकर चला गया था।
            इधर लगभग सबेरे 9:30 बजे के करीब एएसपी, कोतवाली प्रभारी और नायब तहसीलदार ने अपने समक्ष स्वास्थ्य केंद्र से मृतक का पीएम कराने ले गए।
           
पूरे घटनाक्रम के लिए एएसपी निमेश बरैया ने शुक्रवार रात को मीडिया को बताया कि राजनगर में जो एक्सीटेंड हुआ। घायल को हास्पिटल लाया गया। परिजन का आरोप है कि सही समय पर इलाज नही मिला और परिजनो के साथ पार्षद और आए हुए व्यक्तियों ने शिकायत किए हैं कि डाक्टर की लापरवाही के कारण मौत हुई है। शिकायत की जांच की जा रही है। यहां एसडीएम भी उपस्थित हैं। जांच की जा रही है। सबका बयान दर्ज किया जा रहा है। सीएमएचओ को इसलिए अंदर रखा गया है कि मारपीट न हो। कानून व्यवस्था बनी रहे। स्थिती नियंत्रण में है परिजन रूके हुए हैं। बयान दर्ज किया जा रहा है। सीएमएचओ को हटाने की मांग की गई है। इसके लिए ऊपर बात भी की गई है। यह अग्रिम कार्यवाही के लिए जांच का विषय है।
                                 
शुक्रवार के रात की घटना को देखकर शनिवार सबेरे की ड्यूटी में डाक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ ने ओपीडी को छोडकर अस्पताल परिसर के बाहर सामने वाहन स्टैंड में मरीजों को देखने बैठे गए। इसी बीच कई भर्ती मरीजों को छुट्टी और रेफर करने की बात सामने आई। ईलाज के लिए मरीज परेशान हाल रहे।
           
इसी बीच यहां के डाक्टर्स और मेडिकल स्टाफ ने शुक्रवार की रात में सीएमएचओ डा. सुरेश तिवारी के साथ हुए दुर्व्यवहार की घटना के संबंध में कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया और ज्ञापन कोतवाली को भी सौंपा। जांच टीम में शामिल संयुक्त कलेक्टर ने बताया कि सीएमएचओ के साथ हुए दुर्व्यवहार और अपनी सुरक्षा के संबंध में डाक्टर्स और स्टाफ द्वारा ज्ञापन सौंपा गया है।
               
मृतक के परिजनों ने शुक्रवार रात में कलेक्टर के नाम पर कोतवाली में ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ में व्याप्त अव्यवस्था एंव जिला चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेश तिवारी के द्वारा की गई लापरवाही के चलते मरीज की मौत को लेकर उनके निलम्बन और लाईसेंस निरस्त करने के संबंध में अपनी शिकायत दर्ज कराई। मृतक के पुत्र ने तात्कालिक समय ड्यूटी पर कार्यरत डाक्टर के खिलाफ कोतवाली प्रभारी से लिखित शिकायत की।
           
शुक्रवार की रात में खुद के साथ घटित हुई घटना को लेकर सीएमएचओ डा. सुरेश तिवारी के द्वारा अगले दिन शनिवार को मारपीट गालीगलौज जानलेवा हमला के संबंध में मौजूद कई लोगों के नाम से नामजद लिखित शिकायत कोतवाली में दर्ज कराई गई।
                     
शनिवार को ज्वाइंट डायरेक्टर हेल्थ और संयुक्त कलेक्टर की बनी जांच टीम के द्वारा डाक्टर्स, मेडिकल स्टाफ और अन्य से बयान लिया गया। इस मामले में संयुक्त कलेक्टर अभिलाषा पैकरा ने मीडिया को बताया कि शुक्रवार की शाम को जो घटना हुई है। उसके लिए हम जांच कर रहे हैं परिजनों का बयान ले लिया गया है , स्टाफ नर्सों और डाक्टरों बयान लिया गया है। जांच में जो प्रारंभिक तथ्य सामने आएंगे उसकी जांच रिपोर्ट बनाकर हम शासन को भेजेंगे। स्टाफ के द्वारा सुरक्षा के संबंध में ज्ञापन मिला है उसे शासन को भेजेंगे फिर निर्णय लिया जाएगा। प्रथम दृष्टया गलती अभी किसी की समझ में नही आ रही है जो भी जांच के बिंदु सामने आएंगे हम शासन को को भेजेंगे। सीसीटीवी कैमरा खराब होने की जानकारी मिल रही है , हम प्रभारी से प्रमाण पत्र ले रहे हैं कि खराब था तो कब से खराब था। आर्थोपेडिक सर्जन बाहर नही उनका आपरेशन डे था। जो रजिस्टर में देखा गया। उसकी भी जांच की जा रही है। देर से आने का तथ्य सामने आए हैं इसको सीएमएचओ ने भी एक्सेप्ट किया है। इलाज के अभाव में मौत की जांच चल ही रही है। अभी स्पष्ट नही हो पाया है।
                     
संयुक्त कलेक्टर ने बताया कि डाक्टर तिवारी के तरफ से यह बयान दिया गया है कि यदि परिजन चाहते हैं कि उनकी तरफ से लापरवाही की हुई और निलम्बन की मांग कर रहे हैंं तो निलम्बन की कार्यवाही की जाए। शनिवार को डाक्टरों ने यह निर्णय लिया कि सांकेतिक रूप में उपचार आज (शनिवार) अस्पताल से बाहर करेंगे। जो इमरजेंसी सर्विस है वह लेंगे। उन्होने जो मांग किया है कि दो दिन बाद यदि उसके विरूद्ध कार्यवाही नही होती है तो फिर वह धरना प्रदर्शन करेंगे। उनके द्वारा सुरक्षा को लेकर मांग की गई है तो दो दिन के लिए हमने टेम्परेरी व्यवस्था कर दी गई है। बात हुई फिर आगामी दिनों में उनके लिए सशस्त्र बल प्रोवाइड करा जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

बेरोजगारी की समस्या पर एक बेहतरीन तेलगु फ़िल्म है "विश्वक"

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 28 जुलाई 2023। आज युवाओं में बेरोजगारी को लेकर बड़ी चिंता है और मजबूरीवश उन्हें देश छोड़कर विदेशों में नौकरी के लिए जाना जाता है। इसी ज्वलंत विषय पर निर्माता थतीकोंडा आनंदम बाला कृष्ण ने एक तेलगु फ़िल्म “विश्वक” बनाई है जो ज़ी5 पर रिलीज […]

You May Like

श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव....|....'नवीन बाबू की सरकार झोले की सरकार', संबलपुर में बीजद पर भड़के अमित शाह....|....पीएम मोदी बोले- पांचवें चरण में इंडी गठबंधन परास्त हो चुका, कांग्रेस ने 60 साल बर्बाद किए....|....स्वाति मालीवाल मामले की एसआईटी करेगी जांच, इस महिला अधिकारी को मिली जिम्मेदारी....|....कवर्धा सड़क हादसा: 17 शवों का एक साथ अंतिम संस्कार, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा रहे मौजूद रहे....|....कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी के बयान को झूठा बताना मुख्यमंत्री की बौखलाहट - दीपक बैज....|....एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए