अश्विन ने वेस्टइंडीज पर बरपाया कहर, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के खास क्लब में हुए शामिल

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 13 जुलाई 2023। वेस्टइंडीज और भारत के बीच पहले टेस्ट का पहला दिन भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज अश्विन की स्पिन गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाई और पूरी टीम पहले ही दिन महज 150 रनों पर ही सिमट गई। अश्विन ने पहली पारी में पांच विकेट चटकाए। इसी के साथ उन्होंने एक खास उपलब्धि भी हासिल की है।  वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में अश्विन ने पांच विकेट लेकर एक खास ग्रुप में शामिल हो गए। मुकाबले के पहले दिन के दूसरे सत्र में उन्होंने 49 रन देकर चार विकेट लिए और इसी के साथ वह 700 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं। अश्विन अब अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के साथ इलीट ग्रुप में शामिल हो गए।

वेस्टइंडीज के 53वें ओवर में अल्जारी जोसेफ को आउट करके अश्विन ने यह उपलब्धि हासिल की। अश्विन ने अबतक क्रिकेट करियर में 702 विकेट ले चुके हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर में 956 विकेट और हरभजन सिंह ने 711 विकेट ले चुके हैं। 

अश्विन ने इन बल्लेबाजों को बनाया शिकार 
विंडसर पार्क में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने तेजनारायण चंद्रपॉल को आउट कर इस मुकाबले में अपना पहला विकेट लिया। दूसरे विकेट के तौर पर उन्होंने टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (20) को पवेलियन भेजा। अल्जारी जोसेफ (04) को आउट कर अश्विन ने इस मुकाबले में अपना तीसरा और क्रिकेट करियर का 700वां विकेट लिया। इसके बाद उन्होंने एलिक अथानाजे को 47 रनों पर पवेलियन भेजकर अपना चौथा विकेट लिया। पांचवें विकेट के तौर पर उन्होंने जोमेल वारिकन को आउट कर वेस्टइंडीज की पूरी टीम को 150 पर ऑलआउट कर दिया। 

भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज की बेकार बल्लेबाजी
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद ही खराब रही। दोनों ही सलामी बल्लेबाज 38 के स्कोर पर पवेलियन लौट चुके थे। अश्विन की स्पिन के सामने कोई भी टिक कर खेलने में कामयाब नहीं रहा। एलिक अथानाजे ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह भी 47 रन ही बनाने में कामयाब रहे। वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज 20 रन से ज्यादा बनाने में कामयाब नहीं रहा।

अश्विन के अलावा रविंद्र जडेजा की भी गेंदबाजी शानदार रही। उन्होंने पहली पारी में तीन विकेट चटकाए। पहली पारी में 150 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए बिना विकेट खोए 80 रन बना चुकी है। कप्तान रोहित शर्मा 30 तो युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल 40 पर नाबाद खेल रहे हैं। 

Leave a Reply

Next Post

ग्लोबल साउथ पर रूस-यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव को लेकर चिंतित हूं, इंटरव्यू में बोले पीएम मोदी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 13 जुलाई 2023। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के, खासकर वैश्विक दक्षिण के देशों पर पड़ने वाले असर को लेकर भारत बहुत चिंतित है। प्रधानमंत्री ने चीन की ‘आक्रामकता’ के बारे में पूछे गए एक सवाल पर दिए साक्षात्कार में […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया