सैमसंग के वाइस प्रेसिडेंट को 2.5 साल की जेल, करप्शन का है आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

सैमसंग के वाइस प्रेसिडेंट हैं जे वाय ली

कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति को रिश्वत देने का है आरोप

पहले भी सुनाई गई थी 5 साल की सजा

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

सियोल 18 जनवरी 2021। दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) के वाइस चेयरमैन जे वाई ली को ढाई साल जेल की सजा सुनाई है। 52 साल के ली को 2017 में पूर्व राष्ट्रपति पार्क गियून-हाय को रिश्वत देने का दोषी पाया गया था, जिसके बाद उन्हें 5 साल की सजा सुनाई गई। हालांकि, उन्होंने आरोपों से इनकार किया था। अपील करने पर एक साल बाद उन्हें रिहा कर दिया गया लकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने मामले को वापस सोल हाई कोर्ट में भेजा दिया जिसने सोमवार को अपना फैसला दिया।

अदालत के फैसले का सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स पर असर नजर आएगा। अब ली कंपनी के अहम फैसले में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। साथ ही वह कंपनी में उत्तराधिकार की प्रक्रिया पर भी नजर नहीं रख पाएंगे। ली के पिता का अक्टूबर में निधन हुआ था। दक्षिण कोरिया के कानून के मुताबिक केवल तीन साल या उससे कम की सजा सस्पेंड की जा सकती है। इससे लंबी सजा के लिए जेल जाना पड़ता है। ली पहले एक साल जेल में रह चुके हैं। 

इस फैसले के बाद सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर 4 फीसदी तक गिर गए। इसके अलावा सैमसंग सी एंड टी, सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस और सैमसंग एसडीआई के शेयरों में भी गिरावट आई।

सियोल उच्च न्यायालय ने ली को रिश्वतखोरी, गबन के लिए लगभग 8.6 अरब डॉलर का दोषी पाया है और कहा कि पिछले साल की शुरुआत में सैमसंग में बनी स्वतंत्र अनुपालन समिति को पूरी तरह से प्रभावी बनने में समय लगेगा। जज जोंग-योंग ने कहा कि ली ने नए मजबूत अनुपालन के साथ प्रबंधन के लिए तत्परता दिखाई है, क्योंकि उन्होंने एक पारदर्शी कंपनी बनाने की कसम खाई थी। जन ने कहा कि कुछ कमियों के बावजूद मुझे उम्मीद है कि समय के साथ, यह कोरियाई कंपनियों के इतिहास में एक मील का पत्थर के रूप में इसका मूल्यांकन किया जाएगा, नैतिकता का पालन करने की दिशा में उठाया गया बड़ा कदम साबित होगा।

ली ने जो एक साल में जेल में बिताया है वह उनकी सजा में कम कर दिया जाएगा। इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है लेकिन कानूनी जानकारों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट इस पर एक बार फैसला दे चुका है, इसलिए अब ली के पास इसकी गुंजाइश कम ही है। 

Leave a Reply

Next Post

झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से की मुलाकात

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           रांची 18  जनवरी 2021। झारखंड में ‘ऑपरेशन कमल’ और कांग्रेस-जेएमएम के कुछ विधायकों के बीजेपी से संपर्क में रहने की खबरों पर सीएम हेमंत सोरेन  ने टिप्पणी की है। हेमंत सोरेन ने सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी  से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद उन्होंने […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा