सोरेन सरकार के 4 साल होने पर बड़ा ऐलान, 50 साल वालों को भी मिलेगी वृद्धावस्‍था पेंशन

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रांची 29 दिसंबर 2023। झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने वृद्धावस्‍था पेंशन के लिए योग्‍यता आयु 60 साल से घटाकर 50 साल करने और राज्‍य में अपने ऑफिस स्‍थापित करने वाली कंपनियों में 75 फीसदी नौकरियों को स्‍थानीय लोगों के लिए आरक्षित करने का ऐलान किया है. सोरेन ने अपनी सरकार की चौथी वर्षगांठ पर यह घोषणाएं की हैं. इसके साथ ही उन्‍होंने युवाओं को फ्री कोचिंग देने की भी घोषणा की और केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक लाख छत्तीस हजार करोड़ दूसरे राज्यों को मिल रहा है, लेकिन हमें पैसा नहीं मिलता है।

हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड देश का सबसे गरीब राज्य है. यह कोरोना और सूखे से जूझता रहा है. यहां सबसे ज्यादा किसान और मजदूर रहते हैं. ऐसे राज्‍य के लिए आपदाएं अभिशाप के बराबर है. कोरोना के दौरान कई राज्‍यों में इंसानों की मौत हुई, लेकिन ऐसी स्थिति में झारखंड सरकार में कोई अफरातफरी नहीं हुई। साथ ही सोरेन ने दावा किया कि झारखंड जैसे गरीब राज्यों ने दूसरे राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की और महामारी के दौरान गरीब मजदूरों को बचाया गया, लेकिन दो मंत्रियों की जान चली गई।

गांव से चलेगी सरकार : सीएम सोरेन 

उन्‍होंने भाजपा पर भी जमकर हमला बोला और कहा कि झारखंड राज्य लड़कर मिला है, नवजात झारखंड को खड़ा करने के लिए जिन लोगों को बीस साल राज्य मिले, उनके कार्यकाल में किसान भूखों मरने लगे. डबल इंजन की भी सरकार बनाई, लेकिन सब सत्‍यानाश कर दिया. उन्‍होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आपके आशीर्वाद से हम राज्‍य में हैं. यह सरकार दिल्‍ली से नहीं, राज्‍य के हेडक्‍वार्टर से नहीं बल्कि गांव से चलेगी।

पशुपालन को बढ़ावा, बांटेंगे बीमाकृत भैंस 

सीएम सोरेन ने कहा कि झारखंड में इस बार बीमाकृत भैंस बांटी जाएगी. उन्‍होंने कहा कि राज्‍य का पशुधन पर इसलिए जोर है कि हमारे देश में मांस की खपत ज्यादा है. यह ज्‍यादातर दूसरे राज्‍यों से आता है, इसलिए पशुपालन को हम बढ़ावा दे रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

कोविड संक्रमित बुजुर्ग की मौत से दुर्ग में मची खलबली, 13 संक्रमितों में से चार बीएसपी टाउनशिप से…

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर दुर्ग 29 दिसंबर 2023 । कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत से दुर्ग जिले में खलबली मच गई है. जिले में मिले कोरोना के 13 मरीजों में से 4 टाउनशिप क्षेत्र हैं. टाउनशिप में कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य चिकित्सालय पं. […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी