पहली बार विदेश में होगा ऑक्शन, आईपीएल ने शहर के नाम का किया एलान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 03 दिसंबर 2023। आईपीएल 2024 ऑक्शन के लिए जगह का एलान कर दिया गया है। रविवार को आईपीएल ने एक्स पर पोस्ट किया, जिसमें एक बिल्डिंग पर नीलामी की तारीख और शहर के एलान का लाइट शो किया गया। पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों की नीलामी विदेश में आयोजित की जाएगी। आईपीएल ने घोषणा करते हुए कहा कि नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी। इससे पहले 26 नवंबर को सभी 10 टीमों ने रिलीज और रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की थी। 

कई महत्वपूर्ण और बड़े खिलाड़ी नीलामी में

ऑस्ट्रेलिया की वनडे विश्व कप विजेता टीम के सात खिलाड़ी पैट कमिंस, ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, स्टीव स्मिथ, जोश इंगलिस और शॉन एबॉट उन 25 खिलाड़ियों में शामिल हैं जो 2024 आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी में हिस्सा लेंगे। विश्व कप में 106 के स्ट्राइक रेट से 578 रन बनाने और पांच विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर रचिन रवींद्र ने अपना बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखा है।

कोएट्जी पर रहेंगी नजरें

सबसे अधिक बेस प्राइस की लिस्ट में कई देशों के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। इनमें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएट्जी शामिल हैं, जो विश्व कप में अपनी टीम से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा रिलीज किए गए बल्लेबाज हैरी ब्रूक, आरसीबी द्वारा रिलीज किए गए हर्षल पटेल, केकेआर से रिलीज होने वाले शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव और आरसीबी से रिलीज हुए केदार जाधव जैसे महत्वपूर्ण नाम शामिल हैं।

10 फ्रेंचाइजी के पास 77 स्लॉट

10 फ्रेंचाइजियों को कुल 77 स्थान भरने हैं, जिनमें से 30 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। हाल ही में हुए विश्व कप में बेहतरीन फॉर्म में दिखे स्टार्क, हेड और रविंद्र पर फ्रेंचाइजी बड़ी बोली लगा सकती हैं। अगर स्टार्क को खरीदा जाता है तो वह आठ साल बाद आईपीएल में वापसी करेंगे, उन्होंने आखिरी बार आरसीबी के लिए 2015 सत्र खेला था। उन्होंने 2018 की नीलामी में प्रवेश किया, जहां उन्हें केकेआर द्वारा 9.4 करोड़ रुपये में खरीदा गया था, लेकिन चोट के कारण सीजन से बाहर हो गए। स्टार्क हालांकि इस बार आईपीएल का इस्तेमाल जून में होने वाले 2024 टी20 विश्व कप की तैयारी के रूप में देख रहे हैं।

आईपीएल फ्रेंचाइजी को 1166 खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपी

शुक्रवार को आईपीएल ने सभी फ्रेंचाइजी के साथ 1166 खिलाड़ियों की लंबी सूची साझा की, जिन्होंने नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि, अंतिम पूल काफी छोटा होगा जब टीमें उन खिलाड़ियों के नाम आईपीएल को सौंप देंगी जिनमें वे दिलचस्पी रखती हैं। इस लंबी सूची में एसोसिएट देशों के 45 खिलाड़ी, 909 अनकैप्ड (दुनिया से) और 18 कैप्ड (भारतीय) खिलाड़ी हैं। 909 अनकैप्ड में 812 भारतीय खिलाड़ी हैं।

शाहरुख खान पर लग सकती है बड़ी बोली

हर्षल, वानिंदु हसरंगा, ब्रूक, ठाकुर के अलावा अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाज शाहरुख खान को एक बार फिर एक से अधिक फ्रेंचाइजी द्वारा बोली लगाए जाने की उम्मीद होगी। हर्षल और हसरंगा को 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा गया था, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स ने बंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में उनके कमजोर प्रदर्शन के कारण रिलीज कर दिया। ब्रुक को सनराइजर्स ने 13.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि, वह पिछले आईपीएल में शतक जड़ने के अलावा कोई प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे जिससे सनराइजर्स को उनको टीम में रखने पर फिर से विचार करना पड़ा और अंत में रिलीज कर दिया।

Leave a Reply

Next Post

भाजपा की जीत का दिल्ली में जश्न: पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं ने मनाई दिवाली, एक-दूसरे को खिलाई मिठाई

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 03 दिसंबर 2023। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के चुनाव परिणाम में भाजपा ने बाजी मार ली है। जिसके बाद दिल्ली में भाजपा कार्यालय पर जीत का जश्न शुरू हो गया है। दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में भाजपा की जीत के बाद भाजपा युवा […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे