पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में 1 फरवरी से खुल जाएंगे स्कूल, जानें क्या हैं सरकार के दिशा निर्देश

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 31 जनवरी 2021। देश में अब कोरोना वायरस के मामलों में कमी आती दिख रही है. ऐसे में कई राज्यों ने स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला लिया है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और पंजाब शामिल हैं. स्कूलों को खोलने को लेकर सरकार ने दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से पिछले करीब 10 महीनों से स्कूलों में पठन-पाठन का काम स्थगित है। ऐसे में छात्रों का बहुत नुकसान हुआ है। हालांकि, ऑनलाइन क्लासेज के जरिए इस नुकसान की भरपाई करने की पूरी कोशिश भी की गई है।

कई राज्यों में अब 10वीं और 12वीं के अलावा क्लास 1 और 2 के छात्रों के लिए भी फरवरी महीने से स्कूल खोल दिए जाएंगे। बता दें कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए कई राज्यों ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखकर जनवरी के पहले हफ्ते से ही खोल दिए थे।

पंजाब में दोबारा खोले जाएंगे स्कूल

कोविड-19 नियमों को ध्यान में रखते हुए पंजाब में सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों को फरवरी महीने से खोल दिया जाएगा। इसबर क्लास 1 और 2 के छात्रों के लिए भी स्कूल खोल दिए जाएंगे. इससे पहले जनवरी के पहले हफ्ते से 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे।

महाराष्ट्र में भी खुलेंगे स्कूल

महाराष्ट्र के पुणे में 1 फरवरी और ठाणे में 27 जनवरी से स्कूल दोबारा खोल दिए जाएंगे. पुणे नगर निगम ने 1 फरवरी से 5वीं से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है। वहीं, ठाणे में 27 जनवरी से 5वीं से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. गौरतलब है कि इन जिलों में कोविड-19 के सख्त नियम लागू हैं।

स्कूलों को खोलने की तैयारी में आंध्र प्रदेश सरकार

आंध्र प्रदेश सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर स्कूलों को दोबारा खोलने की जानकारी दी. राज्य शिक्षा विभाग ने बताया है कि 1 फरवरी क्लास 1 से लेकर 5 तक के सभी स्कूल 1 फरवरी से खोल दिए जाएंगे. हालांकि, इसके लिए पेरेंट्स की लिखित सहमति आवश्यक है। दिशानिर्देशों के मुताबिक, प्रत्येक अनुभाग में सिर्फ 20 छात्रों को ही परमिशन दी जाएगी।

हरियाणा में भी खुलेंगे स्कूल

हरियाणा सरकार स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी में है. राज्य में 1 फरवरी से क्लास 6 से 8 तक के सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे। क्लास 6 से लेकर 8 तक के स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से 1:30 तक का होगा। वहीं, पेरेंट्स की लिखित सहमति भी आवश्यक है. हालांकि, शिक्षा विभाग के मुताबिक, जो छात्र पहले की तरह ऑनलाइन क्लास लेना चाहते हैं, वे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

गुजरात में स्कूलों को खोलने की तैयारियां तेज

गुजरात में भी 1 फरवरी से क्लास 9 से 11 तक के छात्रों के लिए सभी स्कूलों को खोलने की तैयारियां की जा रही हैं। इससे पहले 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे।

Leave a Reply

Next Post

देश-विदेश में चमकेगा दंतेवाड़ा का गारमेंट ब्रांड 'डेनेक्स': भूपेश बघेल : मुख्यमंत्री ने दंतेवाड़ा जिले के हारम में महिला समूहों द्वारा संचालित डेनेक्स नवा दंतेवाड़ा गारमेंट फैक्टरी का किया शुभारंभ

शेयर करेबहनों के मेहनत और कौशल से जल्द बदलेगी नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा की तस्वीर छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           रायपुर 31 जनवरी 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने दो दिवसीय दंतेवाड़ा प्रवास के पहले दिन गीदम विकासखण्ड के ग्राम हारम पहुंचकर बिहान महिला समूहों द्वारा संचालित डेनेक्स नवा दंतेवाड़ा गारमेंट फैक्टरी का उदघाटन किया। श्री […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार