द्रविड़ ने बताया किसके लिए जीतना चाहते हैं विश्व कप, कोच के तौर पर होगा आखिरी मुकाबला

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 29 जून 2024। भारतीय टीम मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में आखिरी बार कोई मुकाबला खेलने उतरेगी। भारत का सामना टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से होगा। भारतीय टीम जब बारबाडोस में शनिवार को होने वाले मुकाबले के लिए मैदान पर उतरेगी तो यह कोच के तौर पर टीम के साथ राहुल द्रविड़ का आखिरी मैच भी होगा। द्रविड़ के लिए विश्व कप जीतना कोई व्यक्तिगत गौरव का क्षण नहीं होगा यह टीम की उपलब्धी होगी। उनके मुताबिक भारत अगर विश्व चैंपियन बनता है तो यह टीम के प्रयास और रोहित शर्मा की प्रेरणादयी कप्तानी का परिणाम होगा।

द्रविड़ का करार हो गया था समाप्त
द्रविड़ का करार बीते नवंबर में वनडे विश्व कप के बाद ही खत्म हो गया था, लेकिन टीम प्रबंधन ने टी20 विश्व कप तक उन्हें इस जिम्मेदारी को निभाने का आग्रह किया था। टी20 विश्व कप के ब्रॉडकास्टर द्वारा सोशल मीडिया पर ‘डूइटफोरद्रविड़’ (द्रविड़ के लिए करो) का अभियान चला है जिसे क्रिकेट जगत और प्रशंसकों का समर्थन मिल रहा है, लेकिन 51 वर्षीय द्रविड़ इस वैश्विक खिताब को किसी व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि टीम के लिए जीतना चाहते हैं।

‘किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं, टीम के लिए जीतना चाहते हैं’
द्रविड ने एक स्पोर्ट्स चैनल से कहा,  मैं बस अच्छा क्रिकेट खेलना चाहता हूं। मैं इस बात के खिलाफ हूं कि टीम को इसे किसी व्यक्ति विशेष के लिए करना चाहिये। मैं इसके बारे में बात नहीं करना चाहता और न ही इस पर चर्चा करना चाहता हूं। मैं ‘किसी के लिए कुछ करो’ पर विश्वास नहीं करता हूं। मुझे वह उदाहरण बहुत पसंद है जिसमें कोई व्यक्ति किसी और से पूछ रहा है, आप माउंट एवरेस्ट पर क्यों चढ़ना चाहते हैं? और वह कहता है कि मैं माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना चाहता हूं क्योंकि वह वहीं है। मैं यह विश्व कप जीतना चाहता हूं क्योंकि यह वहां है। यह किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं है, यह सिर्फ जीतने के लिए है। 

द्रविड़ 2011 में इंग्लैंड दौरे पर शानदार लय में थे। वह इस दौरे पर सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी के तौर पर उभरे थे। इस समय कई लोगों का मानना था कि वह अब खेल को अलविदा कह देगें। इस दौरे के बाद बैंगलुरु में जब उसने इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनका ध्यान अभी साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। ऑस्ट्रेलिया के उस दौरे के लगभग 12 साल के बाद द्रविड़ एक बार फिर से उसी तरह की स्थिति में है। भारतीय टीम अगर केंसिंग्टन ओवल में विश्व कप जीतती है, तो इसका बहुत सारा श्रेय रोहित शर्मा और टीम के खिलाड़ियों को जाएगा, लेकिन इसके एक नायकों में द्रविड़ भी शामिल होंगे। टीम जीते या हारे द्रविड़ उसी तरह से शांतचित रहेंगे जैसा कि वह खिलाड़ी के तौर पर थे।

Leave a Reply

Next Post

रथ यात्रा के दौरान 315 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे, मंत्री वैष्णव ने सीएम माझी के साथ बैठक में लिया फैसला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव भुवनेश्वर 29 जून 2024। ओडिशा के पुरी में 7 जुलाई को होने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान रेलवे ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे इस बार पुरी से 315 विशेष ट्रेनें चलाएगा। इसके अलावा, […]

You May Like

इस्तीफे की अटकलों पर सीएम एन. बीरेन सिंह का बयान, 'मणिपुर मुश्किल दौर में ऐसी भ्रामक खबरें न फैलाएं'....|....अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर वार, रक्षा मंत्री-गृहमंत्री ने भी किया पलटवार....|....राहुल गांधी बोले- जो खुद को हिंदू कहते हैं, वही हिंसा-हिंसा करते हैं, लोकसभा में मचा हंगामा....|....सीएम केजरीवाल ने फिर खटखटाया दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा, सीबीआई की गिरफ्तारी को बताया गैर-कानूनी....|....19 राज्यों में अगले चार दिन भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी; केदारनाथ में हिमस्खलन....|....नए कानून के तहत छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले में पहली FIR, जानें क्या है मामला....|....दुर्ग पुलिस ने हैदराबाद में मारी रेड, सात को दबोचा; एक आरोपी छत से कूदा....|....आईसीसी की टीम में भारतीयों का जलवा, रोहित-पांड्या समेत इन छह खिलाड़ियों को मिली जगह, कोहली चूके....|....'भारत की सेवा में जीवन समर्पित', पीएम मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति को दी जन्मदिन की बधाई....|....संसद सत्र: 'विपक्ष को चुप कराने के लिए ED-CBI का दुरुपयोग बंद हो', केंद्र सरकार के खिलाफ 'INDIA' का प्रदर्शन