देश में कोविड मामलों में हुई तेजी, 335 नए मामले, 5 की मौत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 18 दिसंबर 2023। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में रविवार को 335 नए कोविड-19 संक्रमण दर्ज किए गए, जिसके साथ सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें चार अकेले केरल के हैं जहां कोविड उप-संस्करण JN.1 का सबसे पहले पता चला था, और  वहीं एक मोत उत्तर प्रदेश में हुई है। अब तक देश में कुल कोविड केसलोएड 4.50 करोड़ (4,50,04,816) है। बता दें कि संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4.46 करोड़ (4,44,69,799) हो गई है। दुसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। अब तक कोविड-19 से 5,33,316 लोगों की मौत हो चुकी है और मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। 

कोविड उप-संस्करण JN.1
डियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ने शनिवार को कहा कि भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) की चल रही नियमित निगरानी गतिविधि के हिस्से के रूप में केरल की एक 79 वर्षीय महिला में COVID-19 उप-संस्करण JN.1 का एक मामला पाया गया है।ICMR के महानिदेशक डॉ राजीव बहल ने कहा कि यह मामला 8 दिसंबर को दक्षिणी राज्य के तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम से आरटी-पीसीआर सकारात्मक नमूने में पाया गया था।

उन्होंने कहा कि सैंपल 18 नवंबर को RT-PCR पॉजिटिव पाया गया था। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के हल्के लक्षण भी थे और वह तब से कोविड-19 से उबर चुकी है।  रविवार को, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य में पाया गया कोविड-19 उप-संस्करण जेएन.1 चिंता का कारण नहीं है। नए वैरिएंट के बारे में मीडिया से बात करते हुए, जॉर्ज ने कहा कि उप-वेरिएंट का पता महीनों पहले भारतीय यात्रियों में लगाया गया था, जिनकी सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी। 

उन्होंने कहा “किसी भी चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है। यह एक उप-संस्करण है। यह अभी यहां पाया गया था। महीनों पहले, इस संस्करण को कुछ भारतीयों में पाया गया था जिनकी सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।” हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से सतर्क रहने को कहा और कहा कि जिन लोगों को अन्य गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें सावधान रहना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर...पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट बंद

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   कराची 18 दिसंबर 2023। 1993 मुंबई में बम धमाके कराने का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम को जहर देने की खबर सामने आई है जिसके चलते उसे कराची के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोशल मीडिया में उसे जहर दिए जाने की आशंकाएं जताई गई हैं। हालांकि, अभी […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार